• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केयर्न्स एनर्जी ने फ्रांस में भारत सरकार की संपत्ति को किया जब्त, वित्त मंत्रालय ने दिया जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 जुलाई। स्कॉटलैंड की दिग्गज ऊर्जा कंपनी केयर्न्स एनर्जी ने पेरिस में भारत सरकार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी संपत्ति को सीज कर दिया है। भारत सरकार और केयर्न्स के बीच काफी समय से टैक्स को लेकर विवाद चल रहा था। जिसके बाद इस मामले की सुनवाई करते हुए मध्यस्थता कर रही ट्रिब्यूनल ने भारत सरकार के खिलाफ फैसला देते हुए 1.7 बिलियन डॉलर के भुगतान का आदेश दिया है। तीन सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता ट्रिब्यूनल ने केयर्न्स पर टैक्स वसूली के फैसले को पलट दिया था। साथ ही आदेश दिया था कि जो शेयर बेचे गए, जो डिविडेंट दिया गया उसे वापस करे। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि हमे इस मामले कोई जानकारी नहीं है और ना ही फ्रेंच कोर्ट की ओर से इस बाबत कोई नोटिस, ऑर्डर नहीं मिला है।

cairns

रिपोर्ट के अनुसार केयर्न्स कंपनी ने पेरिस में भारत सरकार की संपत्ति को सीज कर लिया है। हालांकि भारत सरकार को इसका कोई नोटिस नहीं मिला है और ना ही इस आदेश के बाबद कोई जानकारी मिली है। अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार इस मामले से जुड़ी जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रही है, जिससे कि इस मामले में उचित कदम उठाया जा सके। मामले की जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार इसको लेकर कानूनी कदम उठाएगी।

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड को फिर लगा बड़ा सदमा, हॉरर फिल्मों के बादशाह इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड को फिर लगा बड़ा सदमा, हॉरर फिल्मों के बादशाह "रामसे ब्रदर्स" के कुमार रामसे का निधन

ट्रिब्यूनल के फैसले के बाद भारत सरकार से कर की वसूली के लिए केयर्न्स ऊर्जा ने भारत से बाहर 70 बिलियन डॉलर की भारतीय संपत्ति की पहचान की है, जिसे जब्त करके इसकी वसूली की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार यह संपत्ति एयर इंडिया विमान को जब्त करके वसूली जा सकती है। बता दें कि मई माह में केयर्न्स एनर्जी की ओर से अमेरिका में एक केस दायर किया गया था, जिसमे कहा गया कि एयर इंडिया पर भारत सरकार का इस कदर नियंत्रण है कि दोनों के बीच अहम का टकराव हो रहा है, लिहाजा कर वसूली के लिए एयर इंडिया को जिम्मेदार ठहराना चाहिए। हालांकि एयर इंडिया की ओर से इस मामले को चुनौती दी थी।

English summary
Huge setback to India Cairns Energy seized property of indian government in france.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X