• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किसानों के समर्थन में इंटरनेशनल स्टार्स, ग्रेटा थनबर्ग और रिहाना के समर्थन के बाद आंदोलन हुआ ग्लोबल

|

Farmer protest drew international attention: नई दिल्ली: भारत में पिछले दो महीने से चल रहा किसानों का आंदोलन अब इंटरनेशनल स्तर पर सुर्खियां बटोर रहा है। देश के किसानों (Farmer Protest) ने केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। दो महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है लेकिन अभी तक सरकार और किसानों के बीच तीन कृषि कानूनों (Farmer Law) को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। लेकिन, अब किसानों को इंटरनेशनल स्टार्स का समर्थन मिलने लगा है। पहले पॉपस्टार रिहाना (Rihanna) ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया था और अब क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने किसानों के समर्थन में ट्वीट कर उनके आंदोलन को ग्लोबल बना दिया है। ग्रेटा थनबर्ग और रिहाना के अलावा भी भारतीय किसानों के प्रदर्शन को विश्व की कई जानी हस्तियों ने समर्थन किया है।

    Farmers Protest: Popstar Rihanna के बाद Greta Thunberg ने किया किसानों का समर्थन | वनइंडिया हिंदी

    greta thunberg

    किसानों का विश्व नेताओं का साथ

    क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने अमेरिकी न्यूज पेपर CNN की एक रिपोर्ट अपने ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है, हम भारतीय किसानों के आंदोलन के साथ हैं(We stand in solidarity with the #FarmersProtest in India)। ग्रेटा थनबर्ग के ट्वीट पर अलग अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। कई लोग किसान आंदोलन का समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद कह रहे हैं तो कई लोगों ने किसान आंदोलन को भारत का अंदरूनी मामला बताते हुए इससे दूर रहने के लिए कहा है।

    GRETA TWEET

    ग्रेटा थनबर्ग स्वीडन की एक पर्यावरण कार्यकर्ता हैं जिनके पर्यावरण आंदोलन को पूरी दुनिया में सराहा गया है। उन्हें 'टाइम पर्सन ऑफ द इयर' अवार्ड भी मिल चुका है। ग्रेटा थनबर्ग पर्यावरण और जलवायु संकट का अहम चेहरा बन चुकी हैं, और उनका किसान आंदोलन को समर्थन करने का मतलब इस आंदोलन को इंटरनेशनल स्तर पर ले जाना है। ग्रेटा थनबर्ग संयुक्त राष्ट्र में भी क्लाइमेट चेंज पर भाषण दे चुकी हैं, जिसे पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्धि मिली थी।

    RIHNNA

    इंटरनेशनल पॉप स्टार रिहाना भी किसानों के साथ

    ग्रेटा थनबर्ग से पहले इंटरनेशन पॉप स्टार रिहाना ने भी ट्वीट के जरिए भारतीय किसान आंदोलन का समर्थन किया है। रिहाना ने ट्विटर पर एक न्यूज शेयर किया है, जिसमें किसान आंदोलन की वजह से प्रभावित इंटरनेट सेवा का जिक्र है। लेख में बताया गया है कि कैसे किसान आंदोलन की वजह से हरियाणा की कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। जब रिहाना को भारत में चल रहे किसानों के आंदोलन के बारे में पता चला तो वे भी चुप नहीं रह सकीं। रिहाना ने खबर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा- हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? #FarmerProtest

    रिहाना के ट्वीट के बाद अंतरराष्ट्रीय संस्था ह्यूमन राइट वाच, इंटरनेशनल इंटरनेट राइट्स से जुड़ी संस्था, अमेरिकी मॉडल अमांडा सेर्नी समेत कई बड़ी नामी संस्था किसान आंदोलन के समर्थन में उतर चुकी हैं।

    इंटरनेशनल पॉप स्टार रिहाना ने किसानों के समर्थन में किया ट्वीट, पूछा- हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The movement of farmers in India for the last two months is now making headlines at the international level. Greta Thunberg has also supported the peasant movement after Rihanna
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X