• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गौतम अडानी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति, 2021 में एलन मस्क को छोड़ा पीछे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 1: भारतीय उद्योगपति कमाई के मामले में नये रिकॉर्ड्स कायम कर रहे हैं। ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति बन गये हैं और वो काफी तेजी से नंबर वन की रेस में शामिल हो चुके हैं। उन्होंने कमाई के मामले में विश्व के कई बड़े बड़े उद्योगपतियों को भी पीछे छोड़ दिया है। हालांकि, एशिया में गौतम अडानी से कमाई के मामले में गुजरात के ही रहने वाले मुकेश अंबानी आगे चल रहे हैं, लेकिन ग्रोथ रेट के मामले में गौतम अडानी ने विश्व के दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क को पीछे छोड़ दिया है।

नंबर-1 बिजनेसमैन बनेंगे अडानी

नंबर-1 बिजनेसमैन बनेंगे अडानी

अहमदाबाद में रहते हुए गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन करते वक्त ही गौतम अडानी ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी लेकिन आज उनकी बनाई कंपनी 'अडानी ग्रुप' दूसरे दिग्गज ग्रप्स को पीछे छोड़ रही है। अडानी ग्रुप कई व्यवसाय में काफी तेजी के साथ अपने पंख फैला रही है। जिसमें पॉवर जेनरेशन, तेल, रियल स्टेट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं। और अब उन्होंने चीन के बोतल वाटर टाइकून झोंग शानशान को एशिया में पीछे छोड़ दिया है। चीनी अखबार साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक गौतम अडानी ने चीनी वाटर बोतल टाइकून झोंग शानशान को एशिया में पीछे छोड़ते हुए नंबर-2 उद्योगपति बनने का तमगा हासिल कर लिया है। एशिया में गौतम अडानी से आगे अब सिर्फ मुकेश अंबानी हैं।

एशिया में अडानी ग्रुप का जलवा

एशिया में अडानी ग्रुप का जलवा

फोर्ब्स मैग्जीन की रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप ने शेयर बाजार में काफी कमाई की है, जिसकी वजह से अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक गौतम अडानी की संपत्ति में 66.2 अरब डॉलर का इजाफा दर्ज किया गया है। वहीं, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक संपत्ति बढ़ने के मामले में 2021 में अब तक गौतम अडानी ने विश्व के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है।

कैसी जिंदगी जीते हैं गौतम अडानी ?

कैसी जिंदगी जीते हैं गौतम अडानी ?

साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक एशिया के नंबर-2 बिजनेसमैन गौतम अडानी के घर की कीमत करीब 5.5 मिलियन डॉलर है। 2020 के शुरूआत में अडानी ग्रुप ने आदित्य स्टेट को करीब 40 करोड़ रुपये में खरीद लिया, जो लुटियन दिल्ली में आता है और दिल्ली में सबसे ज्यादा महंगे आवासीय क्षेत्र में स्थित है। गौतम अडानी का दिल्ली स्थित घर 1.4 हेक्टेयर यानि करीब 3.4 एकर में फैला हुआ है, जिसमें एक बंगला है, जो करीब 25 हजार स्क्वायर फीट का है। जीक्यू इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी के घर में 7 बेडरूम्स, 6 लिविंग रूम और डायनिंग रूम हैं। वहीं, 7 हजार स्क्वायर फीट जमीन पर स्टाफ के लिए क्वार्टर बनाए गये हैं।

प्राइवेट जेट और तीन हेलिकॉप्टर

प्राइवेट जेट और तीन हेलिकॉप्टर

गौतम अडानी को एविएशन सेक्टर में पांव जमाने का काफी शौक है और साउथ चायना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में अडानी ग्रुप ने मुंबई एयरपोर्ट का 74 प्रतिशत कंट्रोलिंग शेयर खरीद लिया और भारत के सबसे बड़े प्राइवेट एयरपोर्ट डेवलपर बन गये। सिर्फ एयरपोर्ट को लेकर ही नहीं, गौतम अडानी को लग्जरियस विमानों को लेकर भी काफी शौक है। रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी के पास तीन प्राइवेट प्लेन, एक बॉम्बराइडर चैलेंजर-600 भी है, जिसकी कीमत इवोजेट्स.कॉम के मुताबिक 7 लाख डॉलर से 9 लाख डॉलर के बीच है। वहीं, गौतम अडानी के पास एक एम्ब्राएर लीगेसी-650 है, जिसकी कीमत 15-19 मिलियन डॉलर के करीब है। वहीं, उनके पास तीसरा प्लेन हॉकर-800 है, जिसकी कीमत करीब 2 मिलियन डॉलर है। गौतम अडानी के पास तीन प्राइवेट प्लेन ही नहीं, उनके पास तीन हेलिकॉप्टर भी हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की 2011 की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर एडब्ल्यू 139 करीब 12 करोड़ में खरीदा था। ये हेलिकॉप्टर 15 सीटर है।

फर्श से अर्श तक का सफर

फर्श से अर्श तक का सफर

ऐसा नहीं है कि गौतम अडानी रातों-रात एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गये हैं। बल्कि, 1980 में उनके पास एक बजाज का स्कूटर हुआ करता था और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। ग्रे रंग के बजाज स्कूटर पर रास्ता नापने वाले गौतम अडानी के पास आज लग्जरियस कारों का पूरा काफिला है। उनके पास बीएमडब्ल्यू 7 सीरिज लिमोजिन कार भी है। इसके साथ रॉल्स रॉयस घोस्ट और एक लाल रंग का फरारी कार भी है। जिसके बारे में उनके करीबी कहते हैं कि फरारी उनकी सबसे पसंदीदा कार है।

लोगों की मदद के लिए चैरिटी

लोगों की मदद के लिए चैरिटी

रिपोर्ट के मुताबिक 1996 में गौतम अडानी ने अपनी पत्नी प्रीति के साथ मिलकर अडानी फाउंडेशन की शुरूआत की थी, जो अडानी फाउंडेशन की चेयरमैन हैं। इस चैरिटी फाउंडेशन के जरिए गौतम अडानी पूरे भारत में गरीबों के लिए अलग अलग एजुकेशन, हेल्थ, कम्यूनिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट चलाते हैं। अडानी फाउंडेशन गरीब लोगों को मदद करने का काम भी करती है। 2020 में इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गौतम अडानी ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर फंड में 100 करोड़ रुपये का दान दिया था। वहीं, इस बार गौतम अडानी ने कोविड-19 संकट के दौरान 80 टन क्रायोजेनिक लिक्विड ऑक्सीजन के साथ 5 हजार मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की है।

नफ्ताली बेनेट बन सकते हैं इजरायल के नये प्रधानमंत्री, जानिए भारत को लेकर क्या है उनकी राय ?नफ्ताली बेनेट बन सकते हैं इजरायल के नये प्रधानमंत्री, जानिए भारत को लेकर क्या है उनकी राय ?

English summary
Gautam Adani has become the second richest industrialist in Asia, leaving behind the sugar industrialist. Only Mukesh Ambani is ahead of him in Asia.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X