• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

फेसबुक पर सुरक्षा में सेंधमारी, 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां लीक, डेटा बेचने की कोशिश

|

नई दिल्ली: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर एक बार फिर से आपकी सुरक्षा के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ किया गया है। फेसबुक पर एक बार फिर से आपकी गोपनीय जानकारियां सार्वजनिक हो गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की सुरक्षा में बड़ी सेंधमारी गई है। ये कोई पहली बार नहीं है जब फेसबुर पर यूजर्स की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का बड़ा आरोप लगा है, बल्कि इससे पहले भी फेसबुक की आलोचना होती रही है। गोपनीय जानकारियां जुटाने का आरोप पहले भी फेसबुक पर लगता रहा है लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां फेसबुक पर सार्वजनिक हो गई हैं।

50 करोड़ यूजर्स की सुरक्षा में सेंध

50 करोड़ यूजर्स की सुरक्षा में सेंध

एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां लीक हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के लीक हुए डेटा में यूजर्स के फोन नंबर, ई-मेल एड्रेस समेत कई निजी जानकारियां हैं, जो सार्वजनिक हो गई हैं। हालांकि, जब फेसबुक पर सवाल उठने शुरू हुए तो कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ये रिपोर्ट पुरानी है। वहीं, अभी तक इसकी सच्चाई सामने नहीं आ पाई है कि रिपोर्ट पुरानी है या नई है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दावा किया गया है कि फेसबुक पर मौजूद 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां हैकर्स के हाथ लग गई है और इसका बड़ा खामियाजा यूजर्स को भुगतना पड़ सकता है।

2019 में लीक हुई जानकारियां

2019 में लीक हुई जानकारियां

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये जानकारियां हैकर्स के हाथ में 2019 में लगी हैं। जिसमें यूजर्स के फोन नंबर्स, ईमेल एड्रेस, बैंक अकाउंट नंबर जैसी कई गोपनीय जानकारियां शामिल हैं। हडसन रॉक साइबर क्राइम इंटेलिजेंस फर्म के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर एलोन गैल ने शनिवार को एक ट्वीट के जरिए दावा किया है कि फेसबुक के 53 करोड़ 30 लाख यूजर्स की निजी जानकारियां हैकर्स के हाथ लग गई हैं। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक जो डेटा लीक हुई हैं उनमें फोन नंबर के साथ कई जानकारियां बिल्कुल नई हैं। एलोन गैल ने अपने ट्वीट में दावा किया है कि अगर आप भी फेसबुक इस्तेमाल करते हैं तो बहुत संभावना है कि फेसबुक अकाउंट में आपने जिस फोन नंबर का इस्तेमाल किया है, वो फोन नंबर अब लीक हो गया हो।

फेसबुक की सफाई

फेसबुक की सफाई

एलोन गैल ने डेटा लीक को लेकर फेसबुक की जमकर आलोचना की है और इसे फेसबुक की बड़ी लापरवाही करार दिया है। वहीं, एलोन गैल के ट्वीट के बाद दुनियाभर के दिग्गज आईटी एक्सपर्ट्स ने फेसबुक पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। जिसके बाद फेसबुक की तरफ से सफाई पेश की गई है। फेसबुक ने अपनी सफाई में कहा है कि जिस रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया वो एक पुरानी रिपोर्ट है। फेसबुक के प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा कि जिस लीक डेटा की बात की जा रही है वो एक पुरानी रिपोर्ट है, जिसकी जानकारी 2019 में मिली थी। फेसबुक की तरफ से बयान में कहा गया कि हमें इसकी जानकारी अगस्त 2019 में ही मिल गई थी और हमने इसे ठीक कर दिया है।

डाटा बेचने की कोशिश

डाटा बेचने की कोशिश

रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां हैक करने के बाद उसे बेचने की कोशिश की, जिसके बाद एलोन गैल ने इसको लेकर ट्वीट किया है। एलोन गैल ने दावा किया है कि हैकर्स ने अमेरिका के 3.2 करोड़ यूजर्स और फ्रांस के 2 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां, उनका एड्रेस, फोन नंबर, उनका रिलेशिनशिप स्टेटस और उनका डेट ऑफ बर्थ बेचने की कोशिश की है। इसके अलावा भी कई और निजी जानकारियां शामिल हैं, जिन्हें बेचने की कोशिश की गई है। फेसबुक पर लोगों की सुरक्षा के साथ पहली बार खिलवाड़ नहीं किया गया है। इससे पहले साल 2016 में एक ब्रिटिश कंसलटेन्सी फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने राजनीतिक विज्ञापनों के लिए लाखों फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां लीक कर दीं थी, जिसके बाद फेसबुक को कानूनी कटघड़े में भी खड़ा किया गया था।

ZOOM पर चल रही थी संसदीय मीटिंग, पीछे से बिना कपड़ों के आ गई नेता की पत्नी, वायरल हुआ वीडियोZOOM पर चल रही थी संसदीय मीटिंग, पीछे से बिना कपड़ों के आ गई नेता की पत्नी, वायरल हुआ वीडियो

English summary
There has been a big breach in the security of Facebook. Personal information of 50 crore users has been hacked.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X