• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका की पहली महिला फाइटर पायलट के साथ ऑफिसर्स ने किया रेप

|

वॉशिंगटन। यूएस एयरफोर्स की पहली कॉम्‍बेट पायलट रहीं मार्था मैकसेली की मानें तो जिस समय वह सर्विस में थीं, उस समय कुछ सीनियर ऑफिसर्स ने उनका बलात्‍कार किया था। मार्था न सिर्फ पहली महिला फाइटर पायलट हैं बल्कि वह अमेरिकी राज्‍य एरिजोना से सांसद भी हैं। मार्था 26 वर्ष तक यूएस एयरफोर्स के साथ रही हैं। 52 वर्षीय मार्था, यूएस एयरफोर्स के फाइटर स्‍क्‍वाड्रन की जिम्‍मेदारी संभाल चुकी हैं। मार्था रिपब्लिकन पार्टी से सांसद हैं।

martha

घटना के बाद एयरफोर्स को कहा अलविदा

मार्था ने अपने साथ हुए रेप की बात उस समय कही जब यौन उत्पीड़न पर बनी सीनेट की एक कमेटी में सुनवाई चल रही थी। मार्था सुनवाई के दौरान काफी इमोशनल हो गईं और उन्होंने इस हादसे के बारे में बताया। मार्था ने कहा, 'सेना में यौन उत्पीड़न का शिकार होने वालों में मैं भी शामिल हूं लेकिन कई बाकी बहादुर पीड़ितों की तरह मैंने अपने साथ हुए हादसे के बारे में किसी को कुछ नहीं बताया।' मार्था के मुताबिक बाकी महिलाओं और पुरुषों की तरह उन्‍हें भी उस समय सिस्‍टम पर कोई भरोसा नहीं था। मार्था ने कहा, 'मैंने खुद को दोषी माना। मैं शर्मिंदा थी और काफी कन्‍फ्यूज भी थी। मैंने सोचा कि मैं मजबूत हूं लेकिन खुद को लाचार महसूस किया।'

मार्था की मानें तो अपराधियों ने अपनी ताकतों का बहुत ज्‍यादा गलत प्रयोग किया। उन्‍होंने कमेटी को बताया कि एक मामले में उन्‍हें शिकार बनाया गया और एक वरिष्ठ अधिकारी ने उनके साथ बलात्कार किया। मैकसेली ने कहा कि वह इस वाकये को लेकर कई सालों तक चुप रहीं। इस घटना के बाद ही मार्था ने एयरफोर्स को छोड़ने का फैसला ले लिया था। मार्था की मानें तो लेकिन बाद में जैसे-जैसे सेना घोटालों में घिरती रही तो उन्‍हें महसूस हुआ कि कुछ लोगों को पता चलना चाहिए कि वह भी एक पीड़ित हैं।

यह भी पढ़ें-अमेरिका ने पाकिस्‍तानियों के लिए बदली वीजा नीति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First female combat pilot in US Air Force says she was raped by senior officials.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X