• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कनाडा ने लिया बड़ा फैसला, पहली बार 12 से 15 साल तक के बच्चों को दी जाएगी वैक्सीन

|

ओटावा, 06 मई: लगातार बढ़ रही कोरोना वायरस महामारी के बीच कनाडा ने 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने की अनुमति दे दी है। कनाडा में इस उम्र के बच्चों को फाइजर-बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन दी जाएगी। कनाडा की मुख्य स्वास्थ्य सलाहकार सुप्रिया शर्मा ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि एक गहन और स्वतंत्र वैज्ञानिक अध्ययन के बाद पता चला है कि 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए फाइजर-बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों को वैक्सीन देने का फैसला लिया है।

coronavirus

आपको बता दें कि दुनिया में कनाडा ऐसा पहला देश होगा, जहां 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों को फाइजर वैक्सीन की दोनों डोज दी जाएंगी। इससे पहले पिछले साल दिसंबर में ही कनाडा सरकार ने 16 साल और उससे ऊपर की उम्र के लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने की अनुमति दी थी। कनाडा सरकार ने यह फैसला 12 से 15 साल तक की उम्र के बच्चों पर किए गए तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल के बाद लिया है। इस ट्रायल के दौरान अमेरिका में 12 से 15 साल तक की आयु के 2260 बच्चों पर वैक्सीन का अध्ययन किया गया था।

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन पेटेंट हटाने का किया समर्थन, कहा- महामारी को खत्म करने की दिशा में उठाया कदमये भी पढ़ें- अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन पेटेंट हटाने का किया समर्थन, कहा- महामारी को खत्म करने की दिशा में उठाया कदम

कनाडा में अब तक कोरोना के 1,253,817 मामले
ट्रायल में शामिल सभी बच्चों को वैक्सीन की दोनों खुराक देने के बाद दो साल तक अतिरिक्त तौर पर सुरक्षा के नजरिए से निगरानी की जाएगी। वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर अभी तक कनाडा को टीके की 11 मिलियन डोज दे चुकी है। इसके अलावा कंपनी ने जून महीने के आखिर तक हर हफ्ते 2 मिलियन से ज्यादा डोज देने पर अपनी प्रतिबद्धता जताई है। गौरतलब है कि कनाडा में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण के 1,253,817 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना वायरस की वजह से कनाडा में कुल 24,445 लोगों की जान गई है।

English summary
First Time In Canada, Coronavirus Vaccine Will Be Given To Children Between 12 And 15 Years Old.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X