स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से हो सकता है बड़ा नुकसान, आत्महत्या करने की सोचने लगते हैं लड़के-लड़कियां

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप भी स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी सचेत रहने की जरूरत है। हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि स्मार्टफोन और कंप्यूटर के अधिक इस्तेमाल से किशोरों में आत्महत्या की प्रवृत्ति का खतरा बढ़ जाता है। इससे सबसे अधिक लड़कियों पर असर पड़ता है। अमेरिका की सेन डियागो स्टेट यूनिवर्सिटी के जीव त्वेंग ने कहा कि किशोरों ने उन्हें बताया है कि वह संघर्ष कर रहे हैं। त्वेंग बोले कि हमें इस ओर ध्यान देना होगा और गंभीरता से इस मुद्दे पर सोचना होगा। यह डेटा सर्वे करने वालों ने 5 लाख से भी अधिक लड़के-लड़कियों पर रिसर्च करने के बाद उनसे मिले जवाबों का अध्ययन कर के निकाला है।

स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से हो सकता है बड़ा नुकसान, आत्महत्या करने की सोचने लगते हैं लड़के-लड़कियां

सर्वे के अनुसार 2010-2015 के बीच 13-18 साल की लड़कियों की आत्महत्या की दर 65 फीसदी तक बढ़ गई है। सर्वे से यह बात साफ हुई कि आत्महत्या करने वाले ये अधिकतर बच्चे स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर पर अपना अधिकतर समय काटते थे। यह पाया गया है कि रोजाना 5 घंटे या उससे अधिक किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर बिताने वाले बच्चों में से 48 फीसदी बच्चों ने आत्महत्या करने की कोशिश की है। इस सर्वे को क्लिनिकल साइकोलॉजिकल साइंस पत्रिका में छापा गया है।

ये भी पढ़ें- Reliance Jio effect: वोडाफोन ने पेश किए 458 और 509 रुपए के दो शानदार प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग के अलावा मिलेगा ये सब भी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
excessive use of smartphone increase the risk of suicide in teenagers
Please Wait while comments are loading...