• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नवाज़ शरीफ़ की इस तस्वीर पर टूट पड़े पाकिस्तानी मंत्री, जानें पूरा मामला

By BBC News हिन्दी
Google Oneindia News
Twitter/NSCAfghan
Twitter/NSCAfghan
Twitter/NSCAfghan

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) के सुप्रीमो और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्लाह मोहिब से हुई मुलाक़ात से सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक़-ए-इंसाफ़ पार्टी के कई मंत्री ख़ासे नाराज़ हैं.

इन नेताओं का कहना है कि ये नवाज़ शरीफ़ के पाकिस्तान के दुश्मनों से संबंध साबित करता है.

एक रात पहले ही, अफ़ग़ानिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मोहिब और नवाज़ शरीफ़ की दो तस्वीरें ट्वीट की गई थीं.

https://twitter.com/NSCAfghan/status/1418648084515598336

बताया गया कि दोनों के बीच लंदन में यह मुलाक़ात हुई और इस बैठक में दोनों ने एक-दूसरे के हितों पर चर्चा की.

ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद से नवाज़ शरीफ़ पाकिस्तान में ट्रेंड कर रहे हैं और इन तस्वीरों ने पाकिस्तान में राजनीतिक सरगर्मी पैदा की है.

पाकिस्तान के सूचना मंत्री चौधरी फ़वाद हुसैन ने इस तस्वीर पर ट्वीट किया, "इसीलिए नवाज़ शरीफ़ को विदेश भेजना ख़तरनाक है क्योंकि ऐसे लोग अंतरराष्ट्रीय साज़िशें रचते हैं. रॉ (भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी) के ख़ासमख़ास, अफ़ग़ानिस्तान के सुरक्षा सलाहकार से उनकी मुलाक़ात इसका सबसे बड़ा उदाहरण है."

https://twitter.com/fawadchaudhry/status/1418827215702200320

उन्होंने लिखा, "मोदी, मोहिब और अमरुल्लाह सालेह (अफ़ग़ान उप-राष्ट्रपति) - पाकिस्तान के सारे दुश्मन नवाज़ शरीफ़ के क़रीबी दोस्त हैं."

इमरान ख़ान सरकार में एक अन्य मंत्री, शीरीन मज़ारी ने सवाल उठाया कि "यहाँ एक-दूसरे के हित क्या हैं? जिनके बारे में बात करने के लिए नवाज़ शरीफ़ मोहिब से मिले."

उन्होंने कहा, "दूसरे का हित यहाँ यही हो सकता है कि रॉ को पाकिस्तान पर हमला करने में मदद की जाये. लूट की धन-दौलत को बचाने के लिए नवाज़ शरीफ़ की ये बेहद शर्मनाक हरक़त है. और उनकी बेटी मरियम उनका समर्थन कर रही हैं."

https://twitter.com/ShireenMazari1/status/1418828153120821251

इमरान ख़ान के मंत्री शहरयार अफ़रीदी ने भी कहा कि नवाज़ शरीफ़ की मोहिब से मुलाक़ात ये दर्शाती है कि उनके पाकिस्तान के दुश्मनों से संबंध हैं.

उन्होंने आरोप लगाया कि ये मुलाक़ात साबित करती है कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ एक टूल थे जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान के हितों के ख़िलाफ़ किया जाता रहा.

अफ़रीदी ने कहा कि नवाज़ शरीफ़ का बयान पहले ही भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय मंचों पर इस्तेमाल किया जा चुका है.

https://twitter.com/ShehryarAfridi1/status/1418825772060585990

विज्ञान और तकनीक़ से जुड़े मामलों के मंत्री शिब्ली फ़राज़ ने कहा कि इसमें कुछ भी नया नहीं है.

उन्होंने कहा, "वो (नवाज़) हमेशा से पाकिस्तान के दुश्मनों के साथ रहे हैं, चाहे वो जिंदल हों या मोदी."

