• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हांगकांग: चीन के नए सुरक्षा कानून के तहत मीडिया किंग गिरफ्तार, जिनपिंग के बड़े आलोचकों में से हैं एक

|

हांगकांग। हांगकांग में चीन की सरकार की तरफ से लागू नए सुरक्षा कानून ने अब यहां की जनता पर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। हांगकांग में सोमवार सुबह यहां के मीडिया टायकून जिमी लाइ को इस नए कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। जिमी पर शक है कि उन्‍होंने विदेशी ताकतों के साथ हाथ मिला लिए हैं। जिमी लाई चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मुखर आलोचक हैं। पिछले दिनों हांगकांग पुलिस ने एक ऑनलाइन पोस्‍ट की वजह से चार लोगों को गिरफ्तार किया था।

jimmy-lai.jpg
    Hong Kong New Security Law: China media tycoon Jimmy Lai को किया गिरफ्तार | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें- मलेशिया के पूर्व पीएम ने भारत के साथ रिश्‍तों पर दिया बयान

    जिमी के साथ उनके बेटे भी गिरफ्तार

    न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुताबिक 72 साल के जिमी के अलावा उनके दोनों बेटों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके करीबी मार्क सिमोन ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है। उन्‍होंने लिखा, 'जिमी लाइ को इस समय विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत होने की वजह से गिरफ्तार किया जा रहा है। हांगकांग पुलिस की तरफ से बताया गया है कि अब तक सात लोगों को राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया जा चुका है। इन सभी पर सुरक्षा कानून के उल्‍लंघन का आरोप है। हालांकि पुलिस ने इन सात लोगों का नाम बताने से साफ इनकार कर दिया। लाइ, हांगकांग के लोकप्रिय टेबलॉयड एप्‍पल डेली के मालिक हैं। इस अखबार को हांगकांग में चीनी सरकार का बड़ा आलोचक माना जाता है। सिमोन ने बताया है कि पुलिस ने लाई और उनके बेटे के घर की तलाशी ली है।

    फरवरी में भी लिए गए थे हिरासत में

    इसके अलावा लाई की तरफ से शुरू किए गए एक और ग्रुप नेक्‍स्‍ट मीडिया के दूसरे सदस्‍यों के घरों की भी तलाशी ली जा रही है। जिमी को फरवरी में भी गिरफ्तार किया गया था। उस समय उन्‍हें साल 2019 में हुए अनाधिकृ‍त विरोध प्रदर्शन की वजह से गिरफ्तार किया गया था। तीन जुलाई को भी हांगकांग पुलिस ने एक ऑनलाइन पोस्‍ट की वजह से चार लोगों को गिरफ्तार किया था। नए सुरक्षा कानून के तहत हांगकांग पुलिस की यह पहली कार्रवाई थी। इसके साथ ही पुलिस ने अपनी मंशा साफ कर दी थी कि वह चीन के विवादित कानून को सख्‍ती से पालन करने के लिए तैयार है। इन चार लोगों पर शक है कि उन्‍होंने सोशल मीडिया के जरिए लोगों को हांगकांग से अलग होने के लिए उकसाया।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Hong Kong: Jimmy Lai media tycoon arrested under new security law implemented by China.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X