• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर फेसबुक-इंस्टाग्राम अलर्ट, रद्द किए गए 22 लाख विज्ञापन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में 3 नवंबर को राष्ट्रपति के लिए चुनाव होने जा रहा है। मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दूसरी पारी कि लिए चुनाव में किस्मत आजमाने वाले हैं वहीं, बराक ओबामा सरकार में 8 सालों तक उपराष्ट्रपति रहे जो बाइडन ट्रंप को कड़ी चुनौती देने वाले हैं। अमेरिकी चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फैलाए जा रहे फेक न्यूज और भ्रामक विज्ञापन के खिलाफ सख्त नजर रखी जा रही है। इसी क्रम में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर चुनाव से पहले अब तक 2.2 मिलियन (22 लाख) विज्ञापन को रद्द किया गया है।

    America में President Election से पहले Facebook-Instagram ने लिया बड़ा एक्शन | वनइंडिया हिंदी
    Facebook

    रविवार को प्रकाशित एक इंटरव्यू में फेसबुक के वाइस प्रेसीडेन्ट निक क्लेग ने बताया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कुल 2.2 मिलियन विज्ञापनों को अस्वीकार कर दिया गया है और आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी पैदा करने के इरादे से किए जा रहे 120,000 पोस्ट को फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म से हटाया है। क्लेग के मुताबिक रद्द किए गए विज्ञापनों में से 1.2 मिलियन एड ऐसे थे जो सीधे तौर पर राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की क्षमता रखते थे। इस बार के चुनाव के मद्देनजर फेसबुक खासी सावधानी बरत रहा है।

    यह भी पढ़ें: 36 साल का अनुकूल मेहता कमाता है 37 लाख रुपए, बैंक ऑफ अमेरिका की नौकरी छोड़ बेचने लगा दूध

    फेसबुक के वाइस प्रेसीडेन्ट निक क्लेग ने इंटरव्यू में बताया कि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर फेसबुक अलर्ट है और अब तक गलत जानकारी देने वाले 150 मिलियन पोस्ट पर चेतावनी भी जारी की गई है। बता दें कि साल 2016 में हुए चुनाव में फेसबुक पर पहले ही वोटरों को भ्रमित करने का आरोप लग चुका है, ऐसे में कंपनी इस बार अपनी गलती को दोहराना नहीं चाहती। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत हुई थी। कुछ इसी तरह की समस्या साल 2016 में ब्रिटेन में भी जनमत संग्रह के दौरान भी देखने को मिली थी।

    English summary
    Facebook-Instagram alert for US presidential election 22 lakhs advertisements canceled
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X