• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंटरनेट की दुनिया में खलबली मचाने Elon Musk की एंट्री, 1GB स्पीड वाला इंटरनेट लॉन्च, जानिए कीमत और डिटेल्स

|

नई दिल्ली: इंटरनेट की दुनिया में बड़ा धमाका मचाने विश्व के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की एंट्री भारत में हो चुकी है। भारत में इंटरनेट की दुनिया को पूरी तरह से बदल देने के लिए एलन मस्क की कंपनी भारत में लॉन्च हो चुकी है और अब भारत के हर इलाके में रहने वाले उपभोक्ताओं को बेहद हाईस्पीड इंटरनेट सर्विस मिल सकेगी।

    इंटरनेट की दुनिया में खलबली मचाने Elon Musk की एंट्री, 1GB स्पीड वाला इंटरनेट लॉन्च

    ELON MUSK

    Jio को चुनौती देंगे Elon Musk !

    एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस अब भारत में आ गया है। यानि, स्टारलिंक ब्रॉडबैंड सर्विस का प्री ऑर्डर अब आप कर सकते हैं। फिलहाल कंपनी ने पहले आओ पहले पाओ की नीति के आधार पर ब्रॉडबैंड वितरण का काम शुरू करने का फैसला किया है। स्टारलिंक कंपनी सीधे सीधे अंतरिक्ष से इंटरनेट के लिए सिग्नल भेजेगी लिहाजा इसकी इंटरनेट स्पीड काफी ज्यादा होने की बात कही जा रही है और माना जा रहा है कि एलन मस्क की कंपनी सीधे सीधे रिलाइंस Jio को टक्कर देगी। स्पेस एक्स की कंपनी स्टारलिंक ने भारत में भी इंटरनेट की दुनिया को बदलने का दावा किया है और एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने हाईस्पीड इंटरनेट के लिए एक हजार से ज्यादा उपग्रहों की तैनाती कर दी है।

    कीमत और जानकारी

    स्पेसएक्स की सैटेलाइट बेस्ट इंटरनेट सर्विस काफी तेज इंटरनेट की सुविधा देने वाली है लिहाजा इसकी कीमत भी ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी भारत में स्टारलिंक इंटरनेट ब्रॉडबैंड के लिए आपको हर महीने 99 डॉलर यानि करीब 7300 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि, स्टारलिंक कंपनी भारत के उपभोक्ताओं को अपनी सर्विस अगले साल यानि 2022 से देना शुरू करेगी मगर इसकी इतनी ज्यादा डिमांड है कि प्री बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है।

    भारत में स्टारलिंग की टेस्टिंग चल रही है जो बीटा फेज में है। इंटरनेट सर्विस के बारे में जानकारी देते हुए स्पेस एक्स ने कहा है कि 'आज की दुनिया में ज्यादातर आदमी वर्क फ्रॉम होम काम कर रहे हैं इसके साथ ही ज्यादातर छात्रों की पढ़ाई ही ऑनलाइन हो रही है, लिहाजा तेज इंटरनेट सर्विस होना बेहद जरूरी है और स्टारलिंक कंपनी अपने उपभोक्ताओं को तीव्र इंटरनेट स्पीड देंगे। हम उन एरिया में जल्द से जल्द इंटरनेट पहुंचा देंगे जहां तक अभी भी इंटरनेट नहीं पहुंचा है।' स्पेस एक्स कंपनी ने ट्वीट में कहा है कि 'स्टारलिंक के सैटेलाइट दूसरी कंपनियों के सैटेलाइट की तुलना में पृथ्वी से 60 गुना ज्यादा नजदीक हैं, जिसकी वजह से हम बेहत तेज स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड करने में कामयाब हो रहे हैं। स्टारलिंक इंटरनेट के जरिए वीडियो कॉल से लेकर ऑनलाइन गेमिंग भी बेहद आसान हो जाएगी'

    इंटरनेट स्पीड और डिटेल्स

    स्टारलिंक कंपनी ने दावा किया है कि कंपनी 1GBPS इंटरनेट डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड देगी। इस वक्त स्टारलिंक की स्पीट 150MBPS है, जो टेस्टिंग के दौरान बढ़कर 300 MBPS हो जाएगी। वहीं, कंपनी का कहना है कि इसकी इंटरनेट का दायरा 20 मीटर से 40 मीटर के बीच का होगा। अगर आप भी स्टारलिंक कंपनी का इंटरनेट ब्रॉडबैंड लेना चाहते हैं तो आपको कंपनी के वेबसाइट पर जाकर ऑर्डर करना होगा। वहीं, कंपनी ने कहा कि अगर वो शर्त के मुताबिक इंटरनेट उपलब्ध कराने में नाकाम होती है, तो उपभोक्ताओं को पैसे वापस कर दिए जाएंगे। अगर आप इंटरनेट लेना चाहते हैं तो आपको www.starlink.com वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से आप प्री बुकिंग कर सकते हैं।

    Special Report: मोदी सरकार की व्यापार नीति से नाराज जो बाइडेन, भारत-अमेरिका के व्यापारिक झगड़े का अंत कैसे?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Elon Musk's company Starlink has entered India. The company has promised to provide 1GB of internet speed in India.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X