India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

फैक्ट चेकः बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन द्वारा 90 लाख खर्च कर बनाई इस मस्जिद का सच क्या है?

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 03 जुलाईः एक इमारत की तस्वीर इस दावे के साथ वायरल हो रही है कि इस मस्जिद को बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन और उनकी पत्नी ने बनाया है। सोशल मीडिया पर कई लोग इस दावे के साथ तस्वीर को शेयर कर रहे हैं, "बांग्लादेशी क्रिकेटर शाकिब अल हसन और उनकी पत्नी ने अपने शहर में एक मस्जिद का निर्माण किया जिसकी लागत लगभग 90 लाख थी। शाकिब अल हसन ने इसके लिए अपनी जेब से भुगतान किया। अल्लाह उनके नेक इरादे को पूरा करे।"

सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही पहली तस्वीर शाकिब अल हसन और उनकी पत्नी की शादी के वक़्त की है जबकि दूसरी तस्वीर में एक बड़ी इमारत दिखती है। दावा किया जा रहा है कि ये मस्जिद बनवाने के लिए शाकिब ने 90 लाख रुपये दिए। फेक्ट चेक में आइए जानते हैं कि क्या वाकई ये इमारत मस्जिद ही है?

यूक्रेन के स्टेशन की है तस्वीर

यूक्रेन के स्टेशन की है तस्वीर

दरअसल मस्जिद बताकर लोगों द्वारा जो तस्वीर शेयर की जा रही है वो असल में यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन की है। रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें मालूम हुआ कि ये तस्वीर यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के रेलवे स्टेशन की है।

यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है खारकीव

यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है खारकीव

गूगल पर इस रेलवे स्टेशन की काफी सारें तस्वीरें मौजूद हैं जिन्हें देखने पर स्पष्ट हो जाता है कि ये किसी मस्जिद की तस्वीर नहीं बल्कि यूक्रेन के रेलवे स्टेशन की तस्वीर है। यह यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव रेलवे स्टेशन की एक तस्वीर शेयर की है। ये तस्वीर वायरल तस्वीर से हू-ब-हू मिलती है।

पहले भी किया जाता रहा है दावा

पहले भी किया जाता रहा है दावा

इसके साथ ही गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से भी ये बात स्पष्ट होती है ये कि ये तस्वीर यूक्रेन के खारकीव रेलवे स्टेशन की ही है। कुल मिलाकर, यूक्रेन के रेलवे स्टेशन की तस्वीर शेयर करते हुए झूठा दावा किया गया कि बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन ने अपने शहर में मस्जिद बनवाई है, जबकि शाकिब के मस्जिद बनवाने की कोई भी खबर मीडिया में नहीं है। यह पहली बार नहीं है जब शाकिब अल हसन और मस्जिद को लेकर दावे किए जा रहे हैं। इससे पहले भी कई बार सोशल मीडिया पर लोगों ने इस तरह के दावे किए हैं।

इस देश में नसबंदी कराने के लिए अचानक लग गई पुरुषों में होड़, बढ़े 400 फीसदी तक मामलेइस देश में नसबंदी कराने के लिए अचानक लग गई पुरुषों में होड़, बढ़े 400 फीसदी तक मामले

Comments
English summary
Fact Check: Photo of kharkiv railway station goes viral as mosque built by Bangladeshi cricketer Shakib Al Hasan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X