• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Elon Musk की कंपनी का चमत्कार, सुपर चिप लगाते ही बंदर खेलने लगा वीडियो गेम, इंसानों पर जल्द होगा ट्रायल!

|

वाशिंगटन: दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी और टेक्नोलॉजी को लेकर नये नये आविष्कार करने वाले एलन मस्क ने एक और कमाल कर दिया है। एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंग ने एक ऐसा सुपर चिप बनाया है, जिसे जिंदा शरीर में भी लगाया जा सकता है। यानि, इस चिप की मदद से दिमागी सोच को बदला जा सकता है। इस सुपर चिप का प्रयोग जब बंदर पर किया गया तो वो बंदर भी वीडियो गेम खेलने लगा। एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें एक बंदर को वीडियो गेम खेलते हुए देखा जा रहा है।

वीडियो खेलता बंदर गेम

वीडियो खेलता बंदर गेम

एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने बंदर पागेर के वीडियो गेम खेलने का वीडियो जारी किया है। जिसके बाद पूरी दुनिया में तहलका मच गया है। एलन मस्क ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि जल्द ही बंदर भी वीडियो गेम खेलना शुरू करेंगे। एलन मस्क की कंपनी ने दावा किया है कि वो जल्द ही एक ऐसा सुपर चिप तैयार करने जा रही है जिसके जरिए इंसानों के दिमाग को कंप्यूटर से जोड़ा जा सकेगा। इस हैरान करने वाले खुलासे के साथ एलन मस्क ने बंदर के वीडियो गेम खेलने वाला वीडियो जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक बंदर के वीडियो गेम खेलने से 6 हफ्ते पहले इस बंदर के दिमाग में न्यूरालिंक चिप को लगाया गया था।

जॉय स्टिक की मदद से वीडियो गेम

जॉय स्टिक की मदद से वीडियो गेम

रिपोर्ट के मुताबिक इस बंदर को पहले एक जॉयस्टिक के जरिए ऑन स्क्रिन गेम खेलने के लिए पढ़ाया गया था और इस बंदर के दिमाग में 6 हफ्ते पहले सुपर चिप लगाया गया था। वीडियो में दिख रहा है कि यह बंदर जॉय स्टिक के जरिए रंगीन चौकोर इलाके की तरफ जाता है और फिर वीडियो गेम खेलने लगता है। रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक ने मशीन लर्निंग की मदद से जान लिया था कि बंदर चौकोर रंगीन बॉक्स की तरफ जाने वाला है। इसके साथ ही न्यूरालिंक ने यह भी जान लिया था कि बंदर के हाथों की हलचल क्या होने वाली है।

विज्ञान का चमत्कार

एलन मस्क की कंपनी अगर इंसानी दिमाग में सुपर चिप लगाकर उसे कम्प्यूटर से कनेक्ट करने में कामयाब रहती है तो ये किसी बड़े आविष्कार से कम नहीं होगा। क्योंकि इसके जरिए इंसानों को कई विपरीत परिस्थियों में सहारा मिल सकता है। एलन मस्क ने अपने ट्वीट में कहा है कि बंदक पोंग अभी अपने दिमाग से कम्प्यूटर गेम खेल रहा है। उन्होंने अपने अगले ट्वीट में दावा किया है कि बंदर पोंग अपने दिमाग में लगाए गये ब्रेन चिप का इस्तेमाल करके ब्रेन चिप की मदद से वीडियो गेम खेलने में कामयाब हो पा रहा है। एलन मस्क का ये ट्वीट काफी वायरल हो रहा है और विज्ञान और टेक्नोलॉजी की दुनिया के लिए ये बहुत बड़ी खबर है।

लकवाग्रस्त लोगों को मिलेगी मदद

लकवाग्रस्त लोगों को मिलेगी मदद

एलन मस्क इंटरनेट की दुनिया में पहले ही क्रांति कर चुके हैं और उनकी कंपनी स्टारलिंक अगले साल से भारत में इंटरनेट ब्रॉडबैंड देने जा रही है। स्टारलिंक ने दावा किया है कि वो भारत के ग्रामीण से ग्रामीण इलाकों में भी अगले साल के अंत से 1जीबीपीएस स्पीड से इंटरनेट देगी। वहीं, अब एलन मस्क की दूसरी कंपनी न्यूरालिंक ने बंदर के दिमाग में सुपर चिप लगाने में कामयाबी हासिल कर ली है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि पहला न्यूरोलिंक प्रोडक्ट उन इंसानों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाने वाला है, जो लगवाग्रस्त हैं। लकवाग्रस्त व्यक्ति सिर्फ अपना दिमाग इस्तेमाल कर बिना उंगलियों का इस्तेमाल किए स्मार्ट फोन चला सकता है और अपनी बात लोगों को बता सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कंपनी ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो इसका अगला चरण भी बेहद दिलचस्प होने वाला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सब कुछ ठीक रहता है तो तीसरे चरण में इस चिप की मदद से लकवाग्रस्त इंसानों को चलने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जमीन से आसमान तक चमत्कार

जमीन से आसमान तक चमत्कार

एलन मस्क अपने नये नये आइडियाज के लिए जाने जाते हैं। एलन मस्क की कंपनी टेस्ला विश्व की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जिसका प्रोडक्शन बहुत जल्द भारत में भी शुरू होने वाला है तो अंतरिक्ष में एलन मस्क लगातार नई नई क्रांतियां कर रहे हैं। एलन मस्क की कंपनी बहुत जल्द आम लोगों को अंतरिक्ष के सैर पर ले जाने वाली है वहीं अब इंसानी दिमाग को कम्प्यूटर से जोड़ने की कोशिश कर उन्होंने विज्ञान के नये चमत्कार को दुनिया के सामने रखा है। एलन मस्क ने इंसानों के दिमाग को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जोड़ने की कोशिश की है और इस कंपनी का नाम रखा है न्यूरालिंक। एलन मस्क की ये कंपनी इंसानों के दिमाग में सुपर चिप लगाएगी। जिसकी बदौलत कम्प्यूटर के जरिए इंसानों के दिमाग की तमाम एक्टिविटी को रिकॉर्ड किया जा सकेगा और उसपर असर भी डाला जा सकेगा।

'...जब एलियंस ने विमान को 40 हजार फुट की ऊंचाई पर रोका', 15 दिन में दूसरे बड़े अमेरिकी अधिकारी का खुलासा'...जब एलियंस ने विमान को 40 हजार फुट की ऊंचाई पर रोका', 15 दिन में दूसरे बड़े अमेरिकी अधिकारी का खुलासा

English summary
Elon Musk's company Neuralink insert a super chip in the monkey's brain that the monkey started playing video games.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X