• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका में शटडाउन: ट्रंप ने सरकारी कामकाज ठप करने का बनाया इतिहास

|

वशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप करने का इतिहास बना दिया है। अमेरिका में पिछले 22 दिनों से शटडाउन चल रहा है, जो कि अमेरिकी इतिहास में अब तक का सबसे लंबे शटडाउन साबित हुआ है। इससे पहले क्लिंटन एडमिनिस्ट्रेशन में 1995 के दौरान सबसे लंबा 21 दिनों तक अमेरिका में शटडाउन रहा था। अमेरिका में शटडाउन के तीन सप्ताह पूरे हो चुके हैं, लेकिन अभी तक इसके खत्म होने की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है। डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर वॉल की फंडिंग नहीं मिलने की वजह से शटडाउन लागू किया था। ट्रंप के कार्यकाल में यह तीसरा शटडाउन है।

ट्रंप ने अमेरिका में सरकारी कामकाज ठप करने का बनाया इतिहास

अमेरिका में पिछले 22 दिनों से 9 फेडरल डिपार्टमेंट और कई छोटी एजेंसियां समेत एक चौथाई सरकारी ऑफिस बंद है। अमेरिका में शुक्रवार को सीनेट के सदस्य छुट्टियों की वजह से अपने घर चले गए हैं और अब इस पर जो कुछ भी निर्णय होगा इसका पता अगले सप्ताह सोमवार तक चलेगा।

मेक्सिको की सीमा पर वॉल खड़ी करने पर अड़े ट्रंप जिस तरह से बर्ताव कर रहे हैं, उससे तो अमेरिका में शटडाउन खत्म होने की गुंजाइश फिलहाल कम ही दिखाई दे रही है। वहीं, व्हाइट हाउस और डेमोक्रेट्स के बीच फंडिंग को लेकर भी कोई सुलह नहीं हो पा रही है, जिसके बाद ट्रंप अमेरिका में इमरजेंसी लगाने तक की धमकी दे चुके हैं।

इसी सप्ताह ट्रंप टेक्सास दौरे पर थे, तब उन्होंने कहा था कि डेमोक्रेट्स के साथ बात नहीं बनती है, तो देश में किसी भी वक्त इमरजेंसी लगायी जा सकती है। अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर एक वॉल खड़ी करना चाह रहे हैं, जिसके लिए उन्हें 5.7 बिलियन डॉलर की जरुरत है।

बता दें कि अमेरिका में 22 दिसंबर से शटडाउन चल रहा है। इस शटडाउन से हजारों सरकारी कर्मचारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को अमेरिका के 8 लाख सरकारी को उनकी पहला वेतन नहीं मिला है। लाखों सरकारी कर्मचारी काम छोड़कर घर जा चुके हैं और हजारो सरकारी कर्मचारी बिना वेतन काम कर रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Government shutdown sets record as longest in U.S. history
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X