• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इमरान ख़ान दिल्ली में आज जलसा करें तो मोदी से बड़ा जलसा होगा: पाकिस्तानी मंत्री- पाकिस्तान उर्दू प्रेस रिव्यू

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News

पाकिस्तान के सूचना एंव प्रसारण मंत्री फ़व्वाद चौधरी ने दावा किया है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भारत में भी बहुत ही लोकप्रिय हैं. अख़बार दुनिया के अनुसार फ़व्वाद चौधरी ने दुबई में पत्रकारों से बात करते हुए कहा वो भारत के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं लेकिन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी के रवैये के कारण भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में बेहतरी नहीं आ रही है. अपने प्रधानमंत्री इमरान ख़ान की तारीफ़ करते हुए फ़व्वाद चौधरी ने कहा, "इमरान ख़ान भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. दिल्ली में आज जलसा करें तो मोदी से बड़ा जलसा होगा."इस अवसर पर फ़व्वाद चौधरी ने कहा कि विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों को वोट का अधिकार देना इमरान सरकार की प्राथमिकता है. अफ़ग़ानिस्तान के बारे में फ़व्वाद चौधरी ने कहा कि तालिबान सरकार को मान्यता देने के मामले में क्षेत्र के दूसरे देशों को साथ लेकर चल रहे हैं.

उनका कहना था, "पाकिस्तान अफ़ग़ानिस्तान में स्थिरता चाहता है. पाकिस्तान की अफ़ग़ानिस्तान में शांति के लिए कोशिशें जारी हैं. अफ़ग़ानिस्तान की स्थिति का सीधा असर पाकिस्तान पर पड़ता है. अफ़ग़ानिस्तान में डॉलर की स्मगलिंग के कारण पाकिस्तानी रुपए की क़ीमत में कमी आई है."

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्टान इंज़माम उल हक़
Getty Images
पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्टान इंज़माम उल हक़

बाबर आज़म की तकनीक विराट कोहली से बेहतर: इंज़माम-उल-हक़

दुबई में खेले जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के मैच से ठीक पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंज़माम-उल-हक़ ने कहा है कि पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म की तकनीक भारतीय कप्तान विराट कोहली से बेहतर है. अख़बार जंग के अनुसार एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान इंज़माम ने कहा, "बाबर आज़म और विराट कोहली दोनों ही महान खिलाड़ी हैं लेकिन अगर तकनीक की तुलना करूं तो बाबर आज़म की तकनीक विराट कोहली से बेहतर लगती है. जिस तरह बाबर बैटिंग कर रहा है मुझे लगता है वो सारे रिकॉर्ड तोड़ देगा."

इंज़माम ने कहा कि अभी तक बाबर ने जितनी क्रिकेट खेली है उसके हिसाब से उनका रिकॉर्ड कोहली से बेहतर है, लेकिन पाकिस्तानी कप्तान को अभी अपने करियर की उंचाई को छूना बाक़ी है. इंज़माम का कहना था, "बाबर का बेहतरीन खेल अभी सामने आना बाक़ी है. बल्लेबाज़ों की ज़िंदगी 30 साल के बाद शुरू होती है." इंज़माम ने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच मैच में कोहली पर दबाव ज़्यादा होगा क्योंकि बतौर कप्तान यह उनका आख़िरी टूर्नामेंट है.

इंज़माम ने कहा कि बाबर की रन के लिए भूख उसको दूसरों से बेहतर बनाती है. बाबर की तारीफ़ करते हुए इंज़माम ने कहा, "मैंने किसी और बल्लेबाज़ में रन के लिए इतनी भूख नहीं देखी है."

