• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब तक 14 देशों में फैला खतरनाक मंकीपॉक्स वायरस, इन 2 देशों में आया पहला मामला

|
Google Oneindia News

तेल अवीव, 22 मईः कोरोना महामारी के बीच मंकीपॉक्स वायरस का खतरा पूरी दुनिया को परेशान कर रहा है। इस वायरस की जद में आने वाले देशों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल जैसे देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने के बाद अब इजरायल और स्वीट्जरलैंड ने भी इस वायरस के उनके देशों में होने की पुष्टि कर दी है। दोनों ही देशों में मंकीपॉक्स के एक-एक मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में अब मंकीपॉक्स से प्रभावित देशों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है।

    Monkeypox के दुनियाभर में बढ़ रहे केस, India में भी मंडराया खतरा ? | वनइंडिया हिंदी
    विदेश से लौटा था संक्रमित व्यक्ति

    विदेश से लौटा था संक्रमित व्यक्ति

    इजरायली अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति में मंकीपॉक्स का मामला पाया है जो विदेश से लौटा था और अन्य संदिग्ध मामलों की जांच कर रहा था। इजरायल में अन्य संक्रमित व्यक्तियों की जांच शुरू कर दी गयी है। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मरीज की हालत अभी ठीक है। इसके साथ ही सरकार ने विदेश से लौटने वाले लोगों से बुखार होने और दाने निकलने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की मांग की है। बता दें कि अब तक मंकी पॉक्स वायरस के कुल 83 नए मामले सामने आए हैं। WHO ने कहा है कि वे इस वायरस के प्रकोप की सीमा और कारण को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम कर रहे हैं।

    अब तक 14 देशों में फैला वायरस

    अब तक 14 देशों में फैला वायरस

    शुक्रवार को WHO ने एक बयान में कहा कि मंकी पॉक्स वायरस कई देशों में कुछ जानवरों की आबादी में स्थानिक (हमेशा से एक सीमा में मौजूदगी) है। इस कारण कई बार स्थानीय लोगों और यात्रियों में कभी-कभार इसका प्रकोप होता है। WHO के मुताबिक वे इस वायरस के फैलने की सीमा और इसके कारण को बेहतर ढंग से समझने के लिए काम कर रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अभी यह 14 देशों में फैल चुका है। WHO के मुताबिक यह वायरस पहले भी दुनिया में मौजूद रहा है, मगर तब हालात सामान्य थे, लेकिन अब यह एक असामान्य स्थिति है क्योंकि जिन देशों में यह वायरस फैला है वहां इसकी मौजूदगी पहले से नहीं रही है।

    यूरोप सबसे अधिक मंकीपॉक्स से प्रभावित

    यूरोप सबसे अधिक मंकीपॉक्स से प्रभावित

    बता दें कि मंकी पॉक्स वायरस के कुछ मामले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी देखे गए हैं मगर इस वायरस से यूरोप सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। स्पेन में मंकी पॉक्स के कुल 31 मामले मिले हैं, वहीं, पुर्तगाल में यह आंकड़ा 23 है। ब्रिटेन में इस वायरस के कुल 20 लोग शिकार हुए हैं। वहीं, इजरायल और स्वीट्जरलैंड से पहले अमेरिका, स्पेन, कनाडा, फ्रांस, इटली, फ्रांस, बेल्जियम, स्वीडन, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया में भी इस वायरस की पुष्टि हुई है।

    Comments
    English summary
    first case of monkeypox reported in Israel and switzerland
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X