• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फ़्रांस: अवॉर्ड लेने आई अभिनेत्री ने मंच पर इसलिए उतार दिए कपड़े

By BBC News हिन्दी

सीज़र अवॉर्ड
EPA
सीज़र अवॉर्ड

फ़्रांस की एक अभिनेत्री ने सरकार तक अपनी बात पहुँचाने के लिए एक सार्वजनिक पुरस्कार समारोह में अपने कपड़े उतार दिये और यह संदेश दिया कि 'कोरोना महामारी के इस दौर में कला और संस्कृति को बचाने के लिए सरकार को कुछ क़दम उठाने चाहिए.'

57 वर्षीय कोरेन मासिरो ने सीज़र अवॉर्ड समारोह के मंच पर ऐसा किया. सीज़र अवॉर्ड्स को फ़्रांस में ऑस्कर के बराबर समझा जाता है.

मासिरो मंच पर गधे का कॉस्ट्यूम ओढ़ कर पहुँची थी, जिसके नीचे उन्होंने ख़ून से सनी एक ड्रेस पहनी हुई थी. बाद में उन्होंने इन दोनों को उतार दिया.

फ़्रांस में सिनेमाघरों को बंद हुए तीन महीने से ज़्यादा हो चुके हैं और बहुत से कलाकार सरकार के इस निर्णय से नाख़ुश हैं.

सीज़र अवॉर्ड समारोह के आयोजकों ने मासिरो को 'बेस्ट कॉस्ट्यूम' (फ़िल्मों में सबसे अच्छी पोशाक) का अवॉर्ड देने के लिए बुलाया था.

मासिरो
EPA
मासिरो

मासिरो
EPA
मासिरो

लेकिन अपने कपड़े उतारकर मासिरो ने सभागार में बैठे सभी लोगों को हैरान कर दिया.

उनके शरीर पर कुछ संदेश लिखे हुए थे. धड़ के हिस्से में उन्होंने लिखा था, "कल्चर (संस्कृति) नहीं, तो फ़्यूचर (भविष्य) नहीं."

एक अन्य संदेश जो उन्होंने फ़्रांस के प्रधानमंत्री जिएन कास्टेक्स के लिए अपनी पीठ पर लिखा, वो था, "हमें हमारी कला लौटा दो, जिएन."

इसी समारोह में, मासिरो के निर्वस्त्र होने से पहले कुछ अन्य कलाकारों ने भी सरकार से ऐसी अपील की थी.

सीज़र अवॉर्ड्स में इस बार का बेस्ट सक्रीनप्ले पुरस्कार जीतने वालीं स्टेफ़नी डेमॉस्टियर ने कहा, "मेरे बच्चे ज़ारा के स्टोर में शॉपिंग करने जा सकते हैं, पर वो फ़िल्म देखने नहीं जा सकते... ये मेरी समझ से बाहर है."

पिछले साल दिसंबर में, सैकड़ों कलाकारों, फ़िल्म निर्देशकों, संगीतकारों, फ़िल्म आलोचकों और कला-जगत के बहुत से अन्य लोगों ने पेरिस में सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन किया था. इनकी माँग थी कि जिस तरह अन्य जगहों से प्रतिबंध हटाये गए हैं, कला के केंद्रों से भी प्रतिबंध हटाये जायें और उन्हें खोला जाये.

इस साल, सीज़र अवॉर्ड समारोह में एल्बर्ट डुपोंटेल की फ़िल्म 'गुडबाय मॉरॉन्स' को बेस्ट फ़िल्म का अवॉर्ड दिया गया. वहीं, डेनमार्क में बनी फ़िल्म 'अनादर राउंड' को बेस्ट विदेशी फ़िल्म का अवॉर्ड मिला.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
France: This is why the actress stripped of her clothes to take the award
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X