• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रंप और मोदी की बैठक में भारत ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का मुद्दा उठाया- विदेश सचिव

|

न्यूयॉर्क: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारत के प्रधानमंत्री की संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र के दौरान न्यूयॉर्क में मुलाकात हुई। भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने इस द्विपक्षीय वार्ता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दोनों ये बैठक करीब 30 से 35 मिनट तक चली। हम इस बैठक से काफी संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि हमने(भारत) ने विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद का मुद्दा उठाया। हमने बताया कि हमें केसे घाटी में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

पाकिस्तान पहले कदम उठाए

पाकिस्तान पहले कदम उठाए

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने ट्रंप को बताया कि हम पाकिस्तान के साथ बातचीत से नहीं कतरा रहे हैं। लेकिन हमारी आशा है कि पाकिस्तान उससे पहले कुछ ठोस कदम उठाए। हमें उनके द्वारा इस दिशा में कोई प्रयास नहीं दिखता है। उन्होंने आगे बताया कि पीएम मोदी ने आतंकवाद पर भारत के दृष्टिकोण को सामने रखा। ट्रंप ने समझदारी दिखाई। उन्होंने भी ये स्वीकार किया कि दोनों देश इस चुनौती का सामना करेंगे।

जल्द ही होगा व्यापार समझौता

भारत-अमेरिका व्यापार समझौते के समय पर विजय गोखले ने कहा कि हमने व्यापार के लिए किसी समय-सीमा पर चर्चा नहीं की। लेकिन हम आशावादी हैं कि हम जल्द ही इस पर एक समझ बना लेंगे और समझौता कर लेंगे। गौरतलब है कि ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' इवेंट में मंच साझा करने के 36 घंटे बाद दोनों नेता फिर से मिले। ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वो एक महान सज्जन और महान नेता हैं। मुझे याद है कि भारत पहले बहुत बिखरा हुआ था। वहां बहुत सारा विघटन हुआ, लड़ाई हुई और उन्होंने सबको एक साथ ला दिया। एक पिता की तरह वो सब चीजें साथ लेकर आए। शायद वह भारत के पिता हैं। हम उन्हें भारत का पिता कहेंगे।

पीएम मोदी ने ट्रंप की तारीफ की

पीएम मोदी ने ट्रंप की तारीफ की

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि मैं ट्रम्प का शुक्रगुज़ार हूं कि वह ह्यूस्टन आए। वह मेरे दोस्त हैं लेकिन वह भारत के भी अच्छे दोस्त हैं। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं भारत-पाकिस्तान की मदद करने के लिए तैयार हूं। अगर दोनों देश सहमत हैं तो मैं मदद के लिए तैयार हूं, लेकिन दोनों के अलग-अलग विचार हैं, इससे मैं चिंतित हूं।

ये भी पढ़ें-PAK पोषित आतंकवाद पर बोले ट्रंप बोले, पीएम मोदी इसे सुलझा लेंगेये भी पढ़ें-PAK पोषित आतंकवाद पर बोले ट्रंप बोले, पीएम मोदी इसे सुलझा लेंगे

English summary
india raised terrorism issue in PM Modi and Trump meeting says Foreign Secretary Vijay Gokhale
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X