• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कैसे हवा में तेजी से फैलता है कोरोना का घातक हाइब्रिड वेरिएंट, वियतनाम ने बताया

|
Google Oneindia News

हनोई, 30 मई: वियतनाम में कोविड-19 का एक नया वेरिएंट मिला है जो हवा में बहुत ही तेजी से फैलता है। वियतनाम सरकार के मुताबिक यह नया स्ट्रेन पहले भारत और ब्रिटेन में पाए गए स्ट्रेन का ही हाइब्रिड है या इन दोनों से मिलकर पैदा हुआ है। हालांकि, वियतनाम सरकार ने नए स्ट्रेन से संक्रमित हुए लोगों की संख्या नहीं बताई है। बता दें कि इस समय वियतनाम में कोरोना का संक्रमण बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते वहां कई तरह की सख्त पाबंदियां लागू की गई हैं। लेकिन, वैक्सीन की कमी के चलते अभी तक बहुत ही कम लोगों को कोरोना का टीका लग पाया है और वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसमें सहयोग की अपील कर रहा है।

वियतनाम में मिला कोरोना का हाइब्रिड वेरिएंट

वियतनाम में मिला कोरोना का हाइब्रिड वेरिएंट

इस समय लगभग आधा वियतनाम कोरोना के नए संक्रमण के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। इसके कई औद्योगिक जोन के साथ-साथ हनोई और हो ची मिन्ह सिटी जैसे बड़े शहर इंफेक्शन के भयंकर चपेट में हैं। वियतनाम में कोविड के अबतक जितने में मामले सामने आए हैं, उनमें सबसे ज्यादा केस और मौत अप्रैल महीने के बाद से ही आने लगे हैं। वहां की सरकारी मीडिया के मुताबिक शनिवार को महामारी पर बुलाई गई एक नेशनल मीटिंग में वहां के स्वास्थ्य मंत्री न्गुयेन थान्ह लोंग ने बताया, 'हमने एक नया हाइब्रिड वेरिएंट का पता लगाया है, जो स्ट्रेन पहले भारत और यूके में पाया गया था।' बहरहाल संक्रमण के मामले में हुए इजाफे को देखते हुए वहां पर लोगों की आवाजाही और बिजनेस ऐक्टिविटी पर सख्त पाबंदियां लगा दी गई हैं।

वातावरण में बहुत ही तेजी से फैलता है हाइब्रिड वेरिएंट

वातावरण में बहुत ही तेजी से फैलता है हाइब्रिड वेरिएंट

दो घातक स्ट्रेन से मिलकर पैदा हुए इस नए हाइब्रिड वेरिएंट के बारे में महत्वपूर्ण बात वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने ये बताई है कि, 'इस स्ट्रेन की विशेषता ये है कि हवा में यह तेजी से फैलता है। गले के फ्लूइड में इस वायरस का कंसंट्रेशन तेजी से बढ़ता है और आसपास के वातावरण में यह बहुत ही तेजी से फैल जाता है।' हालांकि उन्होंने यह जानकारी अभी तक नहीं दी है कि वहां अबतक इस नए स्ट्रेन के कितने केस सामने आए हैं, लेकिन उन्होंने घोषणा की है कि वह दुनिया के जेनेटिक स्ट्रेन के मैप में वियतनाम में जल्द ही इस खोज की घोषणा करेगा। इस बीच वियतनाम सरकार ने देश में कैफे, रेस्टोरेंट, सलून, मसाज पार्लर के साथ-साथ टूरिज्म और धार्मिक स्थानों को भी बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

वियतनाम में 7 वेरिएंट पहले से मौजूद थे-वियतनाम

वियतनाम में 7 वेरिएंट पहले से मौजूद थे-वियतनाम

उधर वियतनाम के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड एपिडेमियोलॉजी ने एक बयान में कहा है कि उसके वैज्ञानिकों ने 32 मरीजों के सैंपल से जीन सीक्वेंसिंग के जरिए 4 जीन म्यूटेशन का पता लगाया है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबित लोंग की घोषणा से पहले तक वियतनाम में कोरोना वायरस के सात वेरिएंट मौजूद थे। इससे पहले कोरोना महामारी के खिलाफ सक्रियता से काम करने के लिए वियतनाम की काफी सराहना हो चुकी है। मास क्वारंटाइन का मामला हो या कड़ाई से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का, इसने बहुत बेहतर काम किया जिसके चलते यहां संक्रमण का दर तुलनात्मक रूप से कम देखने को मिला था। वहां अबतक संक्रमण के कुल 6,800 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 47 लोगों की मौत भी हुई है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ कितने दिन असरदार रहेगी वैक्सीन ? वायरोलॉजिस्ट ने बताई पूरी बातइसे भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ कितने दिन असरदार रहेगी वैक्सीन ? वायरोलॉजिस्ट ने बताई पूरी बात

साल के अंत तक हर्ड इम्यूनिटी का लक्ष्य

साल के अंत तक हर्ड इम्यूनिटी का लक्ष्य

वियतनाम की आबादी सिर्फ 9.7 करोड़ है। लेकिन, यहां वैक्सीनेशन की रफ्तार बहुत ही धीमी है। अबतक महज 10 लाख से कुछ ही ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लग पाया है। अब वहां की सरकार इस काम में तेजी लाना चाहती है और साल के अंत तक हर्ड इम्यूनिटी हासिल कर लेने की उम्मीद कर रही है। सरकारी मीडिया के मुताबिक वहां की सरकार लोगों और बिजनेस जगत से कहा जा रहा है कि वे वैक्सीन खरीदने के लिए दान दें और दुनियाभर के देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से भी इसे प्राप्त करने में मदद मांग रही है। वियतनाम के पास इस वक्त ऐट्राजेनेका की करीब 20 लाख डोज पड़ी हुई है और फाइजर से 3 करोड़ से ज्यादा डोज खरीदे जाने की बात कही जा रही है। (तस्वीरें सौजन्य-वियतनाम न्यूज और ट्विटर से)

English summary
Hybrid variant of Covid-19 found in Vietnam from strain first found in UK and India,spreads very rapidly in the air
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X