• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भीषण विस्फोट से फिर दहल उठा लेबनान, कई लोगों के हताहत होने की संभावना

|

बेरूत। लेबनान के दक्षिणी इलाके में मंगलवार को एक भीषण विस्फोट की घटना सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह विस्फोट हिजबुल्लाह के गढ़ माने जाने वाले एक गांव में हुआ है। सामने आए वीडियो में एक इलाके में गहरा काला धुंआ उड़ता हुआ नजर आ रहा है। लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि, विस्फोट की वजह क्या है। यह विस्फोट राजधानी बेरुत से 50 किमी दक्षिण में हुआ है।

explosion shook a Hezbollah stronghold in southern Lebanon

विस्फोट बंदरगाह शहर सिडोन के दक्षिणी गांव इन-काना में हुआ है। विस्फोट के कारण का पता नहीं चल सका है। सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि घटना में अभी तक किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं हैं। इन-काना राजधानी बेरूत से लगभग 50 किमी (30 मील) दक्षिण में है। दक्षिणी लेबनान हिज़्बुल्लाह का एक राजनीतिक गढ़ है। शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने विस्फोट की पुष्टि की है, लेकिन आगे विवरण देने से इनकार कर दिया।

हिजबुल्ला के एक अन्य अधिकारी ने विस्फोट से किसी के हताहत होने की ना तो पुष्टि की है और ना ही इनकार किया है। अधिकारी ने कहा कि विस्फोट की प्रकृति अभी तक स्पष्ट नहीं है। दोनों ने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि वे आधिकारिक बयान देने के लिए अधिकृत नहीं थे। हिजबुल्लाह के सैनिकों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है। उस इलाके में पत्रकारों को जाने से रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि विस्फोट हिजबुल्ला के हथियार डिपो में हुआ है।

बता दें कि 4 अगस्त को बेरुत पोर्ट पर हुए विस्फोट में करीब 200 लोगों की मौत हो गई और 6500 के करीब लोग घायल हो गए। प्राथमिक जानकारी से पता चलता है कि पोर्ट के 12 नंबर वेयरहाउस में 2014 से भंडारित अमोनियम नाइट्रेट के कारण यह जानलेवा विस्फोट हुआ था। इस हादसे में करोड़ों डॉलर का नुकसान हुआ। दुनिया के कई देशों की ओर से लेबनान को सहायता भेजी गई थी।

किसानों को 'आतंकी' कहे जाने के आरोपों पर कंगना ने दी सफाई, कहा-साबित कर दो , छोड़ दूंगी ट्विटर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
explosion shook a Hezbollah stronghold in southern Lebanon
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X