India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्या धरती पर बनेगा जुरासिक पार्क, बनाए जाएंगे विनाशक जानवर? Elon Musk के दोस्त ने दिए संकेत

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, जून 10: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के बिजनेस पार्टनर ने कहा है कि, इंसान जल्द ही रियल लाइफ जुरासिक पार्क बना सकता है। मस्क की विवादास्पद न्यूरालिंक 'ब्रेन चिप' कंपनी के सह-संस्थापक मैक्स होडक ने पशुओं की नई प्रजाति बनाने की आश्चर्यजनक भविष्यवाणी की है, जिसके बाद सवाल उठ रहे हैं, कि क्या अमीर लोगों की दुमागी खुराफात का खामियाजा दुनिया के लोगों को भुगतना पड़ेगा। क्योंकि, हालिया समय में कई वैज्ञानिक दावा कर चुके हैं, कि दुनिया में फिर से डायनासोर का निर्माण किया जा सकता है।

नये जानवरों का होगा निर्माण

नये जानवरों का होगा निर्माण

एलन मस्क के बिजनेस पार्टनर मैक्स होडक ने दुनिया में संकटग्रस्त प्रजातियों को बचाने के प्रयास को तो महत्वपूर्ण बताया ही, इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा, कि मनुष्यों को नए जीवों के निर्माण करने की तरफ भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि, 'अगर हम चाहें तो शायद जुरासिक पार्क का निर्माण कर सकते हैं'। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि, 'जैव विविधता (एंटीफ्रैगिलिटी) निश्चित रूप से मूल्यवान है, जीवों का संरक्षण महत्वपूर्ण है, ये समझ में आता है। लेकिन हम वहां क्यों रुके? हम नये जानवरों के निर्माण की तरफ कदम क्यों नहीं बढ़ाते हैं'?

अगर जुरासिक पार्क होता तो...

अगर जुरासिक पार्क होता तो...

एलन मस्क के बिजनेस पार्टनर मैक्स होडक ने ट्वीटर पर पूछा कि, 'इसे स्वीकार करें, अगर जुरासिक पार्क मौजूद होता तो आप वहां जाते'? एलन मस्क के दोस्त मैक्स होडक की ये टिप्पणी 1990 के दशक में आई फिल्म जुरासिक पार्क की यादें वापस लाती हैं, जो मध्य अमेरिका के एक द्वीप की कहानी बताती है जहां वैज्ञानिकों ने लंबे समय से विलुप्त प्रागैतिहासिक प्रजातियों को फिर से जन्म दे दिया था। लेकिन, उसके बाद सभी नरभक्षी और विशालकाय जानवर पार्क से बाहर आ जाते हैं और डायनासोर शहर में पहुंच जाते हैं और फिर शहर में विनाशकारी तबाही मचाना शुरू कर देते हैं। ये फिल्म जबरदस्त चली थी और उसके पांच इसके कुल छह पार्ट बने थे।

‘जुरासिक पार्क…’ सवाल पर अलग राय

‘जुरासिक पार्क…’ सवाल पर अलग राय

एलन मस्क के बिजनेस पार्टनर मैक्स होडक के इस सवाल पर लोगों की तरफ से अलग अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और कई लोगों का कहना है, कि प्रकृति के नियमों से इंसानों को छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। जबकि, कई ट्वीटर यूजर्स ने कहा है कि, ये प्रयोग निश्चित तौर पर किया जाना चाहिए और वो इस प्रोजेक्ट में निवेश करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, सैकड़ों लोगों ने इस तरह का प्रोजेक्ट नहीं करने के लिए कहा है, क्योंकि ऐसा करना प्रकृति को चुनौती देने के बराबर है, जो अपने हिसाब से तय करता है, कि किस जीवन को धरती पर रहना चाहिए और किसे नहीं। वहीं, एक इंटरनेट यूजर ने कहा कि, 'ये एक काफी बुरा विचार है'। आपको बता दें कि, फरवरी में एलन मस्क और होडक की कंपनी 'न्यूरालिंक' ने स्वीकार किया था, कि उसके विवादास्पद ब्रेन चिप परीक्षणों के दौरान आठ पैसे इच्छामृत्यु दिए गए थे।

धरती पर लौटेंगे दैत्याकार जीव?

