• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति Nicolas Sarkozy को 3 साल की सज़ा, भ्रष्टाचार मामले में दोषी

|

पेरिस। फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को पेरिस की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में 3 साल की सज़ा सुनाई है। कोर्ट ने सरकोजी की 3 साल की सज़ा में से दो साल की सज़ा निलम्बित कर दी है। सरकोजी पर आरोप है कि उन्होंने एक मामले में मजिस्ट्रेट से अवैध तरीके से सूचनाए हासिल की थीं। 2007 से 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे निकोलस सरकोजी ने पिछले साल के आखिर में 10 दिन तक चले ट्रायल में खुद को निर्दोष बताया था।

    France के पूर्व President Nicolas Sarkozy को Corruption के मामले में 3 साल की Jail | वनइंडिया हिंदी

    Nicolas Sarkozy

    कोर्ट ने सज़ा सुनाते हुए सरकोजी को इस बात के लिए अनुमति दी है कि वे घर पर हिरासत में रहने के लिए अपील कर सकते हैं। इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति को अपने हाथ पर इलेक्टॉनिक चिप लगी पट्टी पहननी होगी। चूंकि 66 वर्षीय सरकोजी की दो साल की सज़ा निलम्बित रखी गई है ऐसे में उनके जेल जाने की संभावना कम ही लग रही है।

    एक अन्य मामले में भी होगी सुनवाई
    इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति 13 अन्य लोगों के साथ इसी महीने एक और मुकदमे का सामना करेंगे। इसमें उनके ऊपर 2012 के चुनाव में अवैध धन के इस्तेमाल का आरोप है।

    ऐतिहासिक फैसला
    फ्रांस के आधुनिक इतिहास में ये पहला मौका है जब पूर्व राष्ट्रपति को भ्रष्टाचार के मामले में ट्रायल का सामना करना पड़ा हो। इसके पहले सरकोजी के पूर्व वर्ती यॉक शिरॉक को 2011 में पेरिस का मेयर रहने के दौरान सार्वजनिक धन के दुरुपयोग के मामले में दोषी पाया गया था और उन्हें दो साल की निलम्बित सज़ा सुनाई थी।

    सरकोजी पर मजिस्ट्रेट से अवैध रूप से सूचनाएं लेने का आरोप है। सरकोजी के प्रतिवादी, वकील और लंबे समय से दोस्त रहे थियरे हरजॉग और अब रिटायर्ड मजिस्ट्रेट गिलबर्ट एजिबर्ट ने किसी भी तरह से अपराध करने से इनकार किया है।

    फोन पर बातचीत से खुला राज
    अभियोजन पक्ष ने इसके लिए 2014 में सरकोजी और थियरे हरजॉग की फोन पर हुई बातचीत के टेप को सबूत बनाया था।

    इस रिकॉर्डिंग में अभियोजकों ने पाया था कि सरकोजी ने जज गिलबर्ड एजिबर्ड को मोनाको में नौकरी देने का वादा किया था। इसके बदले में जज को फ्रांस की सबसे अमीर महिला लॉरिएल की उत्तराधिकारी लिओली बेटेनएन्कोर्ट के एक कानूनी मामले में जानकारी लीक करने की मांग की थी।

    English summary
    former french president nicolas sarkozy sentence to jail in corruption
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X