• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Twitter के टॉप भारतीय इंजीनियर के स्टिंग ऑपरेशन पर Elon Musk पहली बार बोले, जानिए क्या कहा

|
Google Oneindia News

वॉशिंगटन, मई 18: ट्विटर प्लेटफॉर्म पर वामपंथी विचारधारा का ही वर्चस्व है और ट्विटर के कर्मचारी एलन मस्क से नफरत करते हैं... एक स्टिंग ऑपरेशन में ये बोलने वाले भारतीय मूल के ट्विटर के सीनियर इंजीनियर सिरू मुरुगेसन को लेकर एलन मस्क ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। एलन मस्क ने सीनियर इंजीनियर सिरू मुरुगेसन के वीडियो फूटेज को लेकर पूछा है, कि 'क्या यह वैध है?' दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क ने जर्नलिस्ट बेनी जॉनसन के फुटेज पर रिप्लाई करते हुए सवाल पूछा है, कि क्या यह वीडियो फूटेज वैध है?

स्टिंग ऑपरेशन में क्या है

स्टिंग ऑपरेशन में क्या है

ट्विटर के सीनियर इंजीनियर सिरू मुरुगेसन ने एक स्टिंग ऑपरेशन में पूरी तरह से स्वीकार किया है, कि ट्विटर में फ्री स्पीच जैसी कोई बात नहीं है और ट्विटर प्लेटफॉर्म पर वामपंथी विचारधारा का प्रचार किया जाता है, जबकि दक्षिणपथी विचारधारा को सेंसर किया जाता है। ट्विटर के सीनियर इंजीनियर सिरू मुरुगेसन के स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। ये स्टिंग ऑपरेशन वेरिटास ऑपरेटिव एजेंसी ने की है, जिसके अंडरकवर रिपोर्टर ने भारतीय मूल के सीनियर इंजीनिर सिरू मुरूगेसन से बात की है, जिसमें उन्होंने कबूल किया है, कि एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद ट्विटर के कर्मचारी काफी गुस्से में हैं और ट्विटर के कर्मचारी एलन मस्क से नफरत करते हैं।

स्टिंग ऑपरेशन ने मचाई हलचल

प्रोजेक्ट वेरिटास के तहत भारतीय मूल के इंजीनियर सिरू मुरुगेसन के अलावा टर के लीड क्लाइंट पार्टनर एलेक्स मार्टिनेज का भी स्टिंग ऑपरेशन जारी किया है, जिसमें एलेक्स मार्टिनेज स्वीकार करते हैं, कि ट्विटर कैसे किसी की राय को नियंत्रित करा है। इन दोनों वीडियो ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है, क्योंकि ट्विटर पर कई बार आरोप लगते रहे हैं, कि ट्विटर पर एक खास विचारधारा का प्रचार किया जाता है। कई एक्सपर्ट्स ने इस बात को लेकर भी सवाल उठाए, कि ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रंप पर तो प्रतिबंध लगा दिया, लेकिन ट्विटर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल तालिबान के वो नेता करते हैं, जिन्हें यूनाइटेड नेशंस ने आतंकवादी घोषित कर रख है, उनके खिलाफ ट्विटर ने कोई एक्शन नहीं लिया। वहीं, ट्विटर की तरफ से इन सब मुद्दों पर कभी कोई जवाब नहीं दिया गया।

दोनों स्टिंग ऑपरेशन में क्या है?

इन दोनों स्टिंग ऑपरेशन में मुख्य तौर पर फ्री स्पीच की बात की गई है। सिरू मुरुगेसन को स्टिंग ऑपरेशन में कहते हुए सुना जा सकता है कि, 'ट्विटर फ्री स्पीच में विश्वास नहीं करता है। एलन मस्क फ्री स्पीच में विश्वास करते हैं। वह एक पूंजीवादी है और हम वास्तव में पूंजीपतियों की तरह काम नहीं कर रहे थे, बहुत समाजवादी की तरह। जैसे हम सब f*** के रूप में कॉमी की तरह हैं। वैचारिक रूप से, इसका कोई मतलब नहीं है क्योंकि हम वास्तव में दक्षिणपंथी विचारधारा को सेंसर कर रहे हैं न कि वामपंथी विचारधारा को। वहीं, एलन मस्क के अधिग्रहण को लेकर सिरू मुरुगेसन ने कहा कि, 'ये सही ही है, कि अब सारी चीजें बदल जाएंगी और अब दक्षिणपंथी कहेंगे, कि भाई, अब इसे तुम बर्दाश्त करो, जबकि वामपंथी बोलेंगे, नहीं, मैं इसे बर्दाश्त नहीं करने वाला। मैं चाहता हूं, कि ये दक्षिणपंथ को सेंसर करने, वरना मैं इस मंच पर नहीं आने वाला।'

