• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना लॉकडाउन में रिलेशनशिप को कैसे रखें जवां

By लेवी जुवेएल, मनीष पांडेय, जिम फार्थिंग

दूर दूर प्रेमी
Getty Images
दूर दूर प्रेमी

ब्रिटेन ही नहीं दुनिया भर के प्रेमी जोड़ों को इन दिनों एक संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है. लॉकडाउन के समय में लोग अपने घरों से ज़रूरी काम के लिए ही बाहर निकल सकते हैं.

अगर आप एक साथ नहीं रहते हों तो अफ़सोस यह है कि प्रेमी- प्रेमिका से मिलना ज़रूरी काम में शामिल नहीं है, यानी आप लॉकडाउन के दौरान एक दूसरे से नहीं मिल सकते.

ऐसे मुश्किल दौर में ब्रिटेन की डिप्टी चीफ़ मेडिकल आफिसर डॉ. जेन्नी हैरिस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे के घर आते जाते हैं तो इससे संक्रमण हो सकता है.

उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि ऐसे समय में कपल्स को अपनी रिलेशनशिप का टेस्ट लेना चाहिए और ऐसा करने के लिए लॉकडाउन की पाबंदियों के दौर में एकसाथ रहना चाहिए.

27 साल की लाउरा कौलिंस ने इस टेस्ट को स्वीकार करते हुए अपने पार्टनर जोन पीयर्सन के साथ रहना शुरू कर दिया. चार साल से दोनों रिलेशनशिप में हैं, लेकिन इस दौरान दोनों अलग अलग ही रह रहे थे.

लाउरा कौलिंस ने बताया कि लॉकडाउन में अपने फ्लैट में अकेले रहने से ज़्यादा ख़राब क्या ही होता. इसलिए जब लॉकडाउन की घोषणा हुई तो लाउरा अपने पार्टनर जोन के साथ रहने के लिए उनके माता-पिता के घर कॉर्नवाल आ गईं.

लाउरा ने बीबीसी रेडियो 1 न्यूज़बीट से बताया, "जोन अभी अपने बचपन के कमरे में काम कर रहे हैं, वे अपने पुराने खिलौनों से घिरे हुए हैं, जिसमें टेडी बीयर, पोकमैन कार्ड और उनका एक पुराना गिटार शामिल है. यह काफ़ी मज़ेदार है."

"हमलोगों ने जिस तरह एकसाथ होने के लिए सोचा था, यह वैसा तो नहीं है. लेकिन हमारा एक साथ होना शानदार अनुभव है. हम लोग एक साथ गार्डेन में लंच ब्रेक लेते हैं."

FAMILY HANDOUT

कोरोना महामारी के दौर में अपनी गर्लफ्रेंड के साथ आठ साल के लंबे अंतराल बाद अपने माता पिता के पास आने के अनुभव पर जोन ने बताया, "अभी तो हमने उस तरह से नहीं देखा है. लेकिन डैड छोटी छोटी बातों पर नाराज़ हो जाते हैं. अगर हमने डिश वाशर को पूरी तरह खाली नहीं किया तो भी वह नाराज़ हो जाएंगे."

जोन और लाउरा ने कभी कार्नवाल आने की योजना नहीं बनाई थी लेकिन अब वे यहां हर पल का लुत्फ़ उठा रहे हैं.

मैं अपनी एक्स के साथ रहने आ गया

आपने ऊपर ठीक ही पढ़ा है.

केयर्न लाइनहैम और एजे जेम्स, दोनों की उम्र 23 साल है. चार साल तक रिलेशनशिप में रहने के बाद पांच महीने पहले इनका ब्रेकअप हो गया था. लेकिन दोनों एक दूसरे के अच्छे दोस्त बने रहे.

एजे जेम्स ने न्यूज़बीट ने कहा, "इसमें कुछ भी ग़लत नहीं है, हम और हमारे परिवार वाले इसके बारे में मज़ाक़ भी करते थे."

COPYRIGHTLAURA

जब लॉकडाउन की अफ़वाह शुरू हो रही थी तब एजे जेम्स ने केयर्न से पूछा कि वह कहां रहेंगे. एजे ने बताया, "कुछ वजहों से, उन्होंने कहा कि वे तीन सप्ताह तक मेरे घर में रहना चाहते हैं."

केयर्न, एजे के घर आ गए. एजे के माता पिता और उनके छोटे भाई के साथ रहने के लिए. एजे ने बताया, "मुझे लगता है कि मेरा परिवार मुझसे ज़्यादा उनको प्यार करता है. लॉकडाउन समाप्त होने के बाद वे अपने घर चले जाएंगे. उनके पिता उन्हें बुला सकते हैं."

केयर्न और एजे, दोनों कामकाजी हैं. केयर्न एक लॉरी ड्राइवर हैं जबकि एजे विशेष देखभाल की ज़रूरतमंद लोगों की देखभाल करती हैं.