धरती पर लौटेंगे दैत्याकार जीव?

साल 1993 में आई हॉलीवुड फिल्म जुरासिक पार्क अब तक की सबसे प्रतिष्ठित हॉलीवुड फिल्मों में से एक मानी जाती है और इस फिल्म में एक जीवाश्म की कहानी को दिखाया गया है, कि कैसे एक जीवाश्म फिर से वापसी करते हैं। जुराशिक पार्क फिल्म की कहानी बताती है कि, मध्य अमेरिका के एक द्वीप पर फिर से दैत्याकार जीव लौटते हैं और फिर तबाही मचाना शुरू कर देते हैं। फिल्म में दिखाया जाता है कि, सैकड़ों डायनासोर के अंडे मिले हैं, जिनसे अब नये नये चूजे निकलने वाले होते हैं। वो तो खैर फिल्म थी, लेकिन अगर वास्तव में धरती पर डायनासोर युग की वापसी हो जाए, तो सोचिए क्या होगा? डायनासोर फिल्म काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुई थी और उसके बाद इसके कई सीक्वल भी बने। वहीं, डायनासोर फिल्म की आखिरी किस्त 'जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन' 10 जून को रिलीज़ होने वाली है।

जीवाश्म वैज्ञानिक का बड़ा दावा

जीवाश्म वैज्ञानिक का बड़ा दावा

बेशक, डायनासोर फिल्म की कहानियां पूरी तरह से काल्पनिक हैं। लेकिन स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म में डायनासोर के जीवन और उसकी टेक्नोलॉजी पर सलाह देने वाले मशबूर जीवाश्म विज्ञानी ने कहा है, कि वे निकट भविष्य में डायनासोर का पृथ्वी पर लौटना वास्तविक हो सकता है। साल 2015 में एक पैनल डिस्कसन के दौरान मशहूर जीवाश्म वैज्ञानिक डॉ. जैक हॉर्नर ने इस दैत्याकार जीव की धरती पर संभावित वावसी को लेकर सनसनीखेज टिप्पणी की थी। वैज्ञानिक डॉ. जैक हॉर्नर ने दावा किया था कि, इंसान लगातार टेक्नोलॉजी विकसित कर रहे हैं और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के जरिए साल 2025 तक डायनासोर के अस्तित्व को फिर से वापस लाने में कामयाबी मिल सकती है।

‘सिर्फ आनुवंशिक ठीक करने जरूरत’

‘सिर्फ आनुवंशिक ठीक करने जरूरत’

वैज्ञानिक डॉ. जैक हॉर्नर ने समझाते हुए कहा कि, 'बेशक पक्षी डायनासोर हैं'। उन्होंने कहा कि, 'तो हमें बस उन्हें ठीक करने की ज़रूरत है ताकि वे थोड़ा और डायनासोर की तरह दिखें... डायनासोर की लंबी पूंछ, लंबे हाथ और लंबे पैर थे, और लगातार विकास करते करते उनके पूंछ गायब हो गये और उनके हाथ पंख में बदल गये'। उन्होंने कहा कि, 'वास्तव में, पंख और हाथ होने उतने मुश्किल नहीं है'। हॉर्नर ने कहा कि, एक "चिकनसॉरस" वास्तविकता बनने के रास्ते पर है और उनमें पूंछ का विरास सबसे बड़ी परियोजना है'। वैज्ञानिक डॉ. जैक हॉर्नर ने कहा कि, 'हाल की टेक्नोलॉजी से हम कई चीजों को करने में कामयाब भी हुए हैं और उनसे उम्मीद जगी है, कि डायनासोर को फिर से जिंदा करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।'

वैज्ञानिकों ने खोजा यूरोप का सबसे हिंसक शिकारी, 'डायनासोर द्वीप' से मिले दैत्याकार जीव ने उड़ाए होशवैज्ञानिकों ने खोजा यूरोप का सबसे हिंसक शिकारी, 'डायनासोर द्वीप' से मिले दैत्याकार जीव ने उड़ाए होश

Comments
English summary
The business partner of Elon Musk, the world's richest businessman, has said, 'Humans can build Jurassic Park on Earth.'
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X