रिवेंज पोर्न रोकने के लिए यूजर्स से न्यूड फोटो मांग रहा है Facebook

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर रिवेंज पोर्न रोकने के लिए फेसबुक ने एक अनोखा कदम उठाया है। फेसबुक अपने यूजर्स से न्यूड तस्वीरें मांग रहा है। फेसबुक अपने यूजर्स से उन न्यूड तस्वीरों को मांग रहा है जिसका उन्हें डर है कि कोई और सोशल मीडिया पर उन्हें शेयर कर बदनाम कर सकता है। इस नए टूल के जरिए रिवेंज पोर्न के शिकार फेसबुक यूजर्स को कुछ राहत मिलेगी।

डिजिटल फिंगरप्रिंट बनेंगी न्यूड तस्वीरें

डिजिटल फिंगरप्रिंट बनेंगी न्यूड तस्वीरें

बता दें कि अक्सर यूजर्स को डर होता है कि उनका कोई पूर्व प्रेमी/प्रेमिका या कोई और शख्स जिसके साथ आपने अंतरंग पल गुजारे हों वो उन पलों की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर दूसरों से साझा कर पूरी दुनिया के सामने आपको बदनाम कर सकता है। सोशल मीडिया की भाषा में इसे रिवेंज पोर्न कहते हैं। लेकिन फेसबुक ने यूजर्स को इस बचाने का तरीका ढूंढ़ निकाला है। अब आपको जिन तस्वीरों के लीक होने के डर हैं उन्हें फेसबुक को सेंड कर दीजिए। फेसबुक उन तस्वीरों को एक डिजिटल फिंगरप्रिंट में बदल देगा। ये डिजिटिल फिंगरप्रिंट ही इन तस्वीरों को शेयर होने से रोकेगा।

मैसेंजर पर भी नहीं भेज पाएंगे

मैसेंजर पर भी नहीं भेज पाएंगे

जो तस्वीरें डिजिटल फिंगरप्रिंट में बदलेंगी, यूजर्स को उन पर कोई कंट्रोल होगा। फेसबुक पर जब भी कोई वो फोटो शेयर करना चाहेगा तो सबसे पहले उस यूजर्स को नोटिफेकेशन जाएगा। यूजर्स की इजाजत के बाद ही इन तस्वीरों को कोई अपलोड कर पाएगा। खास बात यह है कि अगर आप इन तस्वीरों को मैसेंदर के प्राइवेट चैट पर भेजेंगे तो भी यूजर्स को नोटिफिकेशन जाएगा। साथ ही अगर किसी ने आपकी फोटो पहले से किसी को भेजी है या अपलोड की है तो वो भी डिलीट हो जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया से हुई शुरुआत

ऑस्ट्रेलिया से हुई शुरुआत

फेसबुक ने इस टूल को ऑस्ट्रेलियाई सराकर के साथ मिलकर विकसित किया है। अभी इस टूल का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट किया जा रहा है। जल्द ही इंग्लैंड, अमेरिका और कनाडा में किया जाएगा। अगर टेस्ट सफल हुआ तो अगले साल के अंत तक भारत में भी इस टूल को लॉन्च किया जा सकता है। महिलाओं के लिए यह टूल काफी उपयोगी साबित होगा।

नोटबंदी के बाद 80 हजार खातों में जमा हुए भारी रकम, नहीं है टैक्स रिकॉर्ड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
facebooks wants nude images of users to protect them from revenge porn
Please Wait while comments are loading...