पाकिस्तान
Getty Images
पाकिस्तान

ड्रोन हमले के लिए अमेरिका से नहीं हुआ समझौता: पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय

अख़बार डॉन के अनुसार पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अफ़ग़ानिस्तान में ड्रोन हमले के लिए अमेरिका के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं हुआ है. अमेरिकी न्यूज़ चैनल सीएनएन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अफ़ग़ानिस्तान में ड्रोन हमले करने क लिए पाकिस्तानी वायुसीमा का इस्तेमाल करने के संबंध में अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एक समझौता होने वाला है. शनिवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को पूरी तरह ख़ारिज कर दिया. सीएनएन ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि पाकिस्तान इस समझौते के लिए तैयार हो गया है और बदले में भारत के साथ उसके संबंधों के मामले में अमेरिका उसकी मदद करेगा.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि ना तो ऐसा कोई समझौता हुआ है और ना ही इस तरह के समझौते पर कोई विचार किया जा रहा है. इमरान ख़ान ने 19 जून को एक अमेरिकी न्यूज़ चैनल एचबीओ को इंटरव्यू में कहा था कि वो किसी भी हालत में अमेरिका को अफ़ग़ानिस्तान पर हमले करने के लिए पाकिस्तानी वायुसीमा का इस्तेमाल करने की इजाज़त नहीं देंगे.

तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) का इस्लामाबाद मार्च जारी

प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) का राजधानी इस्लामाबाद की तरफ़ मार्च जारी है. इस बीच लाहौर की तमाम सड़कें ट्रैफ़िक के लिए खोल दी गईं हैं. अख़बार नवा-ए-वक़्त के अनुसार हालात को देखते हुए पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख़ रशीद अहमद दुबई से पाकिस्तान वापस लौट गए हैं. शेख़ रशीद अहमद रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का मैच देखने गए थे लेकिन इमरान ख़ान ने उन्हें तुरंत पाकिस्तान लौटने को कहा. इमरान ख़ुद भी पाकिस्तान में नहीं हैं. वो अपने तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को सऊदी अरब पहुँचे.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उन्हें राजधानी रियाद में होने वाले 'मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव (एमजीआई) शिखर सम्मेलन' में शामिल होने के लिए दावत दी है. प्रतिबंधित संगठन टीएलपी का ताज़ा विरोध प्रदर्शन मंगलवार को लाहौर में शुरू हुआ. प्रदर्शनकारियों की मुख्य माँग है कि संगठन के प्रमुख साद हुसैन रिज़वी की रिहाई के लिए सरकार पर दबाव डाला जाए. साद हुसैन रिज़वी टीएलपी के संस्थापक ख़ादिम हुसैन रिज़वी के बेटे हैं.

पंजाब की सरकार ने साद हुसैन रिज़वी को इसी साल अप्रैल में हिरासत में ले लिया था. सरकार का कहना था कि शांति बिगड़ने की आशंका के तहत उन्हें हिरासत में लिया गया था. अख़बार के अनुसार शुक्रवार को टीएलपी प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई हिंसक झड़प में कम से कम तीन पुलिसकर्मी मारे गए थे और कई घायल हुए थे. पुलिस के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर लाठी डंडे से हमले किए और पत्थरबाज़ी की थी. लेकिन टीएलपी के मीडिया प्रभारी सद्दाम बुख़ारी ने आरोप लगाया है कि शांतिपूर्वक इस्लामाबाद जा रहे लोगों पर पुलिस ने हमला किया था.

जिन इलाक़ों में झड़पें हुईं थीं वहां सरकार ने मोबाइल फ़ोन बंद कर दिए थे और बिजली काट दी थी. इस्लामाबाद की तरफ़ जा रहे लोगों को रोकने के लिए पुलिस ने राजधानी की तरफ़ जाने वाली जीटी रोड पर सुरक्षा बढ़ा दी है और रावलपिंडी पुलिस ने सड़कों पर कंटेनर लगाकर लगभग पूरे शहर को बंद कर दिया है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
If Imran Khan does a Jalsa in Delhi today, there will be a bigger Jalsa than Modi: Pakistani Minister
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X