• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Special Report: एक कमरे से शुरू होकर स्टार्टअप Netflix ने कैसे बदल दिया दुनिया का सिनेमा बाजार?

|

वाशिंगटन: 200 मिलियन यानि 20 करोड़ सब्सक्राइबर के साथ आज Netflix दुनिया का सबसे बड़ा सिनेमा प्लेटफॉर्म यानि OTT किंग बन गया है। अब नेटफ्लिक्स का अगला टार्गेट एशिया खासकर भारत में अपनी पैठ को ना सिर्फ मजबूत बल्कि हर घर तक ले जाना है। मगर, Netflix की ये यात्रा कैसे शुरू हुई थी और कैसे एक कमरे से शुरू होकर नेटफ्लिक्स आज दुनिया का सिनेमा किंग बन गया है, ये कहानी बेहद दिलचस्प है।

NETFLIX

कोरोना ने किस्मत चमकाया

साल 2020 दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन लगा था। लोगों के घरों से निकलने पर पाबंदी लगी हुई थी और लॉकडाउन ने नेटफ्लिक्स के लिए किस्मत का दरवाजा खोल दिया। CNN में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में सिर्फ एशिया में करीब 93 लाख लोगों ने Netflix सब्सक्राइब किया जो 2019 के मुकाबले 65% ज्यादा है। सब्सक्राइबर में उछाल आने के साथ ही Netflix का मुनाफा यूरोप के 40% के मुकाबले भारत में 62% तक बढ़ गया। एशिया में मिली अप्रत्याशित सफलता के बाद अब Netflix एशिया में ऑरिजनल कंटेंट के साथ उन बाजारों तक पहुंचने की कोशिश में लग गया है, जो अब तक Netflix की पहुंच से दूर है। सबसे दिलचस्प बात ये है कि अभी तक Netflix की पहुंच चीन में नहीं पहुंच पाई है। फिर भी नेटफ्लिक्स का सिनेमा की दुनिया का बेताज बादशाह बनना किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

Netflix के COO ग्रेग पीटर नेटफ्लिक्स की सफलता पर गर्व करते हुए कहते हैं कि हम एशियाई बाजारों में अपनी पहुंच का दायरा और बढ़ाने के लिए बेहद उत्साहित हैं। एशिया में अभी करोड़ों करोड़ ऐसे लोग हैं, जिनतक हम अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

NETFLIX

एक कमरे से सफर की शुरूआत

Netflix के COO ग्रेग पीटर बताते हैं कि पांच साल पहले अमेरिका से निकलकर जापान में पहली बार Netflix ने अपना कदम रखा था। कैलिफोर्निया में जब Netflix कंपनी की नींव रखी गई थी तो उस वक्त Netflix के पास ना दफ्तर था और ना ही कोई स्टाफ। 3 साल पहले Netflix के CEO रेड हेस्टिंग्स (Read Hastings) ने भारतीय सिनेमा बाजार को लेकर अनुमान लगाया था कि सिर्फ भारत में अगले तीन सालों में नेटफ्लिक्स के 10 करोड़ सब्सक्राइबर होंगे और कंपनी को भारत में आशातीत सफलता भी मिली है। एशियाई बाजारों में धाक जमाने के लिए Netflix ने पिछले 3 साल में करीब 2 बिलियन डॉलर का निवेश किया है और इस वक्त नेटफ्लिक्स क पास 200 से ज्यादा सिनेमा कंपनियों के अधिकार उपलब्ध हैं। एक वक्त Netflix के पास ना ऑफिस था और ना ही स्टाफ...मगर इस वक्त सिर्फ एशिया में नेटफ्लिक्स के 600 से ज्यादा स्टाफ हैं।

NETFLIX

सफलता का फॉर्मूला

एशियाई बाजारों के लिए Netflix ने नये कंटेट की तलाश करनी शुरू कर दी। और फिर वेस्टर्न ड्रामा को अलग अलग भाषाओं में डबिंग करना शुरू किया गया। नेटफ्लिक्स ने वेस्टर्न कंटेट का अलग अलग भाषाओं में रिक्रिएशन भी शुरू कर दिया। और उसे सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब स्पेनिश क्राइम शो मनी हिस्ट (Money Heist) को साउथ कोरिया में बनाया गया। साउथ कोरिया में मनी हिस्ट काफी कामयाब रहा। जिससे उत्साहित नेटफ्लिक्स ने रिक्रिएशन पर और ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया। 2016 में नेटफ्लिक्स ने मिन्यांग किम को एशिया बेस्ड कंटेट एग्जीक्यूटिव पद की जिम्मेदारी सौंपी और साउथ कोरिया के मिन्यांग किम को एशियाई सिनेमा बाजार को समझने में महारत हासिल थी। मिन्यांग किम ने एशियाई कंटेट को इस स्तर कर बढ़ावा दिया कि अब एशियाई कंटेंट वेस्टर्न कंट्रीज में भी काफी पसंद किए जाने लगे हैं।

