• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G7 Summit: चीन की करतूतों के खिलाफ एकजुट हुए G7 के नेता, इन मुद्दों पर बनी सहमति

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 13 जून। चीन की करतूतों के देखते हुए अब अमेरिका समेत दुनिया के अन्‍य विकसित देशों ने चीन को घेरने की तैयारी कर ली है। जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में दुनियाभर में चीन के बढ़ते प्रभुत्व और उसके अपने देश में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई। रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि G7 स्पष्ट रूप से झिंजियांग और हांगकांग में मानवाधिकारों के हनन को लेकर चिंतित है। इसके अलावा बाइडेन ने कहा कि उइगर मुसलमानों और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों से बंधुआ मजदूरी कराने के खिलाफ भी एक स्वर में आवाज उठाएंगे।

G7 Summit leaders united against China actions agreed on these issues

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक G7 में शामिल देश ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका के बीच चीन की बाजार निर्देशित अर्थव्यवस्था से भिन्न पद्धतियों को चुनौती देने के लिए मिलकर काम करने की सहमति बनी है। इसके साथ ही सभी राष्ट्र प्रमुखों ने झिनजियांग एवं हांगकांग में मानवाधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया। जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन चीन की गैर-बाजार नीतियों से निपटने के लिए साथी लोकतांत्रिक नेताओं को अधिक एकजुट मोर्चा पेश करने पर राजी करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: G-7 शिखर सम्मेलन से बौखलाया चीन, धमकाते हुए कहा- अब छोटे ग्रुप नहीं करते दुनिया पर राज

आपको बता दें कि जी-7 में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश शामिल हैं और इस बार जी-7 की मेजबानी ब्रिटेन कर रहा है। जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ब्रिटेन पहुंच चुके हैं, जहां ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने स्वागत करते हुए कहा कि जो बाइडेन से मिलना ताजी हवा में सांस लेने जैसा है। जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत के अलावा दक्षिण कोरिया और जापान को भी आमंत्रित किया गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल जून में जी7 समूह को 'पुराना समूह' बताते हुए इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को शामिल करने की मांग की थी।

English summary
G7 Summit leaders united against China actions agreed on these issues
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X