• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सिंध मांगे आजादी: पाकिस्तान के सिंध में आजादी की रैली, पोस्टर लगाकर लोगों ने मांगा मोदी का साथ

|

Placard of Modi in Sindh: सिंध: पाकिस्तान (Pakistan) के सिंध में इन दिनों बवाल मचा हुआ है। सिंध के लोग पाकिस्तान से अलग होने के लिए आजादी (Freedom) की मांग कर रहे हैं। हजारों लोग सड़कों पर आकर प्रदर्शन कर रहे हैं। जुल्म करने वाली पाकिस्तान सरकार के खिलाफ लोगों ने मोर्चा खोल रखा है, और रैली निकालकर अब लोगों ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Narendra Modi) का साथ मांगा है।

    Pakistan के सिंध में PM Modi की तस्वीरों के साथ सड़क पर उतरे लोग,अलग देश की मांग | वनइंडिया हिंदी

    SINDH MODI POSTER

    लोगों के हाथ में थे पीएम मोदी के पोस्टर

    दरअसल, सिंध देश का सपना देखने वाले वाले सिंध के नेता जिएम सैयद (GM Syed) की 117वीं जयंती पर कल सिंध के लोगों ने रैली निकाली थी। जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरों के साथ हाथों में तख्तियां लिए सैकड़ों लोग दिखे। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लोग पाकिस्तान सरकार के जुल्म से बेहद तंग आ गये हैं। और वो किसी भी हाल में पाकिस्तान से आजादी चाह रहे हैं। अपनी इस मांग के लिए सिंध में आये दिन रैलियां निकाली जाती हैं जिसमें प्रदर्शनकारी आजादी की मांग करते हैं। कल सिंध में निकाली गई रैली में विश्व के बड़े नेताओं के पोस्टर लगाकर सिंध प्रांत का साथ देने और हस्तक्षेप करने की मांग की गई। रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बैनर पोस्टर लेकर लोग चल रहे थे और पीएम मोदी से सिंध प्रांत में हस्तक्षेप कर पाकिस्तान से आजादी दिलाने की अपील कर रहे थे।

    पड़ोसी देशों से मदद की मांग

    सिंध प्रांत में रहने वाले सिंधी लोग काफी लंबे अर्से से अलग देश बनाने की मांग कर रहे हैं। यहां के लोगों पर पाकिस्तान की आर्मी काफी जुल्म करती है। लोगों को जबरन जेल भेज दिया जाता है। सैकड़ों सिंधियों को मार दिया गया, लेकिन किसी भी मानवाधिकार संगठन ने सिंधियों की सुरक्षा को लेकर एक शब्द भी नहीं कहा है। जिसके बाद अब सिंध के लोगों ने पड़ोसी देशों से मदद मांगनी शुरू कर दी है। पोस्टर में पीएम मोदी के अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Shekh Hasina) के पोस्टर भी थे।

    सिंध क्यों चाहता है आजादी ?

    सिंध प्रांत में रहने वाले लोग अपने लिए अलग देश 'सिंधुदेश' चाहते हैं। सिंधुदेश की कल्पना सिंध नेता जिएम सैय्यद ने की थी। सिंध पाकिस्तान का सबसे अमीर हिस्सा है और कंगाल पाकिस्तान के लिए ये सोने की चिड़ियां से कम नहीं है। पाकिस्तान सरकार सिंध में रहने वाले लोगों का दमन करती है और वहां से आये पैसों को पाकिस्तान के दूसरे इलाकों पर खर्च किया जाता है। इतना ही नहीं, सिंध का शोषण कर पाकिस्तान के हजारों नेता और सैन्य अधिकारी अपनी तिजोरियां भर चुके हैं। पाकिस्तान के राजस्व का 70 प्रतिशत हिस्सा सिंध प्रांत से ही आता है, लेकिन सिंधिंयों का उस राजस्व पर कोई अधिकार नहीं है, लिहाजा सिंध में रहने वाले लोग अपने लिए अलग देश की मांग कर रहे हैं।

    तालिबान ने एक से ज्यादा निकाहों पर रोक क्यों लगाई? वजह जानकार चौंक जाएंगे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Freedom slogans were raised by putting PM Modi's poster in Pakistan's Sindh
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X