• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका के इस प्रांत में मिला ओमिक्रॉन वेरिएंट का भी नया वेरिएंट, जानिए कितना है खतरनाक?

|
Google Oneindia News

कोलोराडो, जनवरी 28: पिछले साल नवंबर महीने के आखिरी हफ्तों में अफ्रीकी देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता चला था और पिछले दो महीने में ओमिक्रॉन वेरिएंट तूफानी रफ्तार से पूरी दुनिया में फैल चुका है। लेकिन, अब अमेरिका के कोलोराडो प्रांत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का भी नया वेरिएंट मिला है, जिसने वैज्ञानिकों को टेंशन में डाल दिया है। (सभी तस्वीर फाइल)

कोलोराडो में ओमिक्रॉन का वेरिएंट मिला

कोलोराडो में ओमिक्रॉन का वेरिएंट मिला

अमेरिकी राज्य कोलोराडे के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट के मिलने की पुष्टि कर दी है और कहा है कि, ओमिक्रॉन वेरिएं बीए.2 के सब-वेरिएंट के एक मामले का पता लगाया गया है, जिसके फैलने की रफ्तार काफी ज्यादा तेज है और स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा है कि, ये सब- वेरिएंट काफी तेजी से फैल सकता है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी ने आशंका जताई है कि, ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब-वेरिएंट की वजह से एक बार फिर से तेजी से कोरोना संक्रमण के नये मामलों में इजाफा होगा। आपको बता दें कि, ओमिक्रॉन वेरिएंट के इस उप-संस्करण का पहली बार पता यूरोप और एशिया में चला था और अब कोलोराडो प्रांत से डेनवर में एक संक्रमित शख्स में ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब- वेरिएंट पाया गया है और इसकी पुष्टि कोलोराडो के महामारी विज्ञानी राचेल हेर्लिही ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान की है और कहा है कि, दूसरे राज्यों में भी इस वेरिएंट के मरीजों को खोजने की कोशिश की जा रही है।

कितना गंभीर है नया सब-वेरिएंट

कितना गंभीर है नया सब-वेरिएंट

अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी राचेल हेर्लिही ने कहा कि, 'कोरोना के इस सब-वेरिएंट की वजह से संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो सकता है'। हालांकि, उन्होंने उन्होंने ये भी कहा है कि, 'अभी तक इस बात के सबूत नहीं मिले हैं, कि सब-वेरिएंट कितना खतरनाक है।' अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि, अभी ऐसा लग रहा है, कि सब-वेरिएंट से नये मामलों में इजाफा होगा, लेकिन ये ज्यादा खतरनाक नहीं दिख रहा है। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि, सब-वेरिएंट अपने मूल ओमिक्रॉन वेरिएंट से ज्यादा अलग नहीं है।

सतर्क हैं अमेरिकी जांच एजेंसियां

सतर्क हैं अमेरिकी जांच एजेंसियां

वहीं, अमेरिका का सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन और दूसरी स्वास्थ्य एजेंसियां ओमिक्रॉन वेरिएंट के बीए.2 सब-वेरिएंट को लेकर सतर्क है। आपको बता दें कि, ओमिक्रॉन वेरिएंट का सब- वेरिएंटइस साल के दूसरे हफ्ते में ही डेनमार्क में संक्रमण फैलना के प्रमुख संस्करण बन गया, और डेनिश स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि यह BA.1 उप-संस्करण की तुलना में लगभग 1.5 गुना अधिक संक्रामक हो सकता है, जिसमें संक्रामता फैलने की क्षमता लगभग 98% है।

कौन हैं पॉप स्टार सेजेन अक्सू, जिन्हें पैगंबर के 'अपमान' पर तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा- जीभ काट दूंगाकौन हैं पॉप स्टार सेजेन अक्सू, जिन्हें पैगंबर के 'अपमान' पर तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा- जीभ काट दूंगा

Comments
English summary
A sub-variant of the Omicron variant has also been found in the Colorado province of America, know how dangerous the new sub-variant is?
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X