• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पत्नी पर ब्राज़ीली राष्ट्रपति की टिप्पणी पर भड़के फ्रांसीसी राष्ट्रपति

By Bbc Hindi

मैक्रों अपनी पत्नी के साथ
EPA
मैक्रों अपनी पत्नी के साथ

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपनी पत्नी पर ब्राज़ीली राष्ट्रपित जैर बोलसोनारो के भद्दे कमेंट की आचोलना की है.

ब्राज़ीली राष्ट्रपति बोलसोनारो के एक समर्थक ने अपने फ़ेसबुक पोस्ट में मैक्रों की 66 साल की पत्नी ब्रिजेट का मजाक़ उड़ाया था.

इस फ़ेसबुक पोस्ट में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों की पत्नी और बोलसोनारो की पत्नी, मिचेल बोलसोनारो की तस्वीर एक साथ लगाकर लिखा गया था, "अब आप समझ जाएंगे कि मैक्रों क्यों बोलसोनारो पर अत्याचार कर रहे हैं?"

इस कमेंट पर प्रतिक्रिया देते हुए बोलसोनारो ने पुर्तगाली भाषा में लिखा है, "उसे (मैक्रों) अपमानित नहीं करो.....हा हा."

बोलसोनारो की प्रतक्रिया पर मैक्रों ने कहा कि ये बेहद भद्दा और दुख पहुंचाने वाला कमेंट है. मैक्रों ने कहा, "उन्होंने मेरी पत्नी के बारे में असम्मानजनक चीज़ें बोलीं. मैं ब्राज़ीली लोगों का बेहद सम्मान करता हूं और यही उम्मीद करता हूं कि उन्हें जल्दी ही लायक राष्ट्रपति मिल जाए."

मैक्रों ने यह बयान जी-7 समिट के दौरान प्रेस कांफ्रेंस में दिया.

ब्राज़ीली राष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ
Getty Images
ब्राज़ीली राष्ट्रपति अपनी पत्नी के साथ

दरअसल पिछले कुछ समय में अमेज़न के जंगलों में लगी आग के चलते मैक्रों और बोलसोनारो के बीच कूटनीतिक खींचतान देखने को मिली है. मैक्रों इस आग के ख़िलाफ़ कुछ क़दम उठाने के लिए दुनिया भर के नेताओं को एकजुट करने की कोशिश कर रहे हैं.

मैक्रों इस आग को अंतरराष्ट्रीय संकट बता रहे हैं. इस आग के लिए पर्यावरण कार्यकर्ता भी बोलसोनारो को की नीतियों को ज़िम्मेदार ठहराया रहे हैं.

वहीं दूसरी ओर ब्राज़ील के जी-7 का नहीं है. बोलसोनारो मैक्रों को उपनिवेशवादी मानसिकता से प्रेरित बताया है.

दक्षिण पंथी ब्राज़ीली राष्ट्रपति बोलसोनारो महिलाओं, काले लोगों और अल्पसंख्यकों के लिए अपमानजनक टिप्पणियों के लिए कुख़्यात रहे हैं.

सितंबर, 2014 में ब्राज़ीली संसद में डिबेट के दौरान उन्होंने वामपंथी सासंद मारियो डू रोसारियो को लेकर ऐसी ही एक टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था, "मैं तुम्हारा रेप नहीं करूंगा क्योंकि तुम यह डिज़र्व नहीं करती हो." इस पर काफ़ी हंगामा मचा था.

ब्राज़ील के जंगलों में लगी आग
Reuters
ब्राज़ील के जंगलों में लगी आग

अप्रैल, 2017 में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्होंने अपनी बेटी को लेकर ही एक आपत्तिजनक बात कह दी थी. उन्होंने कहा था, "मेरे पांच बच्चे हैं. चार लड़के हैं. पांचवीं बार मैं कमजोर पड़ा और लड़की पैदा हुई."

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
French President furious over Brazilian President's comment on wife
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X