मज़ारी की बात को दोहराते हुए, फ़राज़ ने कहा, मोहिब ने पाकिस्तान का बहुत अपमान किया है. उन्होंने पाकिस्तान को वेश्यालय तक कहा. लेकिन नवाज़ शरीफ़ को उनसे मिलने में ज़रा शर्म नहीं आयी. उन्होंने एक बार भी देश के आत्म-सम्मान के बारे में नहीं सोचा.

https://twitter.com/shiblifaraz/status/1418829378725810176

शिब्ली फ़राज़ ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में कल होने वाले चुनावों का ज़िक्र करते हुए कहा कि लोग वोट देते समय ये बातें ध्यान रखें और पीएमएल-एन को रिजेक्ट करें.

पाकिस्तान सरकार में समुद्रीय मामलों के मंत्री अली हैदर ज़ैदी ने ट्विटर पर लिखा है कि भगोड़े नवाज़ शरीफ़ को हमदुल्लाह मोहिब से मिलते देखना बेहद दुखद है. इस गीदड़ (मोहिब) ने हाल ही में पाकिस्तान को वेश्यालय कहा था. नवाज़ शरीफ़ ने इस मूर्ख से संपर्क रखकर हमारे देश की घोषित नीति का उल्लंघन किया है.

https://twitter.com/AliHZaidiPTI/status/1418841064778215424

लेकिन नवाज़ शरीफ़ की बेटी, मरियम नवाज़ ने उनके आलोचकों को जवाब दिया है.

मरियम ने लिखा है कि नवाज़ शरीफ़ की विचारधारा का आधार पाकिस्तान के अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण, सह-अस्तित्व वाले संबंध बनाये रखना रहा है और इसके लिए उन्होंने हमेशा अथक प्रयास किये हैं.

उन्होंने लिखा कि "हर किसी से बात करना, उनकी बात सुनना और अपना संदेश सभी तक पहुँचाना ही कूटनीति का सार है. ये सरकार कुछ समझ नहीं पाती है और इसलिए ये अंतरराष्ट्रीय मोर्चों पर पूरी तरह से विफल है."

https://twitter.com/MaryamNSharif/status/1418872921171312641

पर सूचना मंत्री चौधरी फ़वाद हुसैन ने मरियम को करारा जवाब दिया.

उन्होंने सवाल किया कि अजीत डोभाल से लेकर मोहिब तक, पाकिस्तान से नफ़रत करने वाले सभी लोग आख़िर लंदन स्थित आपके बंगले तक कैसे पहुँच जाते हैं?

https://twitter.com/fawadchaudhry/status/1418875327485562880

मोहिब की पाकिस्तान पर टिप्पणी

पिछले महीने, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी मोहिब पर टूट पड़े थे. उन्होंने मोहिब से अपना व्यवहार सुधारने को कहा था, क्योंकि वे मोहिब के एक बयान से काफ़ी नाराज़ थे.

क़ुरैशी ने कहा था कि "अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्लाह मोहिब बहुत ध्यान से मेरी बात सुनें... मैं पाकिस्तान के विदेश मंत्री की हैसियत से उनसे कहना चाहता हूँ कि कोई भी पाकिस्तानी आपसे हाथ नहीं मिलायेगा और आपसे बात नहीं करेगा, अगर आपने इस तरह की भाषा का इस्तेमाल बंद नहीं किया और पाकिस्तान पर बेबुनियाद आरोप लगाने बंद नहीं किये."

मोहिब
Twitter/Hamdullah Mohib
मोहिब

इससे पहले, वॉइस ऑफ़ अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, मई महीने में मोहिब ने पाकिस्तान को 'एक वेश्यालय' कहा था.

क़ुरैशी ने मोहिब के इस बयान पर कहा, "तुम्हें शर्म आनी चाहिए ऐसी भाषा का इस्तेमाल करते हुए. जब से मैंने तुम्हारा ये बयान सुना है, मेरा ख़ून खौल रहा है. मैं फिर भी कहूंगा कि ये अंतरराष्ट्रीय पटल है, और शांति बनाये रखने के लिए अपना व्यवहार सुधारो."

कॉपी - प्रशांत चाहल

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fawad chaudhry furious on nawaz sharif afghan nsa meeting
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X