• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Elon Musk का अंतरिक्ष में धमाल, SpaceX से चार अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौटे, बनाया इतिहास

|

केप केनवरल/वॉशिंगटन, मई 03: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने एक और बड़ा कमाल किया है। एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स का विमान चार अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस से लेकर धरती पर लौट आया है। रविवार रात को स्पेस एक्स के विमान से चारों अंतरिक्ष यात्री रात के वक्त धरती पर लौट आए हैं, जिसका वीडियो स्पेस एक्स कंपनी ने ट्विटर पर शेयर किया है। स्पेस एक्स के विमान से पहले नासा का पहला विमान 27 दिसंबर 1968 को पहली बार रात के वक्त ही समुन्द्र में उतरा था।

    SpaceX से 4 Astronauts धरती पर लौटे, Elon Musk का कमाल | वनइंडिया हिंदी

    अंतरिक्षयात्रियों को लेकर लौटा विमान

    एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के लिए ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है क्योंकि एलन मस्क 2030 तक यात्रियों को मंगल ग्रह तक ले जाना चाहते हैं और उसके लिए स्पेस एक्स लगातार कोशिश कर रही है। स्पेस एक्स कंपनी के मुताबिक विमान अमेरिका के फ्लोरिडा के पनामा शहर के पास स्थिति मेक्सिको की खाड़ी में रात करीब 3 बजे अंतरिक्ष से धरती पर उतरा है। अंतरिक्षयात्रियों में तीन यात्री अमेरिका के थे वहीं एक नागरिक जापान के थे। रिपोर्ट के मुताबिक नासा के जॉन. एफ केनेडी अंतरिक्ष स्पेस सेंटर से नवंबर में इन अंतरिक्षयात्रियों ने रीसाइलेंस कैप्सूल से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी और इसी कैप्सूल से सभी अंतरिक्ष यात्री वापस धरती पर लौटे हैं।

    167 दिनों का अभियान

    अंतरिक्षयात्रियों के लिए ये अभियान काफी ज्यादा लंबा था और चारों अंतरिक्षयात्री स्पेस में 167 दिनों तक रहे। इससे पहले अंतरिक्षयात्रियों का सबसे लंबा अभियान 84 दिनों का था जो 1974 में चला था। इस पूरी प्रक्रिया का लाइव प्रसारण नासा ने किया था। अंतरिक्ष से इस स्पेसक्राफ्ट को धरती पर वापस लौटने में साढ़े 6 घंटे का वक्त लगा था और मैक्सिको की खाड़ी में उतरने के बाद नाइट विजन तकनीक के जरिए अंतरिक्ष यात्रियों को आधे घंटे में खोज लिया गया। स्पेस एक्स ने केवल रात की वापसी के लिए अभ्यास किया था, और यहां तक कि अंधेरे में मैक्सिको की खाड़ी से अपने सबसे हाल के स्टेशन कार्गो कैप्सूल को भी बरामद कर लिया है। इन्फ्रारेड कैमरों ने कैप्सूल को ट्रैक किया क्योंकि यह वायुमंडल में फिर से प्रवेश किया था। यह एक चमकदार तारे की तरफ स्पेस से लौटते वक्त आसमान में चमक रहा था।

    एलन मस्क की स्पेस क्रांति

    एलन मस्क की स्पेस क्रांति

    इससे पहले पिछले महीने अरबपति एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ऑरिजन और विज्ञान एवं सूचना प्रोद्दोगिकी कंपनी डायनेटिक्स आईएनसी को पीछे छोड़ दिया था। चंद्रमा की सतह पर जाने के लिए बनाये जाने वाले अंतरिक्ष यान के लिए अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा से 2.9 अरब डॉलर का ठेका लेने में एलन मस्क कामयाब रहे थे। नासा ने स्पेसएक्स को अंतरिक्ष यान बनाने का ठेका दिया है जो साल 2024 की शुरुआत तक चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को पहुंचाने के लिए एक अंतरिक्ष यान बनाएगी।

    एलन मस्क को नासा का ठेका

    एलन मस्क को नासा का ठेका

    एलन मस्क की स्पेस एक्स ने इस ठेके के लिए अकेले बोली लगाई जबकि अमेजन कंपनी के मालिक जेफ बेजोस की ब्लू ऑरिजन ने लॉकहीड मार्चिन कॉर्प, नॉर्थरोप ग्रुमैन कॉर्प और ड्रेपर के साथ मिलकर बोली लगाई। वहीं, डायनेटिक्स जो लीदोस होल्डिंग्स आईएनसी की एक इकाई है, उसने भी इस ठेके के लिए बोली लगाई। नासा द्वारा स्पेस एक्स के साथ पहले वाणिज्यिक मानव लैंडर के लिए किया गया यह अनुंबध उसके अपने आर्टेमिस प्रोग्राम का हिस्सा है। स्पेस एक्स को ठेका देने के बाद नासा ने कहा कि यह अंतरिक्ष यान चंद्रमा की सतह पर दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जाएगा। नासा के कार्यवाहक प्रशासक स्टीव जुर्स्की ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान घोषणा करते हुए कहा कि, 'हमें जल्द से जल्द अगली लैंडिंग पूरी करनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि यदि वह इसे अंजाम दे पाते हैं तो हम 2024 में चंद्रमा की सतह पर जाने की तैयारी कर सकते हैं।

    Elon Musk की गर्लफ्रेंड ग्रिम्स की तस्वीर पर बवाल, पीठ पर बनवाए 'एलियन के जख्मों' के निशानElon Musk की गर्लफ्रेंड ग्रिम्स की तस्वीर पर बवाल, पीठ पर बनवाए 'एलियन के जख्मों' के निशान

    English summary
    Elon Musk's company Space X's aircraft has returned four astronauts from space to Earth
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X