• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोमालीलैंड में रेप पहली बार बना अपराध

By Bbc Hindi

सोमानीलैंड
AFP
सोमानीलैंड

स्वघोषित गणतंत्र सोमालीलैंड ने ऐतिहासिक रूप से पहली बार बलात्कार के ख़िलाफ़ एक क़ानून पास किया है. अब बलात्कार को अपराध के दायरे में लाया गया है.

अब तक यहां बलात्कार को सांस्कृतिक समस्या के रूप में देखा जाता था और बलात्कारियों को पीड़ितों से शादी के लिए कहा जाता था.

अब क़ानून पास होने के बाद बलात्कारियों को कम से कम 30 सालों की जेल होगी. सोमालीलैंड ने 1991 में ख़ुद को सोमालिया से अलग स्वतंत्र देश घोषित कर लिया था. हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक देश के रूप में इसे अब भी मान्यता नहीं मिली है. सोमालिया में अब भी रेप के ख़िलाफ़ कोई क़ानून नहीं है.

सोमालीलैंड संसद के स्पीकर बाशे मोहम्मद फराह ने बीबीसी को बताया कि रेप की वारदात बढ़ गई थीं और उन्हें उम्मीद है कि नए क़ानून इसे रोकने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ''इन दिनों हमने देखा कि लोग सामूहिक बलात्कार को अंजाम दे रहे थे. नए क़ानून का उद्देश्य रेप को पूरी तरह से रोकना है.''

इस क़ानून को अमलीजामा पहनाने में बच्चों और महिलाओं के अधिकारों की वकालत करने वालों की बड़ी भूमिका रही है. महिला अधिकार संगठन वुमन एजेंडा फोरम की फैसा अली युसूफ़ ने कहा कि वो इस तरह के क़ानून का इंतजार लंबे समय से कर रही थीं.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First off crime in Somaliland
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X