• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जापान का बेंटो बॉक्स: एक पैक लंच से कहीं ज्यादा

|
Google Oneindia News

वुहान, 30 जुलाई। जापान में लंच या 'बेंटो बॉक्स' बनाने की परंपरा बारहवीं सदी से चली आ रही है. धीरे-धीरे सकारात्मक परिवर्तन होने लगे और सामान्य भोजन की जगह पर स्वस्थ और आसानी से पचने वाला भोजन डिब्बे में रखा जाने लगा. स्कूली छात्रों और काम पर जाने वालों के बीच यह लोकप्रिय हुआ क्योंकि इसे खाने में आसानी होता है.

Provided by Deutsche Welle

जापान में लंच बॉक्स की परंपरा

यात्रा पर भोजन करने के साथ जापान का आकर्षण कामाकुरा काल में शुरू हुआ, जब पके और सूखे चावल के गोले को पहले बांस के पत्तों में लपेटा जाता था और श्रमिकों द्वारा खेतों में ले जाया जाता था. अगली कुछ शताब्दियों में भोजन लपेटने का यह तरीका बदल गया और सुंदर बक्से दिखाई देने लगे. जापानी रईस वर्ग को विशेष रूप से ऐसे बक्से पसंद थे और यह उनके साम्राज्य का यह एक तरह का प्रमाण था.

लंच बॉक्स की जापानी शैली

जाहिर तौर पर हर इंसान के लिए दोपहर के भोजन के लिए कुछ न कुछ लेकर बाहर जाना एक आम बात है. यह एक ऐतिहासिक मानवीय व्यवहार है और यह आज भी किसी न किसी रूप में जारी है. इस संदर्भ में लंच बॉक्स को जापान में एक नया व्यवहार नहीं माना जाता है. अब बेंटो खाने की परंपरा एक जापानी श्रृंखला है जो बहुत लोकप्रिय है. इसमें 75 प्रतिशत भोजन स्वस्थ है और इसकी कीमत इतनी अधिक नहीं है कि कोई इसे खरीद न सके. यह निश्चित है कि जापानियों ने लंच बॉक्स बनाने की परंपरा में सुधार किया है.

जापानी बेंटो बॉक्स

बेंटो बॉक्स

एनएचके कुकिंग शो बेंटो के मेजबान मार्क मात्सुमोतो कहते हैं, "कई देशों में लोग काम पर जाते समय दिन का भोजन पैक कर ले जाते हैं, इसका पुराना इतिहास रहा है. इसलिए यह जापान के लिए अद्वितीय नहीं है." वे अल्टीमेट बेंटो पुस्तक के सह लेखक हैं, जिसमें स्वस्थ और किफायती बेंटो भोजन के लिए 85 व्यंजन हैं.

धारणा यह है कि बेंटो लंच बॉक्स भोजन से अधिक एक प्रेमपूर्ण परंपरा बन गया है और आम जनता इसके साथ जुड़ना पसंद करती है. वहां भी एक जापानी सामाजिक दृष्टिकोण है कि स्कूल के लिए जा रहा बच्चों को प्यार से चूमा नहीं करते हैं, लेकिन इन बच्चों की माताओं के प्यार के खाना पकाने के द्वारा दिखाया गया है. मात्सुमोतो का कहना है कि उनकी मां जापानी थीं और शुरुआत में उनका पालन-पोषण अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में हुआ था. लेकिन उनके सभी प्यार का इजहार लंच बॉक्स के माध्यम से किया गया था.

बेंटो बॉक्स का फायदा

मात्सुमोतो का कहना है कि बेंटो बॉक्स की उपयोगिता के बारे में एक बात स्पष्ट है कि इसमें सीमित मात्रा में खाद्य पदार्थ होते हैं और जब यह आदत बन जाती है, तो भोजन की कमी के कारण एक छोटे से बॉक्स से भी छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है. मात्सुमोतो के अनुसार बेंटो बॉक्स में कैलोरी की कुल मात्रा 600 से 700 के बीच होती है. उनका यह भी कहना है कि बेंटो बॉक्स सुंदर इसलिए दिखता है क्योंकि इसमें सब्जियां और फल बाकी खाने को आकर्षक बनाते हैं.

रिपोर्ट: जूलियान रियाल, टोक्यो

Source: DW

English summary
how japans bento box became a worldwide phenomenon
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X