• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बर्फीले पहाड़ में लापता हुआ व्यक्ति अगले दिन बर्फ में दबा मिला, मौत को दी मात, डॉक्टर बोले- मेडिसिन में यह चमत्कार है

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन। अमेरिका के सिएटल में स्थित माउंट रेनियर नेशनल पार्क में एक पर्वतारोही ने जिंदगी और मौत के बीच की जंग जीतकर हर किसी को हैरान कर दिया है। जानकारी के अनूसार पर्वतारोही स्कीइंग के दौरान बर्फ के नीचे दब गया था, लेकिन जिस तरह से यह व्यक्ति घंटों तक बर्फ के नीचे दबा रहा और रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान उन्हें बचाया गया, उसके बाद उनका बच पाना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

mountain

जानकारी के अनुसार माइकल कैपिंस्की पिछले हफ्ते शनिवार को माउंट रेनियर नेशनल पार्क में स्कीइंग के लिए गए थे। लेकिन इस दौरान बर्फीली हवा और खराब मौसम की वजह से वह लापता हो गए थे। अगले दिन जब दोपहर में उनकी तलाश की जा रही थी तो घंटों तक माइकल को खोजा नहीं जा सका। इस दौरान एक हेलीकॉप्टर के सदस्य की नजर माइकल पर पड़ी और इसके बाद उन्हें बर्फ से बाहर निकाला गया और उन्हें एयरलिफ्ट करके हॉर्बरव्यू मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया।

इमरजेंसी रूम के डॉक्टर निक जॉनसन ने बताया कि जब माइकल को अस्पताल लाया गया तो वह बेहोश थे और उन्हें हाइपोथर्मियां था, उनकी सांस रुक चुकी थी। कुछ मिनट के बाद माइकल के दिल ने भी काम करना बंद कर दिया था। अगले 45 मिनट तक डॉक्टर और नर्स ने सीपीआर दिया और फिर उन्हें मशीन से हार्ट-लंग बाइपास दिया गया ताकि उन रक्त संचालन शुरू हो सके। डॉक्टर सैम अर्बाबी ने बताया कि माइकल मौत की दहलीज पर थे। लेकि दो दिन के बाद वह अस्पताल में बेड पर बैठे थे और उनका दिल, गुर्दा साधारण तरह से काम कर रहा था। डॉक्टर ने बताया कि जब कोई वास्तव में मरता है और उसके पहले जैसी उसकी स्थिति होती है ठीक वैसी ही स्थिति माइकल की थी। लेकिन माइकल का उस स्थिति से वापस आना मेडिसिन के क्षेत्र में चमत्कार है।

दरअसल माइकल (45) अपने दोस्तों के साथ नेशनल पार्क गए थे। माइकल हाइकिंग के दौरान अपने दोस्तों से अलग हुए और सबने एक निश्चित जगह पर मिलने का फैसला लिया, लेकिन ठीक इसके बाद मौसम अचानक से बिगड़ गया और माइकल को दिखना बंद हो गया। जब वह शनिवार की शाम को वापस निश्चित स्थान पर नहीं लौटे तो उनके दोस्तों ने उनके लापता होने की जानकारी दी। हेलीकॉप्टर रेस्क्यू और अन्य रेस्क्यू टीम की काफी समय तक तलाश के बाद भी जब माइकल नहीं मिले तो उसी दौरान एक एक रेस्क्यूअर की नजर उनपर पड़ी और फिर माइकल को एयरलिफ्ट किया गया।

इसे भी पढ़ें- भाईदूज पर रणधीर कपूर को आई ऋषि कपूर और बहन रितु की याद, फोटो शेयर कर लिखा ये इमोशनल कैप्शनइसे भी पढ़ें- भाईदूज पर रणधीर कपूर को आई ऋषि कपूर और बहन रितु की याद, फोटो शेयर कर लिखा ये इमोशनल कैप्शन

English summary
Hiker goes missing in freezing mountain recovers miraculously.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X