• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

डेनमार्क में बुर्का पहने पहली महिला पर हुआ जुर्माना, पब्लिक प्‍लेसेज पर बैन है हिजाब

|
Google Oneindia News

कोपेनहेगेन। डेनमार्क में 28 वर्ष की एक महिला को हिजाब पहनने की वजह से जुर्माना अदा करना पड़ा है। डेनमार्क ने जून माह में एक नए नियम के तहत पब्लिक प्‍लेसेज पर हिजाब या बुर्का पहनना बैन कर दिया था। इस नियम को तोड़ने वाली यह पहली महिला है जिसे कानून का उल्‍लंघन करने पर जुर्माना अदा करना पड़ा है। यह महिला हिजाब पहनकर एक शॉपिंग मॉल में थी और इस वजह से उसे जुर्माना अदा करना पड़ा।

denmark-burqa-fine.jpg

हिजाब पहने मॉल में हो रही थी दाखिल

यह घटना डेनमार्क के शहर होरशोल्‍म शहर में हुई है। जैसे ही बुर्के में एक महिला मॉल के अंदर दाखिल होने लगी तो पास में खड़ी एक महिला के साथ उसकी बहस हो गई। दूसरी महिला ने दोषी महिला का नकाब खींचने की कोशिश की थी। ड्यूटी पर तैनात पुलिस ऑफिसर डेविड बोरशेरसन ने घटना के बारे में बताया। 'लड़ाई झगड़े के दौरान इस महिला का नकाब गिर गया और जैसे ही पुलिस पहुंची उसने फिर से इसे पहन लिया था।'पुलिस ने नकाब पहने महिला की फोटोग्राफ ली और फिर सिक्‍योरिटी कैमरा पर घटना को देखा। इस महिला को जानकारी दी गई है कि उसे करीब 1,000 क्रोनर यानी 200 अमेरिकी डॉलर बतौर जुर्माना अदा करना पड़ेगा। पुलिस ने उसे कहा कि या तो वह नकाब ह‍टाए क्‍योंकि वह एक पब्लिक प्‍लेस पर है या फिर उस जगह को छोड़कर चली जाए। महिला ने दूसरे विकल्‍प को चुना और वहां से चली गई।

एक अगस्‍त से बैन प्रभावी

डेनमार्क में एक अगस्‍त से पब्लिक प्‍लेसेज पर बुर्का या नकाब बैन कर दिया गया है और साथ ही ऐसा कोई भी तरीका जिससे पूरे चेहरे की जगह सिर्फ आंख दिखाईं दे, उन सभी को बैन कर दिया गया है। अगर कोई भी महिला ऐसा करती है तो फिर उसे 1,000 क्रोनर का जुर्माना अदा करना पड़ेगा। बार-बार नियम तोड़ने पर करीब 10,000 क्रोनर बतौर जुर्माना वसूले जाएंगे। इस बैन के तहत मास्‍क, पूरे चेहरे को ढंकने वाला टोपा और नकली दाढ़ी को भी बैन किया गया है। हालांकि मानवाधिकार संगठनों और महिला अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ने वाले संगठनों ने इस बैन को अप्रवासियों को निशाना बनाने वाला करार दिया है। नकाब पूरे यूरोप में ही एक मुद्दा बना हुआ है। यूरोप के देशों जैसे बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी और ऑस्ट्रिया जैसे देशों में भी बुर्के पर पूरा या आंशिक बैन लगाया गया है।

English summary
A 28-year-old woman wearing a niqab became the first person in Denmark to be fined for violating new law.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X