• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बिजनेस का नायाब तरीका: बोतल में भरकर बेच रहे शुद्ध हवा, कीमत हजारों में

|
Google Oneindia News

Fresh Air in Bottles: पुराने जमाने में इंसानों को हर जगह साफ पानी और एकदम स्वच्छ हवा मिल जाती थी। इसके बाद उद्योग, गाड़ियां आदि आए और पर्यावरण प्रदूषित होता चला गया। जिस वजह से सबसे पहले पीने के पानी की दिक्कत हुई। जिस पर व्यवसायियों ने बोतल वाला पानी लॉन्च कर दिया, जिसमें एक लीटर की कीमत 15 रुपये से लेकर हजार रुपये तक होती है। इसके बाद वायु प्रदूषण भी बढ़ता चला गया, जिस वजह से अब एक कंपनी ने नायाब तरीका निकाला और शुद्ध हवा (Fresh Air) भी बोतल में भरकर बेचने लगे।

    Business News: England में Bottle में भरकर बेचे रहे शुद्ध हवा, हजारों में है कीमत | वनइंडिया हिंदी
    कितनी है कीमत?

    कितनी है कीमत?

    मौजूदा वक्त में इंग्लैंड (England), आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स की ताजी हवा बोलत में भरकर बेची जा रही है। जिसकी कीमत £25 है। अगर भारत के हिसाब से देखेंग तो ये कीमत करीब 2500 रुपये के आसपास पड़ेगी। इस डील को मार्केट में लाने वाली कंपनी का नाम My Baggage है। कंपनी का दावा है कि उनकी ओर से मार्केट में बेची जा रही हवा पूरी तरह से शुद्ध है। साथ ही एक बोतल में वो 500 मिलीलीटर शुद्ध हवा भरते हैं। इसके अलावा ऑर्डर देने पर वो इंग्लैंड, आयरलैंड, स्कॉटलैंड के किसी भी इलाके की शुद्ध हवा को ग्राहकों को उपलब्ध करवा सकते हैं।

    परिजनों को गिफ्ट कर रहे लोग

    परिजनों को गिफ्ट कर रहे लोग

    My Baggage के मुताबिक कोरोना महामारी की वजह से ब्रिटेन के नागरिक दूसरे इलाकों में फंसे हैं। त्योहारों के मौसम में उनको घर की याद आती है। कई शोध में ये बात पता चली है कि इंसान का जुड़ाव अपने घर के साथ-साथ वहां की हवा से भी ज्यादा होता है। ऐसे में जब भी कोई उनको ऑर्डर देता है तो वो उस इलाके की शुद्ध हवा को ग्राहक तक पहुंचाते हैं। कई लोग इस बोलतबंद हवा को अपने परिजनों को उपहार के तौर पर भी दे रहे हैं, ताकी वो क्रिसमस और न्यू ईयर पर खुद को अकेला महसूस ना करें।

    ऐसे समझें इस्तेमाल का तरीका

    ऐसे समझें इस्तेमाल का तरीका

    My Baggage ने अपनी डील के बारे में समझाते हुए कहा कि प्रत्येक 500 मिली हवा में कॉर्क डाट होता है, इसलिए खरीदने वाले एक पल के लिए इसे खोल सकते हैं। इसके बाद सांस लें और जल्दी से ढक्कन बंद कर दें। इस तरह से एक बोतल एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक चल सकती है। उन्होंने बताया कि हाल ही में उनकी कंपनी ने वैल्शमैन के ऑर्डर को पूरा किया है, जिसने उत्तर-पश्चिम वेल्स के स्नोडोनिया के पहाड़ी क्षेत्र से हवा के सैंपल का ऑर्डर किया था। वहीं कई माता-पिता भी बाहर पढ़ने वाले बच्चों के लिए भी घर की हवा भेज रहे हैं।

    Flashback 2020: कोरोना काल में पर्यावरण के लिए वरदान बना लॉकडाउन, इस तरह साफ हुई पूरी दूनिया की हवाFlashback 2020: कोरोना काल में पर्यावरण के लिए वरदान बना लॉकडाउन, इस तरह साफ हुई पूरी दूनिया की हवा

    English summary
    Fresh Air in Bottles England in 25 Pound
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X