• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आतंकवाद के खिलाफ एक्शन में फ्रांस, एयर स्ट्राइक कर अलकायदा के 50 आतंकियों को किया ढेर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: फ्रांस की मैग्जीन चार्ली एब्दो ने 2015 में इस्लाम धर्म के पैगंबर मोहम्मद साहब का कार्टून बनाया था। जिसके बाद उसके दफ्तर पर आतंकी हमला हुआ। हाल ही में उस कार्टून को लेकर फिर विवाद शुरू हुआ और फ्रांस को कई आतंकी हमले झेलने पड़े। जिस वजह से अब फ्रांस ने आतंकियों के सफाए की ठान ली है। फ्रांस एयरफोर्स ने माली में बुरकिनो फासो और नाइजर की सीमा के पास एक एयर स्ट्राइक की, जिसमें कम से कम अलकायदा के 50 आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

    French Airstrike in Mali: Al-Qaeda के 50 Terrorists को किया ढेर | वनइंडिया हिंदी
    फ्रांस चला रहा 'ऑपरेशन बरखाने'

    फ्रांस चला रहा 'ऑपरेशन बरखाने'

    फ्रांस सरकार की ओर से सोमवार को जारी बयान के मुताबिक आतंकवाद के खिलाफ लगातार उनका ऑपरेशन जारी है। मौजूदा वक्त में सेंट्रल माली में अलकायदा आतंकियों की गतिविधियां बढ़ गई थीं। जिस वजह से माली सेना की मदद को फ्रांस आगे आया और एयर स्ट्राइक की। इस हमले में 50 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए। फ्रांस सरकार ने आतंकियों के खिलाफ चल रहे इस ऑपरेशन का नाम 'ऑपरेशन बरखाने' रखा है। जिसके तहत कई आतंकियों को गिरफ्तार भी किया गया है। साथ ही उनके हथियार जब्त किए गए।

    मिराज फाइटर प्लेन से हमला

    मिराज फाइटर प्लेन से हमला

    फ्रांस एयरफोर्स के मुताबिक सबसे पहले बुरकिनो फासो और नाइजर की सीमा के पास एक ड्रोन को लॉन्च किया गया। इस दौरान तीन सीमाओं के बीच में एक बड़ा काफिला दिखा, जिसमें मोटरसाइकिल और गाड़ियां शामिल थीं। कुछ देर बाद आतंकियों को भी इस ऑपरेशन की भनक लग गई और वो सर्विलांस से बचने के लिए पेड़ों के नीचे छिप गए। तभी वहां पर दो मिराज फाइटर विमान, एक ड्रोन पहुंचा और एक साथ कई मिलाइलें दांगी। जिसमें 30 मोटरसाइकिल पर सवार 50 आतंकियों की मौत हुई।

    मुस्लिम देशों के निशाने पर फ्रांस

    मुस्लिम देशों के निशाने पर फ्रांस

    दरअसल कुछ दिन पहले एक शिक्षक ने क्लास में बच्चों को विवादित कार्टून दिखाया। जिसके बाद उसकी हत्या कर दी गई। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस्लामिक कट्टरपंथ पर निशाना साधा। साथ ही कहा कि वो अभिव्यक्ति की आजादी पर बैन नहीं लगाएंगे, जिसको जो कार्टून बनाना हो बनाए या जो मन में है वो बोले। इससे इस्लामिक देश फ्रांस पर भड़क गए और दुनियाभर में उसके खिलाफ प्रदर्शन हुआ।। हालांकि इस दौरान भी भारत फ्रांस के साथ खड़ा दिखा। साथ ही पीएम मोदी ने आतंकी हमलों की निंदा की थी।

    फ्रांस के बाद अब कनाडा में चाकूबाजी, दो की मौत, कई घायलफ्रांस के बाद अब कनाडा में चाकूबाजी, दो की मौत, कई घायल

    English summary
    france air strike in Mail, more than 50 al-Qaeda terrorists killed
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X