• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Facebook का बड़ा एक्‍शन, फरवरी में हटाए कई फेक अकाउंट, जानिए क्‍या रहा वजह

|

नई दिल्‍ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी स्वामित्व वाली सोशल नेटवर्किंग सर्विस इंस्टाग्राम से 606 फेक अकाउंट और 915 भ्रम पैदा करने वाले अकाउट्स को सस्‍पेंड कर दिया है। ये सभी अकाउंट्स यूजर्स को भ्रमित कर रहे थे। ये आंकड़े फरवरी महीने के हैं। सोशल नेटवर्क ने पिछले महीने 86 ऐसे पेज और 21 ऐसे ग्रुप्‍स को हटाया है जो विदेशी और घरेलू अभिनेताओं के प्रति अमानवीय व्‍यवहार में शामिल थे। खास बात ये है कि ये अकाउंट नामचीन हस्‍तियों के नाम से बनाए गए थे। फेसबुक ने कहा कि 446 फेसबुक अकाउंट, 4 पेज, 3 ग्रुप और 2 इंस्टाग्राम अकाउंट ईराक के हैं। इन अकाउंट्स में इजराल, यूके और अफगानिस्‍तान को निशाना बनाया गया।

Facebook का बड़ा एक्‍शन, फरवरी में हटाए कई फेक अकाउंट, जानिए क्‍या रहा वजह

फेसबुक की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जांच में इन फेसबुक अकाउंट्स के लिक तेहरान से पाए गए। आंतरिक जांच में यह भी पाया गया कि इस नेटवर्क का इजरायल के लोग थे। कंपनी ने यह भी कहा कि जांच में एक इस तरह का एक कई व्‍यापक नेटवर्क पाए गए। इसके अलावा 530 इंस्‍टाग्राम अकाउंट रूस से थे जिन्‍हें सस्‍पेंड किया गया। ये अकाउंट्स रूस में भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता और विरोधी राजनीतिज्ञ एलेक्सी नवालनी के समर्थन में बने थे। फेसबुक की तरफ से कहा गया कि स्वचालन के माध्यम से इन खातों के बारे में पता लगाया और उन्‍हें निष्क्रिय कर दिया।

इसके अलावा फेसबुक ने थाईलैंड के 77 अकाउंट्स, 72 पेज और 18 ग्रुप्‍स के साथ 18 इंस्‍टाग्राम खातों को हटा दिया। इन सभी अकाउंट्स थाईलैंड के दक्षिणी प्रांतों को टारगेट किया। जांच में थाई मिलिट्री के आंतरिक सुरक्षा संचालन कमान के लिंक मिले। इाके अलावा फेसबुक ने 385 फेसबुक अकाउंट, 6 पेज और 40 इंस्टाग्राम अकाउंट को हटा दिया गया जो मोरक्को से संचालित हो रहे थे।

बंगाल में बोले पीएम मोदी-TMC के कीचड़ के ही कारण यहां खिलेगा कमल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Facebook removes 915 malicious accounts and 606 fake accounts from Instagram in February
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X