• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन में भीषण बारिश से हाहाकार, पानी से लबालब भरे गैरेज में फंसे शख्स को 3 दिन बाद बचाने आए 'फरिश्ते'

|
Google Oneindia News

बीजिंग, 25 जुलाई। भारी बारिश की वजह से बाढ़ की मार सिर्फ भारत ही बल्कि पड़ोसी देश चीन भी झेल रहा है। बताया जा रहा है कि चीन में 1000 साल बाद ऐसी बारिश ने हाहाकार मचाया है। बीते दिनों वहां के हालात बयां करता एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था जिसमें करीब 4 फीट पानी में डूबे मेट्रो ट्रेन के अंदर यात्रियों को देखा गया। चीन में अब तक बाढ़ की वजह से 51 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं, वहीं कई लोग अभी भी राहत-बचाव का इंतजार कर रहे हैं। बीते दिनों वहां भूमिगत गैरेज में फंसे एक शख्स को तीन दिन बाद बचाया गया।

अंडरग्राउंड गैरेज में फंसा था शख्स

अंडरग्राउंड गैरेज में फंसा था शख्स

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को मध्य चीन में मूसलाधार बारिश के बाद एक शख्स अंडरग्राउंड गैरेज में फंस गया जहां से वह निकलने में असमर्थ था। पानी के बीच किसी तरह शख्स ने अपने आप को जिंदा बचाए रखा और आखिरकार तीन दिन बाद रेस्क्यू टीमें उस तक पहुंच सकीं। इस बीच शनिवार को ही एक टनल में भरा पानी निकाले जाने के बाद वहां से 4 शव बरामद किए गए।

58 लोगों की हुई मौत

58 लोगों की हुई मौत

हेनान प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के उपनिदेशक ली चांगक्सुन के हवाले से बताया गया कि मंगलवार को प्रमुख शहर झेंग्झौ में रिकॉर्ड बारिश के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 58 हो गई है। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शहर में अभी भी लोग फंसे हुए हैं जिन्हें निकालने के लिए बचाव दल बुलडोजर और रबर की नावों का इस्तेमाल कर रही है।

पानी में तैरने लगीं गाड़ियां

पानी में तैरने लगीं गाड़ियां

बारिश की वजह से झेंग्झौ मेट्रो के सुरंग में पानी भर गया जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई। बारिश की वजह से दर्जनों ट्रेनें 40 घंटे तक लेट चल रही हैं, वहीं अस्पताल और अन्य इमारतों की बिजली ठप हो गई है, सड़कें कीचड़ से भर गई हैं। तीन दिन तक गैरेज में फंसे रहे शख्स की पहचान ली योंगशेंग के तौर पर हुई है जिसे शुक्रवार को सुरक्षित बाहर निकाला गया। योंगशेंग ने बताया कि मंगलवार को गैरेज में अचानक पानी भर गया, गाड़ियां तैरने लगीं। उसने खुद को बचाने के लिए छत पर लगे वेंटिलेशन डक्ट का सहारा लिया।

दो मीटर तक भरा पानी

दो मीटर तक भरा पानी

बचाव दल के मुताबिक गैजेस में सिर तक पानी भरा हुआ था, ली योंगशेंग को कुछ चोटें आई हैं जिसके इलाज के लिए उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शनिवार को आसमान साफ रहा जिसके बाद राहत-बचाव कार्य में तेजी लाई गई। झेंग्झौ के कुछ हिस्से और हेबी, शिनजियांग और आन्यांग सहित अन्य शहर अभी भी पानी में डूबे हुए हैं। हेबी में बचावकर्मी लोगों को उन इलाकों से बाहर निकाल रहे हैं, जहां पानी का जलस्तर दो मीटर (छह फीट गहरा) तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें: अब 'मसीहा' बनना चाह रहा चीन, पृथ्वी को एस्टेरॉयड से बचाने के लिए एक साथ लॉन्च करेगा 23 रॉकेट

English summary
Heavy rain in China man trapped in a garage filled with water was rescued after 3 days
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X