• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अडानी पोर्ट्स को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने किया बाहर, म्यांमार की सेना के साथ कारोबारी रिश्ते पड़े भारी

|

वाशिंगटन। म्यांमार की सेना के संबंध रखने का खामियाजा गौतम अडानी की कंपनी को अमेरिका में भुगतना पड़ा है। इसके चलते अडानी की कंपनी को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। गौतम अडानी के स्वामित्व वाली अदानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन को एसएंडपी डाउ जोन्स ने अपनी स्थिरता सूची से हटा दिया है। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है।

Gautam Adani

गौतम अडानी की फर्म पर म्यांमार में तख्तापलट को अंजाम देने वाली सेना के साथ व्यापारिक संबंध रखने के चलते ये कार्रवाई की गई है।

म्यांमार की सेना ने 1 फरवरी को तख्तापलट करते हुए आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार को हटाकर सत्ता पर कब्जा कर लिया था। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज ने अपने बयान में कहा है कि अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसीजेड) को 15 अप्रैल से सूची से हटा दिया जाएगा।

यंगून में कंटेनर टर्मिनल बना रही अडानी पोर्ट्स
अडानी पोर्ट्स के पास इस समय दुनिया के कई देशों में पोर्ट्स निर्माण का कांट्रैक्ट है। इसी में म्यांमार के यंगून में 29 करोड़ डॉलर की लागत से एक नये कंटेनर टर्मिनल का निर्माण भी है जिसके लिए म्यांमार की सेना के द्वारा चलाई जा रही म्यांमार इकोनॉमिक कॉरपोरेशन ने जमीन लीज पर दी है।

म्यांमार में सेना के तख्तापलट का अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने विरोध किया है और लोकतंत्र न बहाल करने पर म्यांमार की सेना पर सख्त प्रतिबंध लगाने की बात कही है। म्यांमार में तख्तापलट के खिलाफ जनता सड़कों पर है। प्रदर्शनों के दौरान अभी तक 700 से अधिक लोग सुरक्षाबलों की हिंसा में मारे जा चुके हैं।

म्यांमार: हिंसक प्रदर्शन में 11 की मौत, हैंडमेड गन और चाकू लेकर सेना से भिड़ रहे प्रदर्शनकारीम्यांमार: हिंसक प्रदर्शन में 11 की मौत, हैंडमेड गन और चाकू लेकर सेना से भिड़ रहे प्रदर्शनकारी

English summary
gautam adani firm adani ports removed from new york stock exchange
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X