• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

5 महीने के बच्चे साथ पहुंची सांसद को नहीं मिली संसद में जाने की अनुमति, स्पीकर ने कर दिया बाहर

|

नौरोबी: केन्या में एक महीला सांसद जुलीका हसन को अपने पांच महीने के बच्चे को साथ ले जाने की वजह से संसद से वापस लौटना पड़ा। क्योंकि हाउस के नियमों के अनुसार अजनबियों को चैंबर में जाने की अनुमति नहीं है, जिसमें बच्चे शामिल हैं। हैरानी की बात तो यह है कि महिला सांसद के कुछ पुरुष साथियों ने सदन में बच्चे को साथ लाने पर आपत्ति जताई और शर्मनाक बताया।

Female MP who reached Parliament with her baby, ordered to leave house in Kenya

सदन में अपने पांच महीने के बच्चे के साथ पहुंची महिला सांसद ने दलील दी कि उनके घर में इमरजेंसी आ गई है जिसकी वजह से वो बच्चे को अफने साथ लाई है। सदन के अध्यक्ष क्रिस्टोफर ओमुलेले ने हसन को कक्ष से बाहर करने का आदेश दिया और कहा कि वो बच्चे के बिना सदन में आ सकता है। यहां तक की कुछ सांसदों ने हो हल्ला भी किया और कुछ एक दूसरे से लड़ने भी लगे। इसके बाद भी महिला सांसद हसन ने स्पीकर के सामने अपील की कि सदन को फैमिलियर बनाया जाए ताकि अधिक से अधिक महिला सांसद बन सके।

घटना के बाद हसन ने कहा कि वास्तव में मैंने बच्चे के साथ सदन नहीं आने की बहुत कोशिश की, लेकिन इमरजेंसी पड़ने की वजह से बच्चे को साथ लाई थी। आखिर मैं करू, सदन में बच्चों के लिए नर्सरी भी नहीं है जहां में बच्चे को रख पाती। वहीं सदन के उपसभापति मूसा चेओबी ने अपने एक बयान में कहा कि महिला सांसदों के लिए संसद में अपने बच्चे को पालने की सुविधा दी गई है। लेकिन इसके लिए बच्चों का देखभाल करने के लिए नानी को साथ लाना पड़ता है।

बता दें कि साल 2017 में केन्याई सांसदों ने संदन परिसर में एक विशेष कमरा बनाने का बिल पारित किया, जहां माताएं अपने बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं। वहीं हसन के साथ इस तरह के बर्ताव के बाद उनके समर्थकों ने इसकी निंदा की है। 2018 में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंग आर्डेन वो पहली महीला थीं जिन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने तीन महीने के बच्चे को साथ लाने वाली विश्व की पहली महीला बनी थीं।

यह भी पढ़ें- सऊदी अरब ने दिया पाकिस्तान को तगड़ा झटका, डॉक्टरों की डिग्री की अमान्य, तुरंत देश छोड़ने को कहा

English summary
Female MP who reached Parliament with her baby, ordered to leave house in Kenya
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X