• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टॉयलेट सीट से लेकर बाल तक, तानाशाह हिटलर के सामानों की हुई निलामी, जानिए कितने में बिका

|

Adolf hitler toilet seat: इतिहास के पन्नों में सबसे क्रूर तानाशाह के तौर पर अपना नाम दर्ज कराने वाले जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर के टॉयलेट सीट की नीलामी की गई है। हिटलर के अलावा उसकी पत्नी इवा की पिंक कलर की नाइटी के लिए भी खरीददारों ने बढ़चढ़ कर बोली लगाई। आपको बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एक अमेरिकी सैनिक रेगनवाल्‍ड सी बोर्च ने तानाशाह एडोल्फ हिटलर की इस टॉयलेट सीट को लूट लिया था। दिलचस्प बात यह है कि सीट लूटने के बाद बोर्च ने टॉयलेट सीट को कई सालों तक अपने घर के बेसमेंट में रख इसे डिस्प्ले में लगा रखा था।

    American soldier ने लूटी थी Adolf Hitler की Toilet Seat, अब 13 Lakh में हुई नीलाम | वनइंडिया हिंदी
    इतने रुपए में नीलाम हुआ हिटलर का टॉयलेट सीट

    इतने रुपए में नीलाम हुआ हिटलर का टॉयलेट सीट

    एडोल्फ हिटलर के टॉयलेट सीट के अलावा उनका शेविंग मग और अन्य चीजों को भी नीलाम किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हिटलर का टॉयलेट सीट 18,750 अमेरिकी डॉलर यानी 13,65,000 रुपए में नीलाम किया गया है। नीलामी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हिटलर के लिए इससे बुरा और क्या हो सकता है कि उसकी टॉयलेट सीट तक नीलाम हो गई है। साथ ही उसकी पत्नी के कपड़ों के लिए भी बोली लगाई गई।

    हिटलर के 4 बाल भी हुए नीलाम

    हिटलर के 4 बाल भी हुए नीलाम

    अधिकारी के मुताबिक हिटलर का हेयर ब्रश और उसके चार दुर्लभ बाल भी नीलाम किए गए है, हेयर ब्रश से निकाले गए बालों के लिए खरीदार ने 1650 पाउंड की बोली लगाई। 13,65,000 रुपए में नीलाम हुआ लकड़ी का टॉयलेट हिटलर के प्राइवेट बाथरूम में लगा हुआ था। इस टॉयलेट सीट को उसे लूटने वाले अमेरिकी सैनिक रेगनवाल्‍ड के बेटे ने नीलाम किया है। रेगनवाल्‍ड उन पहले अमेरिकी सैनिकों में शामिल थे जिन्हें जर्मन और फ्रांसीसी दोनों भाषाओं का ज्ञान था।

    रेगनवाल्‍ड ने लूटा था हिटलर का सामान

    रेगनवाल्‍ड ने लूटा था हिटलर का सामान

    रेगनवाल्‍ड, फ्रांस के 2 आर्मर्ड डिव‍िजन में एक संपर्क अधिकारी के रूप में काम करते थे। दूसरे विश्वयुद्ध में हिटलर के पीछे हटने के बाद सेना के अधिकारियों ने रेगनवाल्‍ड से कहा था कि वह तानाशाह के घर से जो चाहे ले जा सकते हैं। बता दें कि हिटलर का घर युद्ध के दौरान भारी गोलाबारी की वजह से बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गया था। उसी दौरान रेगनवाल्‍ड, हिटलर के टॉयलेट सीट सहित कई सामान लेकर अपने अमेरिका के घर न्‍यूजर्सी आ गए थे।

    15600 पाउंड में नीलाम हुआ शेविंग मग

    15600 पाउंड में नीलाम हुआ शेविंग मग

    नीलामी में हिटलर के शेविंग मग के लिए 15600 पाउंड मिले। आपको बता दें कि जर्मन तानाशाह को उसकी खूंखार हरकतों के लिए भी जाना जाता। यहूदी समुदाय पर अत्याचारों और प्रॉपेगेंडा वॉर के लिए हिटलर को आज भी दुनिया के सबसे क्रूर तानाशाहों में गिना जाता है। नीमाली का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें हिटलर का टॉयलेट सीट, कप औरअन्य सामान दिखाया गया है।

    यह भी पढ़ें: हिटलर के नक्शे कदम पर चल रहे हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, देखिए सबूत

    English summary
    From toilet seat to hair auction of dictator Adolf hitler goods know how much sold
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X