India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अफगानिस्तान में 11 महीने बाद भारत की राजनयिक मौजूदगी, काबुल में तैनात की टेक्निकल टीम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 23। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से अधिकतर देशों ने वहां अपने दूतावास को बंद कर दिया था और अपने-अपने राजनयिकों और दूतावास में काम करने वाले अधिकारियों को वापस बुला लिया था। इसमें भारत भी शामिल था, लेकिन अब करीब साल भर के बाद भारत अफगानिस्तान के साथ अपने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने जा रहा है। भारत ने अफगानिस्तान में अपने एक राजनयिक की उपस्थित दर्ज करा दी है और एक टेक्निकल टीम को भी तैनात कर दिया है।

Indian diplomatic presence in afghanistan

कई औपचारिक बैठकों के बाद लिया गया यह फैसला

आपको बता दें कि हेरात, कंधार, जलालाबाद और मजार-ए-शरीफ में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के बंद होने के बाद भारत ने बड़े पैमाने पर सुरक्षा चिंताओं के कारण अपने सभी अधिकारियों को वापस बुला लिया था। अफगानिस्तान में अशरफ गनी की सरकार के पतन के बाद हालात काफी खराब हो गए थे, लेकिन साल भर के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की कई औपचारिक बैठकों और सुरक्षा चिंताओं के आश्वासन के बाद भारत सरकार ने राजनयिक संबंधों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

बीते दिनों अफगानिस्तान गई थी भारतीय विदेश मंत्रालय की टीम

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि एक तकनीकी टीम गुरुवार को काबुल पहुंची है, जो दूतावास में "मानवीय सहायता के प्रभावी वितरण और अफगान लोगों के साथ हमारे जुड़ाव को जारी रखने के लिए विभिन्न हितधारकों के प्रयासों की बारीकी से निगरानी और समन्वय" करने की दिशा में काम करेगी। इस टीम के सफल कार्य के बाद ही काबुल में फिर भारतीय दूतावास को भी खोल दिया जाएगा। आपको बता दें कि बीते दिनों विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर अधिकारी की अगुवाई में एक टीम अफगानिस्तान दौरे पर गई थी, जहां टीम की मुलाकात तालिबान सरकार के विदेश मंत्री मुत्ताकी से हुई थी।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका में बदतर हुए हालात, 5 दिन से पेट्रोल पंप पर लाइन में लगे ट्रक ड्राइवर की मौतये भी पढ़ें: श्रीलंका में बदतर हुए हालात, 5 दिन से पेट्रोल पंप पर लाइन में लगे ट्रक ड्राइवर की मौत

Comments
English summary
India re-establishes diplomatic presence in Afghanistan after 11 month
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X