• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गूगल ने डूडल बनाकर LGBTQ अधिकार कार्यकर्ता फ्रैंक कामेनी को दिया सम्मान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 जून। गूगल ने बुधवार को अमेरिकी खगोलशास्त्री, द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गज और समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता डॉ फ्रैंक कामेनी का डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। गूगल के होम पेज पर डॉ. कामेनी को फूलों की माला पहने हुए दिखाया गया है।

Frank Kameny
अमेरिका में एलजीबीटीक्यू समुदाय को दिलाए अधिकार

गूगल ने कामेनी को अमेरिका में एलजीबीटीक्यू अधिकार आंदोलन का सबसे प्रमुख व्यक्ति के तौर पर पेश किया है। इसके साथ गूगल ने लिखा की दशकों की प्रगति के लिए साहसपूर्वक मार्ग प्रशस्त करने के लिए आपका धन्यवाद। दुनिया भर में जून का महीना प्राइड मंथ के रूप में मनाया जाता है और इस महीने में गूगल द्वारा कामेनी को याद करना एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए सम्मान की बात है।

यह भी पढ़ें: 2022 के चुनाव से पहले फेरबदल की अटकलें दरकिनार, कोरोना की दूसरी लहर में योगी सरकार को मिली 'क्लीन चिट'
21 मई को क्वीन्स में हुआ था जन्म
कामेनी का जन्म 21 मई, 1925 को न्यूयॉर्क के क्वीन्स में हुआ था। उन्होंने भौतिकी का अध्ययन करने के लिए 15 साल की छोटी उम्र में क्वींस कॉलेज में दाखिला लिया। कामेनी ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से खगोल विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने से पहले द्वितीय विश्व युद्ध में लड़ाई लड़ी। 1957 में, वह आर्मी मैप सर्विस के साथ एक खगोलशास्त्री बन गए, लेकिन सरकार द्वारा LGBTQ समुदाय के सदस्यों को संघीय रोजगार से प्रतिबंधित करने के कुछ महीने बाद उन्हें अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

सरकार के खिलाफ दायर किया मुकदमा
कामेनी ने सरकार पर मुकदमा दायर किया, और 1961 में, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में पहली समलैंगिक अधिकार अपील दायर की। कामनी ने अमेरिका में पहले समलैंगिक अधिकारों की वकालत करने वाले समूहों में से एक का आयोजन किया। 1970 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन के समलैंगिकता के वर्गीकरण को एक मानसिक विकार के रूप में चुनौती दी। आर्मी मैप सर्विस से निकाले जाने के 50 से अधिक वर्षों के बाद, 2009 में अमेरिकी सरकार ने औपचारिक रूप से कामेनी से माफी मांगी। 11 अक्टूबर, 2011 को वाशिंगटन डी.सी. में कामेनी का निधन हो गया।

English summary
Google doodles honors LGBTQ rights activist Frank Kameny
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X