केयर्न बताते हैं कि वे कभी कभी इस बात पर कंफ्यूज हो जाते हैं कि एजे के घर में वे मेहमान हैं. दोनों एजे के कुत्ते के साथ बेड भी शेयर करते हैं. लेकिन दोनों ज़ोर देते हुए कहते हैं कि भविष्य में एकबार फिर से एक होने की संभावना अब नहीं है.

वर्चुअल सैर सपाटा

लंदन से पेरिस से न्यूयार्क- रिया और राजीव ने दुनिया भर की काल्पनिक सैर कर रहे हैं. दोनों एक साल से रिलेशनशिप में हैं और अलग अलग रहते हैं. लेकिन दोनों लॉकडाउन को दिलचस्प बनाने की कोशिशों में जुटे हैं.

दोनों अब तक दुनिया भर के म्यूज़ियम की सैर कर चुके हैं. न्यूयार्क की गुगेनहेम और म्यूजियम ऑफ़ मॉर्डन आर्ट के अलावा पेरिस के लोवरे म्यूज़ियम को रिया और राजीव ऑनलाइन देख चुके हैं.

23 साल की रिया ने कहा, "एक साथ दुनिया के आश्चर्यजनक जगहों को देखना कूल अनुभव है. भले हम प्लेन से यात्रा करने की जगह इंटरनेट के ज़रिए यह काम कर रहे हैं."

कोरोना लॉकडाउन में रिलेशनशिप को कैसे रखें जवां

इन दिनों राजीव को शर्ट पहनना भी अतिरिक्त काम लगता है. वैसे सच यह भी है कि दोनों के लिए रिलेशनशिप के मायने केवल दुनिया घूमना नहीं है.

इसलिए रिया और राजीव ने मिलकर एक रीडिंग क्लब भी बनाया है. इसमें दोनों एक दूसरे की फेवरिट पब्लिकेशन को सब्सक्राइब कर रहे हैं. जैसे कि रिया के लिए न्यूयार्क टाइम्स और राजीव के लिए मीडियम सब्सक्राइब किया गया है. दोनों जो भी पढ़ते हैं, उस पर बाद में चर्चा करते हैं.

राजीव डेटा साइंटिस्ट हैं. ऐसे में रिया ने उनके काम को बेहतर ढंग से समझने के लिए वक़्त निकाला है. रिया ने बताया, "मैं उनसे कोडिंग ट्यूटेरियल ले रही हैं. मैं अब समझने लगी है. इस अच्छी स्किल को सीखना कूल है."

दोनों के मुताबिक उनकी रिलेशनशिप के लिए यह सब महत्वपूर्ण है. राजीव ने बताया, "घर में ऐसे ही रहने से इन दिलचस्प चीज़ों को करना बेहतर है. अगर आप कुछ नहीं करते हैं तो निगेटिव सोच पनपने लगती है. फिर मौजूदा स्थिति के लिए आप एक दूसरे को ज़िम्मेदार ठहराने लगते हैं. दिलचस्प चीज़ों को करके आप एक दूसरे को अच्छा एहसास कराते हैं और नया अनुभव हासिल करते हैं."

लॉकडाउन के समय में रिलेशनशिप को जवां रखने की 5 टिप्स

सामी वुंडर, डेटिंग एंड रिलेशनशिप कोच

1. एकसाथ वक़्त व्यतीत करने के साथ साथ आप खुद और अपने पार्टनर को पर्याप्त समय दें. जब आपके पति प्लेस्टेशन खेलने में व्यस्त हों तो आप कोई किताब पढ़ सकती है. एक दूसरे को स्पेस दें और आज़ादी भी. घर पर एकसाथ हैं तो यह उम्मीद ना करें कि आपको सबकाम एकसाथ ही करना है.

2. आप घर में फंसे हुए हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि जीवन से रोमांस पूरी तरह ग़ायब हो जाए. आप रात में घर पर ही डेट का इंतजाम कर सकते हैं, कैंडल लाइट डिनर कर सकते हैं. अच्छे कपड़े पहन कर अच्छे दिख सकते हैं.

3. ईमानदारी से समस्याओं को स्वीकार करना चाहिए और उसके हल की दिशा में प्रयत्न करना चाहिए. अगर आपको लगे एक दूसरे में शारीरिक आकर्षण कम हो रहा है, तो इसके लिए समय निकालिए. एक दूसरे को अच्छी लगने वाली चीज़ें कीजिए. अच्छे संदेश भेजकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

4. अगर पार्टनर के साथ नहीं रह रहे हों तो क्रिएटिव हो सकते हैं. पाटर्नर को फूल, भोजन और पत्र भेज सकते हैं. सरप्राइज दे सकते हैं.

5. आप जीवन में अपनी प्राथमिकताओं को नए सिरे से तय कर सकते हैं. लॉकडाउन ने इसका अवसर भी मुहैया कराया है. आपको लग सकता है आप कैद में हैं लेकिन ऐसे वक़्त में उन लोगों को कनेक्ट कर सकते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं. कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपने पहले कभी नहीं किया हो.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
How to keep the relationship young in Coronavirus Lockdown
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X