• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फेसबुक ने फर्जी खातों पर की कार्रवाई, बंद किए 1.3 अरब फर्जी अकाउंट

|

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग सर्विस कंपनी फेसबुक ने कहा कि उसने अक्टूबर से लेकर दिसंबर के बीच 1.3 अरब फर्जी अकाउंट्स पर कार्रवाई कर उन्हें बंद कर दिया। फेसबुक ने कहा कि उसके 35 हजार से अधिक कर्मचारी फेसबुक पर फैलाई जा रहीं गलत जानकारियों पर काबू करने के लिए काम कर रहे थे। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट कर कहा कि उसने कोरोना वायरस और वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही लगभग 12 मिलियन से अधिक गलत जानकारियों को भी हटाया। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इन जानकारियों को गलत करारा दिया था, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।

Facebook

मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई प्रकार के छूठे दावे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए प्रसारित किये गए। फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इन्हें फैलाने के लिए इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़ें: अपने प्रेमी के साथ भागी दो सगी बहनों ने फेसबुक पर डाला वीडियो, लिखा- प्यार किया तो शादी किया

मालूम हो कि अमेरिकी हाउस कमेटी ऑन एनर्जी एंड कॉमर्स द्वारा किए गए निरीक्षण के बाद फेसबुक ने यह खुलासा किया है। कमेटी ने हाल ही में निरीक्षण कर यह पता लगाने की कोशिश की थी कि फेसबुक जैसे तकनीकी प्लेटफॉर्म किस तरीके से गलत जानकारियों पर काबू पा रहे हैं।

गौरतलब है कि कई यूजर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, व्हॉट्सऐप आदि का फर्जी खबर फैलाने में इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट के इस दौर में इस तरह की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। दुनियाभर की सरकारें इसको लेकर काम कर रही हैं, लेकिन अभी तक इन खबरों को रोकने का कोई ठोस तरीका नहीं मिल सका है। जानकारी के अभाव में कई लोग इन झूठी खबरों का शिकार हो रहे हैं।

English summary
FacebookTook down 1.3 billion fake accounts in October-December
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X