• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज का निधन, महिला के लिए ठुकरा दी थी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, अप्रैल 20: अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज का 93 साल की उम्र में निधन गया है। वॉल्टर फ्रिट्ज ने अपने जीवन की आखिरी सांस मेट्रोपोलिस शहर स्थिति अपने घर में ली। अमेरिका के पूर्वउपराष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज की मौत की पुष्टि उनके प्रवक्ता कैथी तुनहाइम मे की है। अपने परिवारवालों के सामने ही वॉल्टर फ्रिट्ज ने अपना दम तोड़ा।

1977 में बने थे उपराष्ट्रपति

1977 में बने थे उपराष्ट्रपति

वॉल्टर फ्रिट्ज 1977 में अमेरिका के उपराष्ट्रपति बने थे और उनका कार्यकाल 1981 तक रहा था। वहीं, 1980 के चुनाव में वॉल्टर फ्रिट्ज को रोनाल्ड रीगन के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और फिर 1992 तक वो अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी में वापसी नहीं कर पाए। वॉल्टर फ्रिट्ज के निधन के बाद कई हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि पेश की है। जब वॉल्टर फ्रिट्ज अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति थे जिम्मी कार्टर। जिन्होंने वॉल्टर फ्रिट्ज को अमेरिका का सबसे अच्छा उपराष्ट्रपति बताया है। वॉल्टर फ्रिट्ज के निधन पर जिम्मी कार्टर ने शोक जताया और कहा कि 'मैं अपने प्रिय दोस्त वॉल्टर फ्रिट्ज के निधन पर शोक प्रकट करता हूं। वॉल्टर फ्रिट्ज को मैं देश का सबसे अच्छा उपराष्ट्रपति मानता हूं। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान अमेरिका के विकास को आगे बढ़या। वो अमेपिका और दुनिया के सच्चे सेवक थे'। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर ने कहा कि 'वॉल्टर फ्रिट्ज ने पूरी दुनिया को पर्सनल विहेवियर और पब्लिक सर्विस का बेहतरीन मॉडल दिया है। हम उन्हें उनकी सेवा के लिए धन्यवाद देते हैं और उनके परिवार के साथ संवेदना जताते हैं'।

महिला को बनाया था राष्ट्रपति उम्मीदवार

महिला को बनाया था राष्ट्रपति उम्मीदवार

साल 1984 में वॉल्टर फ्रिट्ज ने उस वक्त पूरी दुनिया को चौंका दिया था जब उन्होंने एक महिला को अमेरिका की राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया था। दरअसल, 1984 में वॉल्टर फ्रिट्ज ने अपनी डेमोक्रेटिक पार्टी के अंदर राष्ट्रपति पद के लिए नॉमिनेशन जीता था लेकिन उन्होंने पूरी दुनिया को हैरान करते हुए एक महिला उम्मीदवार जेराल्डिन फेरारो का नाम राष्ट्रपति पद के लिए आगे कर दिया और उन्होंने खुद अपना नाम वापस ले लिया।

कमला हैरिस ने जताई संवेदना

कमला हैरिस ने जताई संवेदना

अमेरिका की वर्तमान उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने वॉल्टर फ्रिट्ज के निधन पर शोक जताया है। कमला हैरिस ने वॉल्टर फ्रिट्ज के निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि 'अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति वॉल्टर फ्रिट्ज ने अमेरिका की सेवा में अपना जीवन समर्पित कर दिया। उन्होंने कोरिया से लड़ाई के वक्त में एक सैनिक के नाते अमेरिका की संप्रभुता की रक्षा की और उन्होंने बतौर एटॉर्नी जनरल रहते हुए अमेरिका की संविधान की रक्षा की। वॉल्टर फ्रिट्ज ने अमेरिका का सीनेटर रहते हुए समानता के लिए लड़ाई लड़ी और उन्होंने अमेरिकी समाज को महान बनाने की दिशा में दिन रात बिना थके काम किया'

कट्टरपंथियों ने मचाया कोहराम तो इमरान ने दिखाया भारत का डर, भारतीय मीडिया पर निकाली भड़ासकट्टरपंथियों ने मचाया कोहराम तो इमरान ने दिखाया भारत का डर, भारतीय मीडिया पर निकाली भड़ास

English summary
Former US Vice President Walter Fritz died at the age of 93. Kamala Harris mourns the death of Walter Fritz.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X