• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान उकसाएगा तो पीएम मोदी के नेतृत्व में सैन्य कार्रवाई कर सकता है भारत- अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट

|

वॉशिंगटन/नई दिल्ली, अप्रैल 14: बंटवारे के साथ ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की शुरूआत हो चुकी थी और अब तक 4 बार भारत और पाकिस्तान युद्ध के मैदान में जा चुके हैं। हर बार पाकिस्तान की तरफ से युद्ध थोपा गया है, और पाकिस्तान लगातार आतंकियों को भारत भेजकर भारत को उकसाने की कोशिश करता रहा है लेकिन अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान भारत को उकसाता है तो पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई कर सकता है। एनुअल थ्रेट असेसमेंट ऑफ द इंटेलीजेंस कम्यूनिटी रिपोर्ट 2021 की रिपोर्ट में कहा गया है कि नरेन्द्र मोदी की सरकार भारत की पिछली सरकारों की तरह शांत नहीं रहेगी बल्कि मोदी की सरकार में पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई करने से भारत परहेज नहीं करेगा।

आतंकवाद पर सख्त भारत

आतंकवाद पर सख्त भारत

अमेरिकी इंटेलीजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव का माहौल रहा है और पाकिस्तान लगातार आतंकियों को भारत में भेजकर भारत को उकसाने की कोशिश करता रहा है। लेकिन, भारत की पूर्ववर्ती सरकारों ने पाकिस्तान को ठोस जबाव नहीं दिया। लेकिन, भारत की वर्तमान सरकार पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई कर सकती है। हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की संभावना कम है लेकिन संकट और ज्यादा बढ़ सकता है क्योंकि भारत ने अपनी पॉलिसी बदल ली है और भारत अब बर्दास्त करने के रास्ते से हट चुका है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की सरकार पाकिस्तान पर सैनिक कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी।

दुनिया के लिए चिंता

दुनिया के लिए चिंता

अमेरिकन इंटेलीजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि दो परमाणु संम्पन्न देशों के बीच तनाव की ये स्थिति दुनिया के लिए चिंता की है। क्योंकि, नरेन्द्र मोदी की नेतृत्व वाली भारत की सरकार दो बार पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई पहले ही कर चुकी है। आपको बता दें कि फरवरी 2019 में पाकिस्तानी आतंकी ने कश्मीर के पुलवामा में इंडियन आर्मी को निशाना बनाया था, जिसमें कई भारतीय जवान शहीद हो गये थे। जिसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक किया था, जिसमें करीब 300 आतंकी मारे गये थे। वहीं, पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा 2016 में भारत के उरी में किए गये हमले के बाद भी इंडियन आर्मी ने पाकिस्तान के जमीन पर घुसकर आतंकियों को मारा था। ऐसे में अमेरिकन खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर पाकिस्तान फिर से भारत को उकसाता है, तो मोदी की नेतृत्व वाली सरकार पाकिस्तान पर सैन्य कार्रवाई कर सकती है।

भारत-चीन तनाव

भारत-चीन तनाव

अमेरिकन खुफिया रिपोर्ट में भारत-चीन तनावों का भी जिक्र किया गया है। कहा गया है कि भारत और चीन के बीच तनाव अभी भी बरकरार है, हालांकि, पैंगोग झील से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है 2020 भारत और चीन के लिए सबसे ज्यादा खराब रहा है, जब दोनों देशों की सेनाओं के बीच 1975 के बाद झड़प देखने को मिली। जिसमें भारत के 20 सैनिक शहीद हुए जबकि कई चीनी सैनिक भी मारे गये हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी सैनिकों की आक्रामकता और घुसपैठ की वजह से दोनों देशों की सेनाओं में झड़प हुई है। अमेरिकन रिपोर्ट में चीनी सैनिकों के घुसपैठ को चिंता की बात बताया गया है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि भारत और चीन के बीच एलएसी पर विवाद बरकरार रह सकता है और आने वाले वक्त में दोनों देशों की सेनाओं के बीच फिर से झड़प होने की भी संभावना है।

Raisina Dialogue 2021: भारत ने 'साउथ-साउथ' सहयोग पर दिया जोर, वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन की दुनिया में तारीफRaisina Dialogue 2021: भारत ने 'साउथ-साउथ' सहयोग पर दिया जोर, वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन की दुनिया में तारीफ

English summary
If Pakistan provokes India, then PM Modi's government more likely take military action on Pakistan - American intel report
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X