• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तुर्की ने सीरिया में बरसाए बम, भारत ने जताया कड़ा विरोध

|

नई दिल्ली। तुर्की के लड़ाकू विमानों ने उत्तरी सीरिया के कुछ हिस्सों पर बम बरसाए हैं। इसमें आम लोगों के हताहत होने की भी सूचना है। तुर्की के द्वारा सीरिया में बम बरसाने पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम उत्तर-पूर्व सीरिया में तुर्की द्वारा एकतरफा सैन्य हमले से चिंतित हैं। वहीं तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन का कहना है कि उनकी सेना कुर्द लड़ाकों को निशाना बनाकर एक 'सेफ़-ज़ोन' तैयार कर रही है।

India expresses deep concerns about military offensive in Syria, calls on Turkey to exercise restraint

विदेश मंत्रालय ने कहा कि, 'हम पूर्वोत्तर सीरिया में तुर्की के एकतरफा सैन्य हमले पर गहरी चिंता जाहिर करते हैं। तुर्की का कदम क्षेत्र में स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकता है। इस कदम से मानवीय संकट पैदा होने की संभावना है।' मंत्रालय ने कहा, हम तुर्की से अपील करते हैं कि वह सीरिया की क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता का सम्मान करे और संयम बरते। हम बातचीत और चर्चा के माध्यम से मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान की अपील करते हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तुर्की का एक्शन सीरिया और आसपास के क्षेत्र में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर सकता है। साथ ही साथ मानवता और स्थानीय नागरिकों के लिए भी काफी चिंता का विषय है। आपको बता दें कि भारत ने तुर्की के इस ऐक्शन पर विरोध ऐसे समय में जताया है जब हाल ही में तुर्की के राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का जिक्र करते हुए पाकिस्तान का समर्थन किया था। तुर्की ने कई बार कश्मीर में कथित तौर पर मानवाधिकार के उल्लंघन की बात की है।

कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सीरिया-तुर्की सीमा पर तैनात अपने सैनिकों को हटाने की घोषणा की। उन्होंने कहा था कि तुर्की को अपनी समस्या का समाधान खुद करना होगा। जिसके बाद बुधवार को तुर्की के लड़ाकू विमानों और तोपो ने सीरिया में कुर्द-नियंत्रित क्षेत्रों को निशाना बनाकर बम बरसाया। इसकी वजह से हजारों नागरिक अपने घरों से भागना पड़ा।

अमित शाह की पाक को खुली चेतावनी, एक जवान के बदले 10 दुश्मनों को मौत के घाट उतारेंगे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India expresses deep concerns about military offensive in Syria, calls on Turkey to exercise restraint
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X