‘वामपंथी है ट्विटर की संस्कृति’

‘वामपंथी है ट्विटर की संस्कृति’

मुरुगेसन को यह कहते हुए कैमरे में कैद किया गया है, कि ट्विटर की संस्कृति काफी ज्यादा वामपंथी है। उन्होंने कहा कि, ट्विटर का ऑफिस कल्चर इतना ज्यादा वामपंथी है, कि जो लोग ट्विटर में नये आते हैं, उन्हें ट्विटर ऑफिस में एडजस्ट करने के लिए अपनी मूल विचारधारा बदलनी पड़ती है। आपको बता दें कि, ट्विटर रा हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 44 अरब अमरीकी डालर के सौदे में अधिग्रहण के लिए सहमति जताई है, हालांकि यह अभी भी शेयरधारक की मंजूरी के अधीन है। वहीं, यह पूछे जाने पर कि उनके सहयोगी एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बारे में क्या सोचते हैं, वरिष्ठ इंजीनियर ने कहा कि, 'वे इससे नफरत करते हैं। हे भगवान। मैं कम से कम इसके साथ ठीक हूं। लेकिन मेरे कुछ सहयोगी सुपर लेफ्ट, लेफ्ट की तरह हैं, और उनका कहना है कि, एलन मस्क के आने के बाद कंपनी में उनका आखिरी दिन होगा।

एलेक्स मार्टिनेज ने क्या कहा?

एलेक्स मार्टिनेज ने क्या कहा?

दूसरे वीडियो में, ट्विटर के लीड क्लाइंट पार्टनर एलेक्स मार्टिनेज ने कहा, "ठीक है, हम इस प्लेटफॉर्म से लाभ नहीं कमाते हैं, लेकिन ये हमारी विचारधारा की वजह से है, जिससे हमें लाभ कमाने का मौका नहीं मिलता है और हमसे से ज्यादादर जो यहां मौजूद हैं, हमारा मानना है कि, ये धरती के लिए अच्छा है कि, कई लोगों को बोलने का अधिकार नहीं दिया गया है और एलन मस्क के लिए ऐसा बनना काफी कठिन होगा'। एलेक्स मार्टिनेज ने कहा कि, हां, ये ठीक है कि लोगों को अपने फैसले खुद लेने चाहिए, लेकिन ये ऐसा नहीं है, लोग असल में जानते नहीं हैं, कि उन्हें क्या फैसला लेना है और आपको उन्हें बतानी पड़ती है, कि उनकी सोच किस तरह की होनी चाहिए।

स्टिंग ऑपरेशन पर ट्विटर क्या बोला?

हालांकि, आधिकारिक तौर पर इन दोनों स्टिंग ऑपरेशन पर ट्विटर ने अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन पत्रकार बेनी जॉनसन ने ट्विटर के एक इंटरनल मेल का स्क्रीन शॉट शेयर किया है, जिसमें ट्विटर ने स्वीकार किया है, कि इन दोनों वीडियो में ट्विटर के लोग हैं। ट्विटर ने अपने मेल में कहा है कि, इन वीडियो में शामिल कर्मचारियों से हम संपर्क में हैं और उनकी मदद करने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। स्क्रीनशॉट के मुताबिक, ट्विटर ने कहा है कि, कई और वीडियो आने वाले हो सकते हैं और हम स्थिति की निगरानी करना जारी रख रहे हैं'। वहीं ट्विटर ने कर्मचारियों को सलाह देते हुए कहा है कि, भविष्य में वो इस तरह के प्रयासों से कैसे अपनी सुरक्षा कर सकते हैं, उसकी कोशिश करेंगे। ट्विटर ने कहा कि, "कृपया याद रखेंस कि हम सभी का दायित्व है कि हम गोपनीय, मालिकाना जानकारी की रक्षा करें और काम के बाहर आंतरिक बातचीत, नीतियों या उत्पादों पर चर्चा न करें'।

कर्मचारियों की भयंकर छंटनी, यूजर्स से मंथली चार्ज, Twitter से ऐसे 26 अरब डॉलर कमाएंगे Elon Musk?कर्मचारियों की भयंकर छंटनी, यूजर्स से मंथली चार्ज, Twitter से ऐसे 26 अरब डॉलर कमाएंगे Elon Musk?

Comments
English summary
Elon Musk has reacted for the first time to the sting operation of Twitter's senior engineer Siru Murugesan.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X