• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यूरोपीय देशों में बाढ़ से बर्बादी ही बर्बादी, जर्मनी समेत आधा दर्जन देशों में महा-सैलाब बरपा रहा है कहर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 16: पश्चिमी यूरोप के कई देश इन दिनों भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं। भारी बारिश और बाढ़ से अब तक जर्मनी में 59 और बेल्जियम में 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पश्चिमी जर्मनी के यूकिर्चेन इलाके के अधिकारियों ने कहा कि वहां बाढ़ में 15 लोग मारे गए हैं। वहीं, रवीलर काउंटी में 18, रीनबैक में तीन और कोलोन में दो लोगों की बाढ़ से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यूरोप के आधा दर्जन से ज्यादा देश भीषण बाढ़ से बुरी तरह से परेशान हैं।

बाढ़ से परेशान यूरोपीयन देश

बाढ़ से परेशान यूरोपीयन देश

जर्मनी में एहरवीलर काउंटी के अधिकारियों ने बताया कि बाढ़ ने कल रात एइफेल क्षेत्र के शुल्दे गांव में कई घरों को पूरी तरह से तबाह कर दिया, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और करीब 70 लोग लापता हो गए। उन्होंने कहा कि कई लोग घरों की छतों पर फंसे हुए हैं और मदद का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारियों ने राहत कार्य के लिए नाव और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। राहत कार्य में मदद के लिए जर्मन सेना ने 200 सैनिकों को भेजा है, जो लगातार लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि अभी तक जर्मनी में 59 लोग बाढ़ की भेंट चढ़ चुकी हैं।

    Europe floods: Germany और Belgium में बाढ़ का कहर, अबतक 90 की मौत | वनइंडिया हिंदी
    तबाही की बारिश

    तबाही की बारिश

    आपको बता दें कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जर्मनी सबसे घातक मौसम आपदा से जूझ रहा है। लक्जमबर्ग, नीदरलैंड और बेल्जियम में भी असामान्य रूप से भारी बारिश हो रही है। हाल के तूफानों और भारी बारिश के कारण, नदियां और जलाशय उफान पर हैं, जिससे उनके तटबंध टूट रहे हैं और अचानक बाढ़ आ गई है। बाढ़ के कारण सड़कें जलमग्न हो गईं और दर्जनों कारें बह गईं और दर्जनों इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं, फोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी को भी काफी नुकसान पहुंचा है, जिससे राहत और बचाव कार्य में काफी मुश्किलें आ रही हैं।

    स्थिति देख जर्मनी की चांसलर दुखी

    स्थिति देख जर्मनी की चांसलर दुखी

    जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों की हालत देखकर उनका दिल टूट गया है। उन्होंने कहा- ''मुझे डर है कि आने वाले दिनों में कहीं और आपदाएं हमें देखने को न मिलें। संकट के समय लोगों की मदद के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है।''

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताया दुख

    अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताया दुख

    जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बातचीत के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जर्मनी कें बाढ़ संकट को एक त्रासदी बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि "मैं पिछले 24 घंटों में जर्मनी और पड़ोसी देशों में बाढ़ से हुई तबाही के लिए अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। जिंदगी के विनाशकारी नुकसान के लिए अमेरिकी लोगों की तरफ से मैं उनके लिए गहरी संवेदना में प्रकट करता हूं''

    बेल्जियम में बाढ़ से खतरनाक तबाही

    बेल्जियम में बाढ़ से खतरनाक तबाही

    वहीं, जर्मनी के पड़ोसी देश बेल्जियम में भी बाढ़ से तबाही का आलम है। हजारों करोड़ की संपत्ति बर्बाद हो चुकी है और कई लोगों के मारे जाने की खबर है। रिपोर्ट के मुताबिक बेल्जियम के ईस्टर्न वर्वेस में नौ लोगों की मौत हो गई है, वहीं देश के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में कई राजमार्ग जलमग्न हो गए हैं और रेल-सड़क यातायात ठप हो गया है। वहीं, यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने प्रभावित लोगों की मदद करने का वादा किया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि, बेल्जियम, जर्मनी, लक्जमबर्ग और नीदरलैंड में आई विनाशकारी बाढ़ में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं है। जिन लोगों के घर इस आपदा में तबाह हो गए हैं, उनसे मेरी सहानुभूति है। यूरोपीय संघ मदद के लिए तैयार है।

    अमेरिका में प्रचंड धूप से हाहाकार, झुलसे पक्षियों के पंख, कनाडाई समुद्र में पानी उबलने से करोड़ों जीव मरेअमेरिका में प्रचंड धूप से हाहाकार, झुलसे पक्षियों के पंख, कनाडाई समुद्र में पानी उबलने से करोड़ों जीव मरे

    English summary
    Floods have caused havoc in European countries. There has been heavy loss of life and property in more than half a dozen countries including Germany, Netherlands.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X