Netflix के बाजार को विस्तार देने के लिए अलग अलग भाषाओं पर जोर दिया गया। आज Netflix हिन्दी, चायनीज, जापानीज के साथ 35 अलग अलग भाषाओं में कंटेट उपलब्ध करवा रहा है। इसके साथ ही नेटफ्लिक्स ने सबटाइटल और डबिंग करने पर भी ज्यादा ध्यान दिया। मकसद सिर्फ एक था...ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक अपनी पहुंच बनाना।

'मोबाइल प्लान' से हर जेब तक पहुंच

एक वक्त था जब नेटफ्लिक्स एशियाई बाजार के लिए काफी महंगा माना जाता था। खासकर भारत-पाकिस्तान और बांग्लादेशी दर्शक नेटफ्लिक्स को पसंद करते हुए भी महंगा प्लान लेने से हिचकिचा रहे थे। जिसे दूर करने के लिए Netflix मोबाइल प्लान लेकर आया। जिसने Netflix के बाजार को क्रांतिकारी विस्तार दे दिया। नेटफ्लिक्स का मोबाइल प्लान सबसे पहले भारतीय दर्शको के लिए ही लाया गया था और उम्मीद से ज्यादा कामयाबी मिलने के बाद मोबाइल प्लान को फिलिपिंस और थाइलैंड में भी लॉन्च किया गया। Netflix का नकल अमेजन प्राइम ने भी किया और भारतीय बाजार को भुनाने के लिए अमेजन ने भी सिर्फ मोबाइल के लिए अलग से प्लान लॉन्च किया। Netflix के COO का कहना है कि एशियाई दर्शक इंग्लिश समेत अलग अलग भाषाओं को सीखने के लिए भी नेटफ्लिक्स देखना पसंद करते हैं। इसके लिए Netflix ने स्लो-मोशन टेक्नोलॉजी को भी नेटफ्लिक्स के साथ जोड़ा था। जिसका फायदा भी Netflix को काफी मिला।

Netflix फ्यूचर प्लानिंग और विवाद

एक तरफ नेटफ्लिक्स लगातार सफलता के नये आयाम को छू रहा है तो विवादों के साथ भी Netflix का गहरा संबंध रहा है। 2021 में नेटफ्लिक्स का लक्ष्य 500 टाइटल्स के साथ बाजार में और गहरी पैठ बनाना है तो इस साल हर हफ्ते एक नई फिल्म नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की भी प्लानिंग चल रही है। हालांकि, भारतीय बाजार में नेटफ्लिक्स को अमेजन प्राइम और हॉटस्टार से कड़ी चुनौती मिल रही है। खासकर डिजनी प्लस हॉटस्टार क्रिकेट समेत कई खेलों का लाइव प्रसारण भी करता है, जिससे नेटफ्लिक्स को तगड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। हॉटस्टार को चुनौती देने के लिए आने वाले वक्त में लाइव स्ट्रीमिंग की तरफ बढ़ने की भी तरफ प्लान बना रहा है।

कामयाबियों के साथ साथ नेटफ्लिक्स पर अश्लील कंटेट को बढ़ावा देने के साथ पॉलिटिकल नैरेटिव सेट करने वाले कंटेट परोसने के भी आरोप लगे हैं। पिछले साल सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सुलेआम पर मजाकिया शो प्रजेंट किया गया था जिसकी वजह से नेटफ्लिक्स पर मुकदमा भी दर्ज किया गया था। वहीं, भारतीय बाजार में नेटफ्लिक्स ने कई ऐसे शो प्रोड्यूस किए हैं जिनमें गाली-गलौच और अश्लील दृश्यों की भरमार है। जिसको लेकर भारत सरकार अब कानून बनाने पर भी विचार कर रही है।

एशिया में पैर जमाने के बाद भी नेटफ्लिक्स को चीनी बाजार में एंट्री नहीं मिल रही है। और नेटफ्लिक्स के अधिकारियों के पास चीनी बाजार को क्रैक करने का कोई खास प्लान है भी नहीं। लेकिन, एक दफ्तर से शुरू होकर विश्व के बाजार में बादशाह बनान आसान नहीं है। किसी स्टार्टअप की ये सफलता यकीनन किसी भी नये उद्यमी या स्टार्टअप शुरू करने वाले को उम्मीदों के सड़क पर ले जाती है।

Special Report: किसानों पर बोलने वाले Hollywood की हांगकांग-ताइवान पर घिघ्घी क्यों बंध जाती है?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Netflix has become the world's largest cinema platform ie OTT King with 200 million subscribers. Netflix success story
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X