• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मंगल ग्रह पर उड़ान संभव है, रोटरक्राफ्ट इनजेनिटी ने इस तरह किया साबित

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन। अमेरिका की स्‍पेस एजेंसी NASA के हेलिकॉप्टर Ingenuity ने अपनी उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। NASA ने मंगल पर भेजे गए अपने हेलीकॉप्टर की शानदार तस्वीरें और वीडियो साझा किया है। इस वीडियो में उसकी आवजा सुनाई दे रही है जो किसी मच्‍छर के भिनभिनाने की आवाज की तरह प्रतीत हो रही है। नासा द्वारा जारी किया यह पहला ऑडियो क्‍लिप है। हालांकि नासा ने वीडियो जारी कर नासा पर हैलीकॉप्‍टर के उड़ान के बारे में बताया है। आपको बता दें कि नासा की कैलिफोर्निया स्थित 'जेट प्रपल्शन लेबोरेटरी' ने शुक्रवार को 'इन्जेनुइटी' हेलीकॉप्टर की पांचवीं परीक्षण उड़ान भरने की क्‍लिप जारी की है।

मंगल ग्रह पर उड़ान संभव है, रोटरक्राफ्ट इनजेनिटी ने इस तरह किया साबित

नासा की तरफ से बताया गया कि रोवर से अलग होकर Jezero Crater की Wright Brothers Fields में फ्लाइट टेस्ट कर रहे हेलिकॉप्टर ने दक्षिण की ओर 129 मीटर दूर उड़ान तय की। अपने नए हवाई क्षेत्र के ऊपर आने के बाद जमीन से 33 फीट की ऊंचाई पर चढ़ गया, और रोटरक्राफ्ट क्षमता प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक नए संचालन चरण में परिवर्तित हो गया।

शरीर पर गाय का गोबर और मूत्र का लेप लगाने से नहीं होता है कोरोना? जानिए क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्सशरीर पर गाय का गोबर और मूत्र का लेप लगाने से नहीं होता है कोरोना? जानिए क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर्स

English summary
Flying on Mars is possible: Here's how small rotorcraft Ingenuity proved it
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X